झाबुआ में कानून व्यवस्था नियंत्रण में

मंगलवार, 3 जनवरी 2012 (00:59 IST)
पुलिस अधीक्षक आरपी सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में झाबुआ पुलिस को उल्लेखनीय सफलताएँ प्राप्त हुई हैं। जिले में कानून व्यवस्था पूरी तरह नियंत्रण में रही। कई अपराधों का पर्दाफाश कर आरोपियों को गिरफ्तार किया गया।


श्री सिंह ने बताया कि वर्ष 2011 में अंतरराज्यीय आरोपी पांजू पिता फकरू (32) निवारी मांडल, तितरू पिता केसिया गुण्डिया (29) निवासी ग्राम छोटी बलवन, साधु पिता छगन सिंह बिलवाल (26) निवासी घाटिया, पप्पू उर्फ भंवर सिंह पिता बालू डामोर (28) निवासी बडी ढेकल, मलखान पिता जोसफ अमलियार (27) निवासी पिपलिया, नाहरिया पिता हुरजी निवासी रेता को गिरफतार करने में सफलता प्राप्त हुई। इसी प्रकार वर्ष 2011 में दमोई साँप की तस्करी करने वाली गैंग को भी दबोचा गया। झाबुआ के पास स्थित हवाई पटरी पर हुए दोहरे हत्याकांड का पर्दाᆬाश किया गया।


एसपी ने बताया कि संपत्ति संबंधी अपराधों में आरोपियों को गिरफतार कर साढ़े 25 लाख रुपए से अधिक की संपत्ति बरामद की गई। बरामदगी का प्रतिशत 38 रहा। अनसुलझे लूट के कुल 14 प्रकरणों का खुलासा हुआ। इन प्रकरणों में करीब पौने बारह लाख रुपए की संपत्ति लूटी गई थी। इसमें से करीब 3 लाख रुपए की संपत्ति बरामद कर आरोपियों को गिरफतार किया गया। वर्ष 2011 में आर्म्स एक्ट के कुल 125 प्रकरण बनाए गए, जिसमें से 15 आग्नेय शस्त्र एवं 110 धारदार हथियारों को जब्त कर आरोपियों को न्यायालय में पेश किया गया।


श्री सिंह ने बताया कि आरोपी गुंजन पिता प्रदीप जैन (28) निवासी पुराना बस स्टैंड कल्याणपुरा को नकली नोट बनाने के प्रकरण में 15 जनवरी 11 को गिरफतार कर न्यायालय में पेश किया गया। 27 दिसम्बर 11 को उसे सात वर्ष का सश्रम कारावास व 10 हजार रुपए के अर्थदंड से दंडित किया गया। जिले में ग्राम-नगर सुरक्षा समिति के साथ 186 स्थानों पर बैठकें आयोजित की गईं। पारिवारिक परामर्श केन्द्र, महिला डेस्क के माध्यम से कई प्रकरणों को निराकरण किया गया।-निप्र

वेबदुनिया पर पढ़ें