इंग्लैंड की सनसनीखेज जीत

शुक्रवार, 18 मार्च 2011 (00:17 IST)
जेम्स ट्रेडवेल के चार और ग्रीम स्वान के तीन विकेट की बदौलत इंग्लैंड ने क्रिकेट विश्वकप ग्रुप बी के ‘करो या मरो’ के सनसनीखेज मुकाबले में वेस्टइंडीज को 18 रन से हराकर क्वार्टर फाइनल में पहुँचने की अपनी उम्मीदें बरकरार रखी।

इंग्लैंड के लिए यह जीत ही काफी नहीं है तथा उसे अब पहले 19 मार्च को दक्षिण अफ्रीका की बांग्लादेश पर जीत या वेस्टइंडीज की 20 मार्च को भारत पर जीत की दुआ करनी होगी।

तालिका में वेस्टइंडीज पाँच मैचों तीन जीत से छह अंक हैं जबकि इंग्लैंड छह मैच में तीन जीत और एक 'टाई' से सात अंक लेकर तीसरे स्थान पर पहुँच है।

जोनाथन ट्राट (47) और ल्यूक राइट (44) की पारियों से इंग्लैंड ने अपने अंतिम लीग मैच में 48.4 ओवर में 243 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर खड़ा किया। इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी वेस्टइंडीज की टीम 44.4 ओवर में 225 रन पर सिमट गई।

इंग्लैंड की तरफ से जेम्स ट्रेडविल ने 48 रन देकर समेत चार विकेट जबकि ग्रीम स्वान ने तीन और रवि बोपारा ने दो विकेट अपने नाम किए। कप्तान एंड्रयू स्ट्रास का गेंदबाजी में नाजुक क्षणों में बदलाव की रणनीति कारगर साबित हुई।

आंद्रे रसेल (49) का आल राउंड प्रदर्शन और सातवें विकेट के लिए रामनरेश सरवन (31) के साथ उनकी 72 रन की साझेदारी भी वेस्टइंडीज को जीत नहीं दिला सकी। रसेल ने 46 गेंद का सामना करते हुए दो चौके और तीन छक्के जड़े। इससे पहले उन्होंने 49 रन देकर चार विकेट हासिल किए थे।

वेस्टइंडीज को क्रिस गेल ने शानदार शुरुआत दी, जिन्होंने केवल 21 गेंद में आठ चौके और एक छक्के से 43 रन जोड़ लिए थे लेकिन ट्रेडवल ने अपने पहले ही ओवर में पगबाधा आउट कर इस सलामी बल्लेबाज की पारी का अंत किया।

गेल ने इस फैसले की समीक्षा करवाई जिस पर उन्हें आउट बरकरार रखा गया। गेल ने टिम ब्रेसनन के दूसरे ओवर में चार चौके की मदद से 18 रन जड़े थे और यह ओवर इंग्लैंड के लिए खासा महँगा साबित हुआ। कप्तान डेरेन सैमी ने खुद तीसरे नंबर पर उतरने का फैसला किया।

ट्रेडवेल ने अपने दूसरे ओवर ही में डेवोन स्मिथ (10) को अपना दूसरा शिकार बनाया और मैट प्रायर ने भी इस कैच को लपकने में कोई कोताही नहीं बरती।

दोनों खिलाड़ियों के जाने के बाद रन गति थोड़ी धीमी पड़ गई, जिसमें सैमी और डेरेन ब्रावो ने सतर्कता से खेलना जारी रखा लेकिन ट्रेडवेल ने इंग्लैंड का दबाव कम करते हुए ब्रावो (5) को ज्यादा देर तक क्रीज पर नहीं टिकने दिया। उन्होंने अपने चौथे ओवर तक 21 रन देकर तीन विकेट हासिल कर लिए थे।

इस तरह वेस्टइंडीज ने 91 रन के स्कोर तक अपने तीन अहम विकेट गँवा दिए थे, लेकिन उसकी समस्या यहीं खत्म नहीं हुई क्योंकि कप्तान स्ट्रास ने बोपारा को गेंदबाजी पर लगाया जिन्होंने अपने दूसरे ओवर में सैमी (41) और तीसरे ओवर में डेवोन थामस (10) को बोल्ड किया। बोपारा तीन ओवर में चार रन देकर दो विकेट अपने नाम कर चुके थे।

कैरेबियाई टीम के 118 रन पर पाँच विकेट गिर गए थे। स्वान की गेंद पर बोपारा ने किरोन पोलार्ड को 14 रन पर जीवनदान दिया। हालाँकि पोलार्ड (27 गेंद में एक चौके और दो छक्के की मदद से 24 रन) अपना जलवा नहीं दिखा सके और स्वान ने अगले ओवर में उन्हें पगबाधा आउट किया। पोलार्ड ने समीक्षा माँगी और यह फैसला नहीं बदला। बोपारा ने पोलार्ड के पैवेलियन लौटने के बाद राहत की साँस ली।

इससे पहले ट्राट और राइट की सही समय पर खेली गई महत्वपूर्ण पारियों से इंग्लैंड ने धीमी पिच पर वेस्टइंडीज के सामने चुनौतीपूर्ण लक्ष्य रखा। रसेल के चार विकेट के अलावा अपना पहला वनडे खेल रहे लेग स्पिनर देवेन्द्र बीशू ने भी 34 रन पर तीन विकेट हासिल किए जबकि तेज गेंदबाज केमार रोच के नाम दो विकेट रहे।

इंग्लैंड ने सकारात्मक शुरुआत की, लेकिन बीच के ओवरों में उसकी लय लड़खड़ा गई, जिसमें कैरेबियाई गेंदबाजों ने दबदबा बनाना शुरू कर दिया ।

टॉस जीतकर बल्लेबाजी करने उतरे इंग्लैंड ने कप्तान स्ट्रास और मैट प्रायर के पहले विकेट के लिए 48 रन की साझेदारी से मजबूत स्कोर की नींव रखी। एक दो रन लेकर प्रायर ने 21 गेंद में इतने ही रन जोड़े लेकिन रसेल ने उन्हें बोल्ड कर इस भागीदारी का अंत किया।

ट्राट ने क्रीज पर उतरने के बाद रसेल के इसी ओवर में तीन चौके लगाकर लय बरकरार रखी। उन्होंने वेस्टइंडीज के कप्तान सैमी के ओवर और रसेल के ओवर की पहली गेंद पर लगातार तीन चौके जड़कर नौ गेंद में 26 रन जोड़े।

स्ट्रास दूसरे छोर को संभाले रहे, उन्होंने सावधानी से खेलते हुए बीच बीच में शाट लगाये जिसमें सैमी की गेंद पर मिडविकेट पर लगाया गया छक्का भी शामिल था।

रसेल ने स्ट्रास को 31 रन (39 गेंद में तीन चौके और एक छक्का) पर कैच आउट कराया। गेल ने शॉर्ट मिड विकेट से भागते हुए यह शानदार कैच लपका। इंग्लैंड का स्कोर इस समय दो विकेट पर 99 रन था, लेकिन युवा बीशू को गेंदबाजी में लगाया जाना उनकी रन गति के लिए घातक साबित हुआ, जिन्होंने दो महत्वपूर्ण विकेट चटकाकर इंग्लैंड को बैकफुट पर पहुँचा दिया।

इयान बेल को रन बनाने मुश्किल हो रही थी, फॉर्म में चल रहे ट्राट भी लय खोकर बीशू को विकेट दे बैठे। गेल ने मिडविकेट पर उनका कैच लपका। ट्राट के आउट होने के बाद इयोन मोर्गन और बेल को रन बटोरने में काफी कठिनाई हो रही थी। डेवोन स्मिथ ने किरोन पोलार्ड की गेंद पर 21 रन पर बेल को जीवनदान दिया लेकिन रोच ने उन्हें 27 रन के स्कोर पर बोल्ड कर दिया।

अगले ही ओवर में बीशू ने मोर्गन (7) को पैवेलियन भेजा, जिससे इंग्लैंड का स्कोर 134 रन पर पाँच विकेट हो गया। बोपारा (4) और ट्रेडवेल (9) भी पारी नहीं संभाल सके, लेकिन राइट ने इंग्लैंड को 200 रन का आँकड़ा पार कराया। राइट ने अकेले दम पर इंग्लैंड को यहाँ तक पहुँचाया। बीशू ने उनकी पारी का अंत किया जिसमें पाँच चौके शामिल हैं। टिम ब्रेसनन ने नाबाद 20 रन का योगदान दिया। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें