इग्नू में नए कुलपति को लेकर अटकलें तेज

बुधवार, 14 मार्च 2012 (01:23 IST)
देश के सबसे बड़े शिक्षा संस्थान इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय में नए कुलपति को लेकर अटकलें तेज हो गई हैं। पिछले सप्ताह सर्च कमेटी की बैठक के बाद तीन चारों नामों की चर्चा जोर शोर से शुरू हो गई है। इन नामों से ही किसी एक का कुलपति बनना तय है।


विश्वविद्यालय में 20 अक्तूबर से कुलपति पद खाली पड़ा है। कार्यवाहक कुलपति के रूप में प्रो एम असलम यहां का कामकाज देख रहे हैं। कुलपति की खोज के लिए छह माह पहले सर्च कमेटी भी बनाया दिया गया है जिसके अध्यक्ष प्रसिद्ध वैज्ञानिक के कस्तूरीरंगन हैं। दो अन्य नामों से आईएस चौहान और डीपी अग्रवाल हैं। कमेटी पिछले कई माह से नए कुलपति की खोज के लिए माथापच्ची कर रही है। बताया जाता है कि होली से एक दिन पहले कमेटी की बैठक में तीन संभावित नामों पर विचार किया गया। कमेटी के सदस्यों ने आधिकारिक तौर पर इन नामों को सार्वजनिक नहीं किया है। लेकि न इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के पूर्व कुलपति के.के.अग्रवाल, बीएचयू के पूर्व कुलपति डीपी सिंह और प्रो मनोज कुमार मिश्रा का नाम तीन संभावित उम्मीदवारों की सूची में होने की चर्चा है। हालांकि प्रो अग्रवाल 64 वर्ष के होनेवाले हैं। ऐसे में उनके नाम पर सरकार से स्वीकृति मिलेगी या नहीं इस पर सवालिया निशान लगा हुआ है। डीपी सिंह इनमें कम उम्र के हैं उनकी लंबी पारी को देखते हुए इस पद के प्रबल दावेदारों में बताया जा रहा है। तीसरे नाम के रूप में प्रो मिश्रा भी आखिरी समय में बाजी मार सकते हैं। कुछ लोग इन नामों को आगे करके किसी और नाम के आने की भी उम्मीद पर कायम हैं। सरकार की ओर से अंतिम रूप से किसी एक नाम की घोषणा नहीं की गई है।


बहरहाल यहां के शिक्षक और छात्र चाहते हैं कि कुलपति ऐसा हो जो इस संस्थान के हित को सर्वोपरि मानकर चले। शैक्षणिक गुणवत्ता बनाने में महत्वपूर्ण निभाए ऐसी कुलपति की मांग यहां के शिक्षकों और छात्रों की सरकार से रही है। इन भावनाओं को ध्यान में रखकर ही फैसला लिया जाए तो बेहतर होगा।


अनुपम कुमार

वेबदुनिया पर पढ़ें