'आदि मानव शाकाहारी भी थे'

मंगलवार, 28 दिसंबर 2010 (18:25 IST)
BBC
आदि मानवों पर किए गए एक नए शोध के अनुसार आदिमानव (निएंडरथल) सब्जियाँ पकाते थे और खाया करते थे। अमेरिका में शोधकर्ताओं का कहना है कि उन्हें निएंडरथल मानवों के दाँतों में पके हुए पौधों के अंश मिले हैं।

यह पहला शोध है जिसमें इस बात की पुष्टि होती है कि आदिमानव अपने भोजन के लिए सिर्फ माँस पर ही निर्भर नहीं रहते थे बल्कि उनके भोजन की आदतें कहीं बेहतर थीं। यह शोध प्रोसीडिंग्स ऑफ नेशनल एकेडेमी ऑफ साइंसेज में छपा है।

आम तौर पर लोगों में आदि मानवों के बारे में ये धारणा रही है कि वो माँसाहारी थे और इस बारे में कुछ परिस्थितिजन्य साक्ष्य भी मिल चुके हैं। अब उनकी हड्डियों की रासायनिक जाँच के बाद मालूम चलता है कि वो सब्जियाँ कम खाते थे या बिल्कुल ही नहीं खाते थे।

इसी आधार पर कुछ लोगों का ये मानना था कि माँस भक्षण के कारण ही हिमकाल के दौरान बड़े जानवरों की तरह ये मानव भी बच नहीं पाए।

हालाँकि अब दुनिया भर में निएंडरथल मानवों के अवशेषों की जाँच रासायनिक जाँच से मिले परिणामों को झुठलाता है। शोधकर्ताओं का कहना है कि इन मानवों के दाँतों की जाँच के दौरान उसमें सब्जियों के कुछ अंश मिले हैं जिसमें कुछ तो पके हुए हैं।

निएंडरथल मानवों के अवशेष जहाँ कहीं भी मिले हैं वहाँ पौधे भी मिलते रहे हैं, लेकिन इस बात का प्रमाण नहीं था कि ये मानव वाकई सब्जियाँ खाते थे।

जॉर्ज वॉशिंगटन यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर एलिसन ब्रुक्स ने बीबीसी न्यूज से कहा, ‘हमें निएंडरथल साइट्स पर पौधे तो मिले हैं लेकिन ये नहीं पता था कि वो वाकई सब्जियाँ खाते थे या नहीं। हाँ लेकिन अब तो लग रहा है कि उनके दाँतों में सब्जियों के अंश मिले हैं तो कह सकते हैं कि वो शाकाहारी भी थे।’

वेबदुनिया पर पढ़ें