घर टूटा, बत्ती-पानी बंद

बुधवार, 7 मार्च 2012 (12:26 IST)
कमरी मार्ग के निवासियों पर विकास की स़ड़क बेहद भारी प़ड़ रही है। घर तो टूटा ही, इन दिनों बुनियादी सुविधाएंॅ भी छिन गई हैं। रहवासियों को नारकीय स्थिति में रहना प़ड़ रहा है।


सोमवार से जारी मार्ग चौ़ड़ीकरण अभियान मंगलवार को भी दिन भर जारी रहा। सुबह कई घरों में पानी नहीं पहुंॅचा। मलबे में धंॅसीं नालियांॅ जाम होने से स़ड़क पर पानी भर गया है। सोमवार-मंगलवार की दरम्यानी रात भी अंधेरे में बितानी प़ड़ी। बिजली बंद होने का सबसे ज्यादा खामियाजा विद्यार्थियों को उठाना प़ड़ रहा है। ज्ञातव्य है कि नगर निगम ने सिंहस्थ- 2016 के मद्देनजर कमरी मार्ग चौ़ड़ीकरण का काम प्रारंभ किया है। 350 मी. लंबी स़ड़क को 15 मी. चौ़ड़ा किया जा रहा है।


हल्का विवाद भी

सुबह जेसीबी की मदद से एक मकान तो़ड़ने के दौरान विवाद की स्थिति बन गई। प्रभावित परिवार का कहना था कि जेसीबी से ज्यादा नुकसान हो रहा है। खुद तु़ड़ाई करने के लिए समय दिया जाए। थो़ड़ी देर तक गहमागहमी के बाद विवाद शांत हो गया।


दिन भर शिकायतें

मौके पर मौजूद निगम के अधिकारियों को दिन भर निर्धारित सीमा से अधिक तु़ड़ाई करने की शिकायतें मिलती रहीं। रहवासियो का आरोप था कि पूर्व में लगाए गए निशान से ज्यादा तु़ड़ाई की जा रही है।


ये रहे मौजूद

अपर कलेक्टर रवींद्र सिंह, एएसपी रायसिंह नरवरिया, एसडीएम आरएस मीणा, तहसीलदार डॉ. नित्यानंद पाण्डेय, उपायुक्त आरएस रावत, सहायक आयुक्त बीके शर्मा, आरपी श्रीवास्तव, प्रभारी कार्यपालन यंत्री पीएल टटवाल, अरुण जैन, नायब तहसीलदार सुंदरसिंह चौहान आदि मौके पर मौजूद थे।


पारदर्शिता बरतने की नसीहत

प्रभारी नगर निगम आयुक्त एसएस राठौर ने शाम को अभियान की समीक्षा की। उन्होंने अधिकारियों को पर्याप्त पारदर्शिता बरतने के निर्देश दिए। बुधवार से हर जेसीबी मशीन के साथ एक इंजीनियिर की तैनाती होगी। निशान के अनुसार ही भवन की तु़ड़ाई करने के लिए कहा गया है। श्री राठौर ने रात को मलबा उठाने, पर्याप्त प्रकाश व्यवस्था व अन्य बुनियादी सुविधाएंॅ दुरुस्त रखने के लिए भी कहा।


कांग्रेस ने की निंदा

बोहरा समाज के धर्मगुरु सैयदना साहब के जन्मदिवस समारोह के बीच कमरी मार्ग चौ़ड़ीकरण शुरू करने की कांग्रेस ने निंदा की है। सांसद प्रतिनिधि डॉ. संजीव जैन ने बताया कि बोहराजन हिज होलिनेस का जन्मदिवस धूमधाम के साथ मनाते हैं। इसी बीच मुहिम शुरू कर ननि ने हिटलरशाही का परिचय दिया है। शहर अध्यक्ष अनंतनारायण मीणा व जिला अध्यक्ष जयसिंह दरबार ने भी इस रवैये की निंदा की है।


निष्पक्ष कार्रवाई

तकनीकी अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि मुहिम में पर्याप्त पारदर्शिता बरती जाए। त्वरित गति से मलबा उठाने तथा सुविधाएंॅ सुचारू रखने के लिए भी कहा गया है।-एसएस राठौर, प्रभारी निगमायुक्त

वेबदुनिया पर पढ़ें