न्यूज चैनलों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही

शनिवार, 2 अप्रैल 2011 (00:13 IST)
अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (आईसीसी) ने फैसला किया कि वह विश्वकप में प्रसारकों के लिए दिशा-निर्देशों के लगातार उल्लंधन पर भारतीय न्यूज चैनलों के खिलाफ कानूनी कार्यवाही करेगा। वहीं दूसरी तरफ आईसीसी के भारत-श्रीलंका फाइनल मैच की कवरेज से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को रोक दिए जाने के मामले में भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (बीसीसीआई) बीच का रास्ता निकालने में जुट गया है।

आईसीसी ने एक प्रेस बयान में कहा कि हमने दिशा निर्देशों का उल्लंधन करने में शामिल कंपनियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाही करने का फैसला किया है और हम अदालत के जरिये हर्जाना भी वसूलेंगे। हम अपने व्यावसायिक हितों और अपने पार्टनरों के हितों की रक्षा के लिए कुछ भी करेंगे। कानूनी कार्रवाई के लिए जाना अफसोसजनक है लेकिन जरूरी भी है।

इस बीच बीसीसीआई ने कहा कि वह बीच का रास्ता निकालने का प्रयास कर रहा है। बोर्ड उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा हमारी इस मुद्दे पर आईसीसी अधिकारियों के साथ एक बैठक हो रही है, जिसमें बीसीसीआई के अध्यक्ष शशांक मनोहर भी मौजूद रहेंगे।

उन्होंने कहा आईसीसी का तर्क है उसकी कुछ व्यावसायिक बंदिशे हैं, जिन्हें पूरा नहीं करने पर प्रायोजक उसके लिए परेशानी खड़ी कर सकते हैं। उनकी बात अपनी जगह सही है लेकिन हम बीच का रास्ता निकालने की कोशिश कर रहे हैं।

उल्लेखनीय है कि आईसीसी ने इलेक्ट्रॉनिक मीडिया को भारत और श्रीलंका के बीच मुंबई में होने वाले फाइनल मैच की कवरेज करने से यह कहते हुए एक बार फिर रोक दिया है कि उसने एक्रिडिएशन दिशानिर्देशों का उल्लंघन किया है।

भारत और श्रीलंका के कप्तानों और आईसीसी अध्यक्ष शरद पवार के मैच की पूर्व संध्या पर आयोजित संवाददाता सम्मेलन में चैनलों के प्रतिनिधियों को अंदर नहीं आने दिया गया और उन्हें वानखेडे स्टेडियम के बाहर खड़े रहने को कहा गया।

हालाँकि इस मामले पर गुरुवार रात न्यूज ब्रॉडक्रास्ट एसोसिएशन (एनबीए) और आईसीसी के बीच लंबी बातचीत हुई थी लेकिन दोनों ही पक्ष समझौता करने में असफल रहे। न्यूज चैनलों को इससे पहले भारत और पाकिस्तान के बीच मोहाली में खेले गए सेमीफाइनल मैच की कवरेज से भी रोका गया था।

आईसीसी ने केवल उन्हीं चैनलों को स्टेडियम में जाने की इजाजत दी थी जो प्रतिबंधित चैनलों की सूची में नहीं थे। अन्य चैनलों को स्टेडियम के बाहर से ही रिपोर्टिंग करनी पड़ी थी। इसके बाद ब्रॉडकास्ट एडिटर्स एसोसिएशन (बीईए) और एनबीए ने सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय से संपर्क किया था।

आईसीसी ने चैनलों पर विश्वकप के दौरान इसके प्रसारण संबंधी नियमों के उल्लंघन का आरोप लगाया है। आईसीसी ने कहा कि चैनलों को चेतावनी दिए जाने के बावजूद उन्होंने दिशानिर्देशों का उल्लंघन जारी रखा और इसलिए उसे इतना सख्त कदम उठाना पड़ा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें