सेमीफाइनल में भारत पर ज्यादा दबाव : धोनी

शुक्रवार, 25 मार्च 2011 (01:55 IST)
टीम इंडिया के कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने कहा कि 30 मार्च को पाकिस्तान के खिलाफ होने वाले विश्वकप सेमीफाइनल में भारतीय टीम पर दबाव ज्यादा होगा।

धोनी ने यहाँ तीन बार की चैंपियन ऑस्ट्रेलिया पर मिली पाँच विकेट की शानदार जीत के बाद कहा यह बड़ा मैच होगा। भारत पाकिस्तान के मुकाबले हमेशा दबाव भरे होते हैं लेकिन मेजबान होने के नाते निश्चित रूप से भारत पर दबाव ज्यादा होगा।

धोनी ने कहा कि भारत ही दुनिया भर में लोग भारत से जीत की उम्मीदें लगाए बैठे हैं, इसलिए टीम को सेमीफाइनल में दबाव झेलने के लिए तैयार रहना होगा।

कप्तान ने मैच में हरफनमौला प्रदर्शन करने वाले युवराज सिंह की भरपूर तारीफ करते हुए कहा कि युवराज ने विकट परिस्थितियों में खुद पर काबू रखने की कला विकसित की है और उनके हरफनमौला प्रदर्शन की बदौलत टीम इस मुकाम पर पहुँच सकी है।

धोनी ने कहा मैच के बीच में निश्चित रूप से हम पर दबाव बढ़ गया था लेकिन युवराज ने ऐसे में गजब आत्मसंयम का परिचय दिया। दबाव को झेल पाना हमारी जरूरत थी और युवी ने इसे कर दिखाया। गेंद और बल्ले से तो उन्होंने कमाल दिखाया ही, क्षेत्ररक्षण में भी गजब की फुर्ती दिखाई।

विश्वकप में दूसरा मैच खेल रहे सुरेश रैना की भी धोनी ने जमकर तारीफ की। रैना को पठान की जगह अंतिम एकादश में शामिल किया गया था। धोनी ने कहा रैना तकनीकी रूप से ज्यादा ठोस खिलाड़ी हैं। हमें ऐसे शख्स की जरूरत थी जो पूरे 50 ओवर खेलने में टीम की मदद करे। खासकर, आखिरी 20 ओवर में टिका रह सके। रैना ने आज खुद को इसके लिए उपयोगी साबित किया।

कप्तान ने अपने खिलाडियों की प्रशंसा में कहा हर किसी ने शत-प्रतिशत से कहीं ज्यादा योगदान किया। हाँ, गेंदबाजी में थोड़ी कसक जरूर रही। हमने 10 रन ज्यादा दिए। अगर 250 पर ऑस्ट्रेलिया को रोक पाते तो संतोषजनक होता। बहरहाल, हम जीत गए यह अच्छा है। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें