साल 2016 में मिलेंगी ढेर सारी छुट्ट‍ियां

जी हां, नौकरीपेशा लोगों के लिए एक खुशखबरी यह है, कि साल 2016 उनके लिए ढेर सारी छुट्ट‍ियां लेकर आ रहा है। 2015 में शनिवार या रविवार को कुछ त्योहार होने के कारण आप भले ही छुट्टि‍यों से वंचित रह गए हों, लेकिन आने वाले साल में आप छुट्ट‍ियों की सारी कसर पूरी कर सकते हैं।
 
दरअसल साल 2016 में अधि‍कांश त्योहार शुक्रवार और सोमवार को अा रहे हैं। जिनका सबसे ज्यादा फायदा उन लोगों को होगा, जो सप्ताह में पांच दिन काम करते हैं। शुक्रवार के दिन त्योहार होने से उन्हें शनिवार और रविवार का अतिरिक्त अवकाश मिलेगा और वे एक साथ तीन दिन की छुट्ट‍ियां मना सकते हैं। वहीं सोमवार को त्योहार होने पर भी सबसे ज्यादा फायदा उन्हें ही होगा, क्योंकि शनिवार से सोमवार तक लगातार छुट्ट‍ियां मिल सकेंगी।

चलिए एक नजर डालते हैं साल 2016 की छुट्टि‍यों पर - 
जनवरी - 14 जनवरी गुरूवार को मकर संक्रांति और 15 जनवरी शुक्रवार को पोंगल त्योहार और 16 जनवरी को गुरू गोविंद सिंह का जन्मदिवस है। इस तरह से जनवरी माह में गुरूवार से लेकर रविवार तक एक साथ 4 दिन की छुट्टी मिल सकती है। 
 

 
फरवरी - 12 फरवरी, शुक्रवार को बसंत पंचमी होने से पांच दिन काम करने वाले कार्यालयों में लगातार तीन दिन अवकाश हो सकता है। वहीं 19 फरवरी, शुक्रवार को शि‍वाजी जयंति है और 22 फरवरी को गुरू रवि‍दास जयंति। अगर आपको इस दिन की छुट्टी मिलती है तो पांच दिवसीय कर्मचारियों को शुक्रवार से सोमवार तक 4 दिन की छुट्ट‍ियां एक साथ मिल सकती हैं।
 
मार्च -   4 मार्च शुक्रवार को स्वामी दयानंद सरस्वती जयंति, 7 मार्च, सोमवार को महाशि‍वरात्रि है। इस तरह से आपको शुक्रवार से सोमवार तक 4 दिन की छुट्टी मना सकते हैं। वहीं 6 दिवसीय कर्मियों को दो दिन की छुट्टी मिल जाएगी। इसी महीने में 24 मार्च, गुरूवार को होली, 25 मार्च, शुक्रवार को गुड फ्राइडे है। यानि 6 दिवसीय कर्मियों के लिए एक साथ 4 दिन और अन्य लोगों के लिए दो दिन का अवकाश मिलेगा।

अप्रैल - 14 अप्रैल, गुरुवार को अंबेडकर जयंती और 15 अप्रैल, शुक्रवार को रामनवमी है। बिल्कुल मार्च की तरह की आपको लंबा अवकाश मिल सकता है, और 6 दिवसीय कर्मियों के लिए दो दिन का अवकाश।
मई -  21 मई, शनिवार को बुद्ध पूर्णि‍मा होने के कारण 6 दिवसीय कर्मियों के लिए शनिवार और रविवार यानि दो दिन का अवकाश एक साथ मिल सकेगा। 
 
जुलाई  - 6 जुलाई ईद-उल-फितर का त्योहार है लेकिन यह बुधवार के दिन आने के कारण, इस दिन एक दिवसीय अवकाश ही रहेगा।
अगस्त -  15 अगस्त, स्वतंत्रता दिवस सोमवार के दिन है। इस तरह से आपको शनिवार से सोमवार तक 3 दिन का अवकाश मिल सकता है।

सितंबर -  5 सितंबर, सोमवार को गणेश चतुर्थी आ रही है। वहीं  12 सितंबर, सोमवार को बकरीद है, जिसके कारण आपको तीन दिन की छुट्टी एक साथ मिल सकती है।
 
अक्टूबर - इस माह में त्योहार और छुट्ट‍ियों की भरमार होगी, लेकिन लंबी छुट्टी का लाभ आपको कम ही मिल सकेगा। आप चाहें तो 10 अक्टूबर, सोमवार को महानवमी का अवकाश लेकर शनिवार से लेकर 11 अक्टूबर, मंगलवार को दशहरा और 12 तारीख बुधवार को मुहर्रम तक 5 दिन की छुट्टी एक साथ मना सकते हैं। लेकिन यह केवल 5 दिन काम करने वाले लोगों के लिए है। बाकी लोगों को टुकड़ों में छुट्ट‍ियां मि‍लेंगी। वहीं 28 अक्टूबर, शुक्रवार को धनतेरस से लेकर 31 अक्टूबर सोमवार, गोवर्धन पूजा तक आप दीपावली की छुट्ट‍ियां मना सकते हैं।
 
नवंबर - 14 नवंबर यानि सोमवार को गुरुनानक जयंती और बाल दिवस होने से आप शनिवार से सोमवार तक 3 दिन की छुट्टी मना सकते हैं। 
कुल मिलाकर साल 2016 में जून और दिसंबर को छोड़कर, आपके पास पूरे साल छुट्टि‍यां मनाने के ढेर सारे अवसर उपलब्ध हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें