अंडरआर्म्स की बदबू से आप भी परेशान है तो आजमाएं ये 5 सरल नुस्खे

underarms smell
 
गर्मी का मौसम आते ही बस ठंडा पेय और एसी की हवा में बैठने का मन करता है, लेकिन चिलमिलाती धूप में जाने के बाद पसीने की बदबू से परेशान हो जाते हैं। कई बार यह सोचकर भी परेशान हो जाते हैं कि कही सामने वाला आपकी इस बदबू से दूर ना भाग जाएं। लेकिन इस समस्या का भी उपाय है। जिससे आपको भी निजात मिल जाएगी और कोई दूर भी नहीं भागेगा।
 
तो आइए जानते हैं गर्मी में कैसे इस दुर्गंध से छुटकारा पाएं-  
 
1. गर्मी के दिनों में प्याज, नॉन-वेज, अंडा, फिश, लहसुन जैसी चीजें खाने से बचें। इसका सेवन नहीं करने से भी बहुत हद तक पसीने से छुटकारा मिलेगा।
 
2. आपको भी किसी ने कहा ही होगा कि अधिक से अधिक पानी पीना चाहिए। लेकिन ऐसा कुछ ही लोग सुनकर फॉलो करते हैं। अगर आप दिनभर में कम से कम 9 से 10 गिलास पानी पीते है तो यूरिन के जरिए टॉक्सिन बाहर निकल जाता हैं। इससे शरीर से किसी प्रकार की बदबू नहीं आती है। 
 
3. आप नहाने के पानी में बेकिंग सोड़ा, गुलाबजल, नींबू या फिटकरी भी मिक्स कर सकते हैं। इससे पसीने की दुर्गंध नहीं आएंगी। नहाने के दौरान अपने पैरों को भी अच्छे से साफ करें। कई बार शूज खोलने के बाद पैर से बदबू आने लगती है। 
 
4. सुबह-सुबह सभी को ऑफिस जाने की जल्दी होती है। ऐसे में आप रात के समय ही एक टब में 3 चम्मच बेकिंग सोड़ा डाल लें और वॉश क्लॉथ की सहायता से पूरी बॉडी को उससे पौंछ लें। दुर्गंध से छुटकारा मिलेगा। 
 
5. टी ट्री ऑयल में मौजूद तत्व बैक्टीरिया मारने में मदद करते हैं। इसे आप पानी में दो बूंद मिक्स कर अपने अंडर आर्म्स में रूई से लगा सकते हैं।

ALSO READ: कोरोना वैक्सीनेशन से जुड़े आम सवालों पर कोविड के नोडल अधिकारी डॉ. अमित मालाकार से खास चर्चा

ALSO READ: Lockdown में जरूरी हो तो कैसे‍ निकलें घर से बाहर...

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी