पटियाला हाउस : सपना या परिवार!

बैनर : हरी ओम इंटरनेशनल कं., टी-सीरिज, पीपल ट्री फिल्म्स प्रा.लि.
निर्माता : भूषण कुमार, मुकेश तलरेजा, किशन कुमार, ट्विंकल खन्ना, जोएब स्प्रिंगवाला
निर्देशक : निखिल आडवाणी
संगीत : शंकर-एहसान-लॉय
कलाकार : अक्षय कुमार, अनुष्का शर्मा, ऋषि कपूर, डिम्पल कपा‍ड़िया, प्रेम चोपड़ा, टीनू आनंद
रिलीज डेट : 11 फरवरी 2011
PR

पटियाला हाउस एक ऐसे परिवार की कहानी है जो चार पी‍ढ़ियों से साउथहॉल लंदन में रह रहा है। इस परिवार के मुखिया हैं बाबूजी (ऋषि कपूर), जिनके कुछ कानून-कायदे हैं जिसका पालन करना परिवार के हर सदस्य के लिए अनिवार्य है, भले ही आप सहमत हों या नहीं। गोरों के देश में भी बाबूजी का परिवार भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत नजर आता है।

बाबूजी को ब्रिटिश और उनकी हर चीज से नफरत है। इसका कारण है 20 वर्ष पहले की एक घटना, जिसमें एक वरिष्ठ नेता और वकील मि.सैनी की हत्या कर दी गई थी। सैनी को बाबूजी अपना आदर्श मानते थे। इस घटना के बाद वे ब्रिटेन से चिढ़ने लगे।

बाबूजी के परिवार की नई पीढ़ी अपने सपनों को पूरा करना चाहती हैं, लेकिन बाबूजी के प्रति प्यार और सम्मान की खातिर उन्हें सपनों को एक तरफ रखना पड़ता है। परघट सिंह उर्फ गट्टू (अक्षय कुमार) एक उभरता हुआ तेज गेंदबाज था, जो इंग्लैंड की तरफ से क्रिकेट खेलना चाहता था, लेकिन बाबूजी के कायदों की किताब में इसकी कोई जगह नहीं है।

PR

गट्टू का सपना टूट जाता है और वह पिछले 17 वर्षों से कॉर्नर स्टोर पर काम कर रहा है। लेकिन जिंदगी उसे दोबारा एक और मौका देती है, जिसे वह खोना नहीं चाहता। एक अजीब-सी उलझन में वह फँस जाता है। सपने जरूरी है या परिवार? इस प्रश्न का उत्तर उसे आसानी से नहीं मिलता।

निर्देशक के बारे में :
निखिल आडवाणी को पहली ही फिल्म ‘कल हो ना हो’ (2003) में शाहरुख, सैफ और प्रीति जिंटा जैसे कलाकारों को निर्देशित करने का अवसर मिला। फिल्म हिट रही और माना गया कि एक उम्दा निर्देशक बॉलीवुड को मिला, लेकिन ‘कल हो ना हो’ के बाद निखिल तेजी से सीढ़ियाँ नीचे उतरे।

‘सलाम-ए-इश्क’ (2007) और ‘चाँदनी चौक टू चाइना’ (2009) न केवल असफल हुईं बल्कि बुरी फिल्में भी थी। इन फिल्मों में कई स्टार्स थे, लेकिन असफलता के लिए निखिल को ही जवाबदार माना गया। अक्षय कुमार ने एक बार फिर निखिल पर भरोसा जताया और ‘पटियाला हाउस’ में काम करने के लिए तैयार हो गए। इस समय सफल फिल्म की जरूरत दोनों को है।

वेबदुनिया पर पढ़ें