आमिर परफेक्शनिस्ट खान

IFM
बॉलीवुड में यह माना जाता है कि आमिर खान को खुश करना या फिल्म करने के लिए राजी करना हिमालय पर चढ़ने जैसा है। यदि किसी कहानी में उन्हें एक प्रतिशत भी कमी दिखाई देती है, तो वे फिल्म ठुकराने में देर नहीं लगाते। इसीलिए उन्हें परफेक्शनिस्ट कहा जाता है।

अ‍ामिर खान को परफेक्शनिस्ट क्यों कहा जाता है, इसका एक और उदाहरण पेश है। ‘गजिनी’ के जब से पोस्टर्स जारी हुए हैं, सारी दुनिया आमिर की बॉडी और लुक पर फिदा हो गई। आमिर को इतनी बधाइयाँ मिली कि एसएमएस पढ़-पढ़कर उनका बुरा हाल हो गया। लेकिन आमिर अपनी बॉडी से संतुष्ट नहीं है। उनका कहना है कि थोड़ी कसर बाकी रह गई, यदि उन्हें थोड़ा और समय मिला होता तो परिणाम और बेहतर होता।

रोल सुनते समय ही कल्पना कर ली थी
’गजिनी’ के निर्देशक ए.आर. मुरुगॉदास ने जब आमिर को फिल्म के बारे में बताया तो उन्होंने रोल सुनते समय ही सोच लिया था कि उनका लुक कैसा होगा। फिल्म एक्शन से भरपूर है, इसलिए आमिर कमजोर नहीं लगना चाहते थे। उनका मानना है कि वे परदे पर बदमाशों की पिटाई करें तो दर्शकों को लगना चाहिए कि वे शक्तिशाली हैं और ऐसा कर सकते हैं।

एक समय चॉकलेटी हीरो के रूप में प्रसिद्ध आमिर को एक्शन फिल्मों के लिए उपयुक्त नहीं माना जाता था। ‘बाजी’ फिल्म के जरिए उन्होंने एक्शन भूमिका निभाने का प्रयास भी किया, ले‍किन फिल्म असफल रही। वही आमिर आज ‘गजिनी’ जैसी एक्शन फिल्म कर रहे हैं।

नए लुक के लिए कठोर परिश्रम
वर्तमान दौर में फिल्म बनने के महीनों पूर्व ही ज्यादातर कलाकार तैयारियाँ शुरू कर देते हैं। उनके लुक और अभिनय के लिए वर्कशॉप का आयोजन होता है ताकि वे अपने चरित्र को नजदीक से जान सकें। आमिर तो यह बहुत पहले से कर रहे हैं।
अभिनय में माहिर आमिर ने बॉडी बनाने के लिए जिम की राह पकड़ी। फिजिकल ट्रेनर और डाइटिशियन की देखरेख में उन्होंने अपना काम शुरू किया। ट्रेनर सत्यजीत की देखरेख में उन्होंने वर्कआउट करना शुरू किया। अलग-अलग दिनों में उन्होंने छाती, कंधों, पाँव और बाँहों का वर्कआउट किया और यह सिलसिला लंबे समय तक चला।

आमिर की डाइट भी तय कर दी, जो कुछ दिनों बाद बदली जाती थी। मीठा, चर्बी बढ़ाने वाली चीजें तथा तली हुई चीज खाने पर पाबंदी लगा दी गई। नमक और तेल की मात्रा कम कर दी गई। सब्जी, चावल, रोटी, चिकन और 16 अंडों की सफेदी तथा फल उनके आहार का मुख्य भाग होता था। आमिर ने अनुशासित होकर डाइट ली और वर्कआउट किया। नतीजा सबके सामने है। आमिर को यूँ ही परफेक्शनिस्ट नहीं कहा जाता।

वेबदुनिया पर पढ़ें