World Hypertension Day 2021 : हर चौथा व्यक्ति शिकार है इस बीमारी का, जानें क्या है इस वर्ष की थीम

वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे (world hypertension day) यानी विश्व रक्तचाप दिवस हर साल 17 मई को मनाया जाता है। इस दिन की शुरुआत 17 मई 2006 से हुई थी। वर्तमान में हर चौथा व्यक्ति इस बीमारी से जूझ रहा है। लोगों की बेहतरी के लिए, सजग करने के लिए यह दिन मनाया जाता है।

इस दिन की शुरुआत द वर्ल्ड  हाइपरटेंशन लीग के द्वारा की गई थी। इस बीमारी का दूसरा नाम है हाई ब्लड प्रेशर। जिसके प्रभाव से हेल्थ पर गंभीर असर पड़ता है। जैसे- दिल का दौरा, स्ट्रोक, डिमेंशिया, विजन लॉस हो जाना। शुरुआती चरणों में इसका पता नहीं चलता है। साथ ही बहुत अधिक विशिष्ट लक्षण भी नहीं है। 
 
वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे 2021 थीम
 
वर्ल्ड हाइपरटेंशन डे की थीम हर साल अलग-अलग होती है। इस बार की थीम है 'अपने ब्लड प्रेशर को सटीक रूप से मापें, इसे नियंत्रित करें और लंबे समय तक जीवत रहे’। 
 
हाइपरटेंशन के लक्षण 
 
इस बीमारी के बहुत अधिक खास लक्षण नहीं है लेकिन शरीर में कुछ इस तरह के लक्षण सामने आने पर आप सतर्क जरूर हो सकते हैं। जैसे- भयानक सिरदर्द, सांस फूलना, धुंधला दिखना, बेचैनी होना, नाक से खून बहना, सिर में भारीपन, हल्के-हल्के चक्कर आना। 
 
खाने का रखें ध्यान 
 
हाईपरटेंशन से पीड़ित लोगों को अपने खान-पान में जरूर बदलाव करना पड़ता है। जिसका असर स्वास्थ्य पर साफ तौर पर दिखाई देता है। अक्सर डॉक्टर द्वारा इस तरह से डाइट चार्ट दिया जाता है जो बीमारी को कंट्रोल करने में मदद करती है। आइए जानते हैं हाई ब्लड प्रेशर के मरीज भोजन में क्या खा सकते हैं जिससे उनका बीपी नियंत्रित रहें- 
 
- दलिया, केला, हरी सब्जियां, दूध, छाछ, दही, टमाटर, करेले, खीरा, प्याज, पपीता, आंवाला, हरे चने, पोहा, मूंग की दाल आदि। 


ALSO READ: world hypertension day : क्यों मनाया जाता है विश्व हाइपरटेंशन दिवस, जानिए

ALSO READ: Health Tips : High BP की समस्या से परेशान हैं तो करें इन 5 चीजों का सेवन

वेबदुनिया पर पढ़ें

सम्बंधित जानकारी