करीना कपूर : 25 रोचक जानकारियां

करीना कपूर का 21 सितंबर को जन्मदिन है। पेश है बेबो के नाम से मशहूर करीना से संबंधित 25 रोचक जानकारियां :

 

करीना की मां जब गर्भवती थीं तब अन्ना करेनीना नामक किताब पढ़ रही थी और उससे ही करीना का नाम लिया गया है। घर पर उन्हें सब बेबो कहकर बुलाते हैं।


IFM

कपूर खानदान से होने के कारण करीना का अभिनय के प्रति स्वाभाविक रुझान था। इसीलिए उन्होंने अपनी पढ़ाई अधूरी छोड़ दी और फिल्मों की ओर रुख कर लिया। वैसे वे अपने आपको अच्छा स्टुडेंट बताती हैं।


IFM

सलमान खान से करीना कपूर ने उस समय पहली मुलाकात की थी, जब करीना की बहन करिश्मा के साथ सलमान एक फिल्म की शूटिंग कर रहे थे। सलमान से करीना बेहद घबराई हुई थीं और सलमान ने उनके साथ बच्चों जैसा ही व्यवहार किया। बाद में सलमान की करीना हीरोइन बनी।


IFM

करीना को सबसे पहले राकेश रोशन ने ‘कहो ना प्यार है’ के लिए साइन किया था। कुछ दिनों की शूटिंग के बाद करीना फिल्म से अलग हो गईं। करीना कैम्प के लोगों का कहना है कि राकेश अपने बेटे रितिक रोशन पर फिल्म में ज्यादा ध्यान दे रहे थे इसलिए करीना अलग हो गईं।


PR

करीना की पहली रिलीज फिल्म रिफ्यूजी (2000) है, जिसे जेपी दत्ता ने निर्देशित किया है। यह अभिषेक बच्चन की भी पहली फिल्म है।


IFM

करीना कपूर जिद की पक्की हैं। एक बार उन्होंने करण जौहर की फिल्म में केवल इसलिए काम करने से इंकार कर दिया था ‍क्योंकि करण उन्हें मुंहमांगी रकम नहीं दे रहे थे।


IFM

चमेली को करीना की बेहतरीन फिल्मों में गिना जाता है। इस फिल्म का जब उन्हें प्रस्ताव दिया गया था तो उन्होंने यह कहकर ऑफर को ठुकरा दिया था कि वेश्या का रोल निभाना उनके लिए मुश्किल है। दोबारा यह रोल ऑफर किया गया तो करीना ने स्वीकार लिया। इस रोल की तैयारी के लिए वे कई बार रात में मुंबई के रेड लाइट एरिया में गईं और उन्होंने सेक्स वकर्स के हाव-भाव को गौर से देखा।


IFM

करीना की अक्सर हीरोइनों से नहीं बनती। ‘अजनबी’ की शूटिंग के दौरान वे बिपाशा बसु से नाराज हो गई थी और उन्होंने बिप्स को काली बिल्ली कह दिया था। ‘ऐतराज’ की शूटिंग के दौरान प्रियंका चोपड़ा से उनकी अनबन हो गई थी।


IFM

बॉलीवुड के टॉप स्टार्स की करीना हमेशा फेवरेट रही और सभी करीना के साथ फिल्म करने के लिए हमेशा तैयार रहते थे।


IFM

एक वक्त ऐसा भी आया था जब करीना एक साथ खान त्रिमूर्ति (शाहरुख-आमिर-सलमान) के साथ फिल्में कर रही थीं।


IFM

शाहरुख खान का कहना है कि उनका बस चले तो वे करीना को अपनी सभी फिल्मों की हीरोइन बना दें।


IFM

करीना और शाहिद कपूर का रोमांस लंबे समय तक चला। शाहिद के कहने पर करीना शाकाहारी हो गई थीं।


IFM

टशन की शूटिंग के दौरान सैफ और करीना नजदीक आएं। बाद में करीना ने सैफ अली खान से ही शादी की।


IFM

करीना कपूर अब तक छ: फिल्म फेअर अवॉर्ड जीत चुकी हैं। बेस्ट फीमेल डेब्यू (रिफ्यूजी/2001), स्पेशल अवॉर्ड (चमेली /2004), बेस्ट एक्ट्रेस- क्रिटिक्स (देव/ 2005), बेस्ट एक्ट्रेस- क्रिटिक्स (ओंकारा / 2007) और बेस्ट सपोर्टिंग एक्ट्रेस (वी आर फैमली / 2011)


IFM

नरगिस और मीना कुमारी से करीना बेहद प्रभावित हैं और उन्हीं की तरह यादगार भूमिकाएं करना चाहती हैं।


IFM

एक्शन फिल्म करना करीना को नापसंद है। उन्हें भावना-प्रधान और प्रेम कहानियों पर आधारित फिल्में करना अच्छा लगता है।


IFM

फिल्मों में आने के पूर्व करीना ने किशोर नमित कपूर से अभिनय का प्रशिक्षण लिया है।


IFM

शाहरुख खान से करीना कपूर बेहद प्रभावित है और एक बार उन्होंने कहा भी था कि वे अपने पति में शाहरुख जैसे गुणों को देखना चाहती हैं।


WD

फिदा में अपने करियर में पहली बार बेबो ने विलेन का किरदार निभाया।


WD

करीना को हार्स राइडिंग और कुकिंग पसंद है।


 
PR


अमृता अरोरा खान, मलाइका अरोरा खान और करीना कपूर बेहद अच्छी दोस्त हैं। अक्सर ये साथ नजर आती हैं। ईशा देओल से भी उनके अच्छे संबंध है।


 
PR


टशन के लिए करीना ने जीरो फिगर बनाया था। उसके बाद से फिल्म इंडस्ट्री की हीरोइनों में जीरो फिगर के लिए होड़ मच गई थी। अपने आपको फिट रखने के लिए करीना योगा करती हैं।


WD

खान सरनेम करीना को ‍हमेशा से पसंद रहा और शादी के बाद वे करीना कपूर खान बन बेहद खुश हुईं।


 
WD


रियल लाइफ में पति-पत्नी सैफ-करीना की जोड़ी को रील लाइफ में खास कामयाबी नहीं मिली है। साथ में की गई टशन, कुर्बान और एजेंट विनोद बॉक्स ऑफिस पर असफल रही है।


 
WD


आमिर खान का मानना है कि करीना कपूर वर्तमान में सबसे सुंदर हीरोइन हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी