रणबीर-कैटरीना : हॉट एण्ड सक्सेसफुल

PR

हिंदी‍ फिल्म इतिहास में कई ऐसी जो‍ड़ियाँ हुई हैं जिन्होंने दर्शकों के दिलों पर राज किया और इस बात को निर्माताओं ने खूब भुनाया। राज कपूर-नरगिस, धर्मेन्द्र-हेमा, ऋषि-नीतू, अमिताभ-रेखा, अक्षय-प्रियंका, शाहरुख-काजोल, आमिर-जूही जैसी जोड़ियों के नाम लिए जा सकते हैं। रणबीर-कैटरीना की जोड़ी इन गोल्डन पेयर्स की सूची में फिलहाल शामिल नहीं की जा सकती हैं, लेकिन वे इसकी ओर अग्रसर है ऐसा माना जा सकता है।

‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ और ‘राजनीति’ जैसी दो सफल‍ फिल्मों के बाद अचानक रणबीर कपूर और कैटरीना कैफ की जोड़ी बॉलीवुड निर्माता-निर्देशकों के बीच हॉट बन गई है। स्टार वे ही कहलाते हैं जो पहले सप्ताह में अपने नाम पर भीड़ खींच सके। इन दोनों स्टार्स की साथ की गई फिल्मों ने बॉक्स ऑफिस पर शानदार सफलता हासिल की है।

PR

फिल्म इंडस्ट्री से जुड़े एक विशेषज्ञ के मुताबिक रणबीर और कैटरीना की जोड़ी अगर फिल्म में हैं तो ये इस बात की गारंटी है कि फिल्म को ओपनिंग अच्छी लगेगी। ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ ने पहले सप्ताह में 37.5 करोड़ का और ‘राजनीति’ ने पहले सात दिनों में 56 करोड़ का नेट व्यवसाय किया। रणबीर और कैटरीना ने अपना काम कर दिखाया और कई बड़े बैनर्स इस हॉट पेयर को लेकर फिल्म प्लान करने में लगे हैं।

रणबीर कपूर ने लंबी छलाँग लगाते हुए बॉलीवुड के टॉप फाइव मेल स्टार्स में अपना स्थान बना लिया है। उधर कैटरीना कैफ को सफलता की दृष्टि से टॉप एक्ट्रेस माना जाता है। फिल्म इंडस्ट्री में हमेशा चढ़ते सूरज को सलाम किया जाता है और यही कारण है कि हर निर्माता अपनी फिल्म में इन्हें लेने का इच्छुक है।

PR

कैटरीना कैफ ने अपने करियर की शुरुआत में अपने से उम्र में कहीं बड़े अभिनेताओं के साथ फिल्में की। अक्षय और उनकी जोड़ी खूब जमी, लेकिन कैटरीना हम उम्र अभिनेता के साथ काम करना चाहती थीं। एक निर्माता का कहना है कि अक्षय-कैटरीना की तुलना में रणबीर-कैटरीना की जोड़ी ज्यादा अच्छी लगती है। दोनों हम उम्र हैं इसलिए उनको लेकर लव स्टोरीज़ भी प्लान की जा सकती है।

‘राजनीति’ में भले ही रणबीर-कैट में रोमांस कम दिखाया गया है, लेकिन फिल्म को उनके नाम के कारण ही तगड़ी शुरुआत मिली है। प्रकाश झा ने अजय देवगन, नाना पाटेकर जैसे कलाकारों के बजाय फिल्म के प्रचार में रणबीर और कैटरीना को महत्व दिया क्योंकि वे जानते थे कि दर्शकों के बीच ये दोनों कलाकार बेहद पॉपुलर हैं और वे सही साबित हुए।

PR

कैटरीना भले ही फिल्म इंडस्ट्री के बारे में ज्यादा नहीं जानती हैं, लेकिन दर्शकों की पसंद-नापसंद का वे अच्छा आँकलन कर लेती हैं। ये बात रणबीर ने पिछले दिनों कबूली। ‘अजब प्रेम की गजब कहानी’ की सफलता को लेकर ‍सिर्फ कैटरीना ही आश्वस्त थीं। इसी तरह ‘राजनीति’ का गीत ‘मोरा पिया’ को सुनकर कैटरीना ने कह दिया था कि यह गाना लोकप्रिय होगा, तब भी रणबीर को संदेह था। रणबीर ने कहा है कि अब उन्होंने कैटरीना की राय पर संदेह करना छोड़ दिया है।

फिल्म के चयन और हीरो को लेकर भी कैटरीना ने मापदंड तय कर रखे हैं। कई फिल्मों के ऑफर्स रणबीर-कैट को साथ लेकर हुए हैं, लेकिन फिल्मों का चयन ये दोनों कलाकार सोच-समझकर कर रहे हैं। वे ओवर-एक्सपोज से बचना चाहते हैं। साथ ही इनको साथ लेकर बनाई गई फिल्मों से दर्शकों को जो भारी अपेक्षाएँ होती हैं उस पर वे खरा उतरना चाहते हैं। कैटरीना ने यह रणनीति अक्षय के साथ की जाने वाली फिल्मों के लिए भी अपना रखी है और वे सिलेक्टेड फिल्में ही अक्की के साथ करना चाहती हैं। यही बात वे रणबीर के लिए लागू कर रही हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें