अधिकारियों ने मौका मुआयना किया

गुरुवार, 5 अप्रैल 2012 (00:55 IST)
नगर में मंगलवार को हुए उपद्रव के बाद बघाना में संभागायुक्त अरुण पांडेय ने शांति समिति की बैठक ली, शाम को आईजी (गुप्तचर) पंकज श्रीवास्तव ने नीमच पहुँचकर घटनास्थल का जायजा लिया। पुलिस ने अब तक 12 लोगों को गिरफ्तार किया है, जबकि 16 उपद्रवियों के खिलाफ प्रकरण दर्ज किए हैं।


गौरतलब है कि बुजुर्ग अब्दुल लतीफ की मौत के मामले में माधोपुरी बालाजी मंदिर के पुजारी त्रिलोक पांडे उर्फ समोस पर धारा 302 के तहत प्रकरण दर्ज कर लिया गया था। हिन्दू संगठनों ने इसके विरोध में मंगलवार को नगर बंद का आह्वान किया था। बंद के दौरान बघाना क्षेत्र में उपद्रव हो गया। उपद्रव में एक गुट के 11 लोगों को चोटें आई थी। एक गंभीर घायल को उदयपुर रेफर किया गया था, जिसकी हालत बुधवार को सामान्य बताई गई।


धरपकड़ जारी

पुलिस ने मंगलवार को उपद्रव करने के आरोप में 11 लोगों को हिरासत में लिया था। बुधवार शाम तक मिली जानकारी के अुनसार बघाना पुलिस ने मोहम्मद सलीम, मुस्तफा, रफीक, यार मोहम्मद, आरिफ, शरीफ, मुश्ताक, आसिफ, नुरूद्दीन, पीर मोहम्मद, आसिफ, उस्मान आदि के खिलाफ बलवा और धारदार हथियारों से चोटें पहुँचाने के आरोप में प्रकरण दर्ज किया है। जबकि दूसरे पक्ष के राहुल, अजय कछावा, अनुज और शेरू के खिलाफ भी प्रकरण दर्ज किया गया है। बुधवार को भी धरपकड़ जारी थी।


उपद्रवियों से सख्ती से निपटेंगे

बुधवार को दोपहर संभागायुक्त अरूण पांडेय ने कलेक्टोरेट में शांति समिति की बैठक ली। बैठक में मौजूद जनप्रतिनिधियों और हिंदू मुस्लिम संगठनों के प्रतिनिधियों से संभागायुक्त ने कहा कि इस मामले में सभी जिम्मेदार लोग दोषियों के बारे में पुलिज को जानकारी उपलब्ध कराए। पुलिस और प्रशासन उपद्रवियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई करेगा।


बैठक में डीआईजी मयंक जैन, विधायक खुमानसिंह शिवाजी, कलेक्टर लोकेश कुमार जाटव, एसपी टी.अमोंग्ला अईयर सहित अन्य अधिकारी शामिल थे। बैठक में भाजपा जिलाध्यक्ष दिलीपसिंह परिहार, जिला पंचायत अध्यक्ष ईश्वरसिंह चौहान, कांग्रेस जिलाध्यक्ष नंदकिशोर पटेल, पूर्व नपा अध्यक्ष रघुराजसिंह चौरड़िया, नपा अध्यक्ष नीता दुआ, बाबू सलीम, अब्दुल हमीद गौहर और हुसैन शमसुद्दीन अंसारी, सहित कई प्रतिनिधियों ने सुझाव दिए। इसके बाद भाजपा नेताओं ने डीआईजी मयंक जैन से भी चर्चा कर दोषियों पर कार्रवाई की माँग की। उपद्रव के दौरान मीसाबंदी प्रहलाद बंसल और उनके परिजन के साथ की गई मारपीट के मामले में भी संभागायुक्त और डीआईजी को मीसाबंदी संघ और विभिन्न समाजों के प्रतिनिधियों ने ज्ञापन दिए।


आईजी ने देखा घटनास्थल

बुधवार शाम आईजी (गुप्तचर) पंकज श्रीवास्तव नीमच पहुँचे। उन्होंने सीआरपीएफ ऑफिसर्स मेस में डीआईजी, कलेक्टर और एसपी के साथ पूरे मामले पर बैठक की। इसके बाद वे बघाना पहुँचे। वहाँ उन्होंने घटनास्थल का मुआयना किया। बाद में उन्होंने पुलिस कंट्रोल रूम में मैराथन बैठक ली। इस दौरान घटना के सभी पहलुओं पर चर्चा की गई। पूरे मामले में आगामी रणनीति भी तय की गई है।

वेबदुनिया पर पढ़ें