आम बजट 2012 : निराशजनक बजट- नीतीश कुमार

शुक्रवार, 16 मार्च 2012 (18:24 IST)
FILE
वित्त मंत्री प्रणब मुखर्जी द्वारा लोकसभा में वर्ष 2012-13 के लिए पेश आम बजट को बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कहा कि निराशजनक और बेकार बताया है

पटना में संवाददाताओं से मुखर्जी द्वारा लोकसभा में पेश आम बजट को नीतीश ने निराशजनक बताते हुए कहा कि इस बजट में कुछ नहीं है।

उन्होंने कहा कि ऐसा लग रहा था मानो यह ‘लेम डक’ सरकार का बजट है, जिनको मालूम है कि आगे क्या होना है।’ नीतिश ने कहा कि पूरे बजट में उन्हें कोई तत्व-तथ्य नजर नहीं आया, सिर्फ बातें बनाई गई हैं। उन्होंने कहा कि बढ़ती मंहगाई की कोई चिंता नहीं है और किसी को कोई राहत नहीं है। इस बजट में क्षेत्रीय विषमता को दूर करने के लिए कोई पहल नहीं की गई है।

उन्होंने कहा कि कृषि के क्षेत्र में पिछले कुछ वर्षों से केंद्र सरकार कह रही है कि देश के पूर्वी हिस्से में दूसरी हरित क्रांति आएगी और इसके लिए इन्होंने पिछले वर्ष बहुत मामूली सा आवंटन 400 करोड़ रुपए दिए।

नीतीश ने कहा कि इस बार वित्तमंत्री ने स्वीकारा है कि पूर्वी क्षेत्रों में उत्पादन में वृद्धि हुई है। इसके बावजूद उक्त राशि में नाम मात्र की वृद्धि की गई है और 400 करोड़ रुपए को बढ़ाकर एक हजार करोड़ रुपए किया गया है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें