अमिताभ बच्चन : ब्लॉग के शहंशाह

IFM
अमिताभ बच्चन के ब्लॉग को एक वर्ष पूरा हो रहा है। अभिनय में अमिताभ का अनुसरण कई कलाकार करते हैं। उनके देखादेखी बॉलीवुड के कई कलाकारों ने ब्लॉग लिखना भी शुरू किया, लेकिन अभिनय की तरह यहाँ पर भी बिग-बी भारी पड़े। नियमितता के मामले में भी और विचारों के मामले में भी। ब्लॉग लिखना अमिताभ को इतना पसंद है कि वे अब लैपटॉप लेकर चलने लगे हैं, ताकि जहाँ समय मिले, वे अपने मन की बात पूरी दुनिया में फैले अपने प्रशंसकों के साथ बाँट सकें।

अमिताभ ने जब ब्लॉग लिखना शुरू किया था, तब तरह-तरह की बातें होने लगी थीं। कहा जाने लगा था कि अमिताभ के पास इतना समय कहाँ है? उन्होंने कुछ लोगों को अनुबंधित कर रखा है, जो उनके नाम से लिख देते हैं। इन बातों में दम नहीं था, इसलिए धीरे-धीरे इन्होंने दम तोड़ दिया। अमिताभ का कहना है कि वे दिनभर टीवी पर, अखबारों में, प‍त्र-पत्रिकाओं में छाए रहते हैं, इसलिए लोगों को लगता है कि वे बहुत व्यस्त हैं, जबकि उन्हें इतना समय तो मिल ही जाता है कि लिख सकें।

ब्लॉग लिखना अमिताभ को इसलिए भी अच्छा लगा क्योंकि कलाकार और प्रशंसकों के बीच कोई नहीं है। मिनटों में विचारों का आदान-प्रदान हो जाता है। लोगों के विचारों से भी बिग-बी अवगत होने लगे। उन्होंने उन लोगों की सूची भी बना रखी है, जो लगातार टिप्पणियाँ या सुझाव अमिताभ को देते हैं।

इसके पहले अमिताभ पत्र-पत्रिकाओं और टीवी के माध्यम से ही अपनी बात लोगों तक पहुँचा पाते थे। बिग बी को भी वही शिकायत रहती है, जो आमतौर पर सभी सेलिब्रिटीज़ को रहती है कि उनकी बातों को तोड़-मोड़कर पेश किया जाता हैं, जिससे अर्थ का अनर्थ हो जाता है। इसके चलते बिग-बी ने वर्षों तक प्रेस से अबोला रखा था। हालाँकि बाद में उन्हें प्रेस की महत्ता को स्वीकारना पड़ा।

अमिताभ का ब्लॉग इसलिए लोकप्रिय हुआ क्योंकि इसमें नियमितता है। दूसरे कलाकार अपने ब्लॉग या वेबसाइट को महीनों तक अपडेट नहीं करते। साथ ही वे अपने फोटो, पसंद-नापसंद और अपनी फिल्मों की थोड़ी जानकारी देकर कर्तव्यमुक्त हो जाते हैं। लेकिन बिग बी ने अपनी फिल्मों के साथ-साथ अपने मन की कई बातें लिखीं। ‘स्लमडॉग मिलियनेयर’ को लेकर उन्होंने अपने विचार प्रकट किए, जिस पर कई दिनों तक बहस होती रही।

बहुत जल्दी ही अमिताभ हिंदी में भी लिखना शुरू करने वाले है, ताकि वे ज्यादा से ज्यादा लोगों के बीच पहुँच सकें। अभिनय के शहंशाह अमिताभ ने साबित किया है कि वे ब्लॉग के भी शहंशाह हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें