भाजपा की पहली सूची जारी

शुक्रवार, 21 दिसंबर 2007 (19:06 IST)
गुजरात में सत्ता विरोधी लहर को दरकिनार कर एक बार फिर सत्ता पर काबिज होने की मंशा रखने वाली भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) ने राज्य में चुनावों के लिए अपने 75 उम्मीदवारों की पहली सूची में 13 मौजूदा विधायकों का नाम काट दिया है।

पार्टी की केंद्रीय निर्वाचन समिति की बैठक के बाद घोषित लिस्ट में मणिनगर विधानसभा क्षेत्र से मुख्यमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राज्य में 11 दिसंबर को होने वाले प्रथम चरण के विधानसभा चुनावों के लिए 74 उम्मीदवारों के नाम शामिल हैं।

भाजपा प्रवक्ता अनंत कुमार ने कहा कि पार्टी ने आगामी चुनावों में 20 नए चेहरों को मौका देने का फैसला किया है। इसमें ने दो ने स्वेच्छा से चुनावों से दूर रहने का फैसला किया है, जबकि पाँच अन्य ने पार्टी छोड़ दी है। उन्होंने कहा कि बाकी 13 को उम्मीदवारी इसलिए नहीं दी गई, क्योंकि इलाके में उनके खिलाफ सत्ता विरोधी कारक काम कर रहा था।

उन्होंने कहा यह 20 नए लोगों का नामांकन पार्टी में नई जान डालेगा और इससे पार्टी को फायदा होगा। हमने उनकी चुनाव जीतने की क्षमता और अपने कार्यकर्ताओं और लोगों के बीच उनकी स्वीकार्यता पर विचार किया।

कुमार ने कहा कि पिछली बार हमने 182 सीटों में से 12 में उम्मीदवार बदले थे, जबकि इस बार हमने पहले ही 74 सीटों में से 13 को हटाने की घोषणा कर दी है।

उन्होंने कहा कि इस सूची में 13 महिलाएँ, छह अनुसूचित जाति और 17 अनुसूचित जनजाति के उम्मीदवार हैं। प्रथम चरण के दौरान दक्षिण गुजरात (29), सौराष्ट्र (52) और कच्छ (छह) के 14 जिलों में चुनाव होंगे और पार्टी ने इन इलाकों के सभी दस मंत्रियों को टिकट दिए हैं।

भाजपा अध्यक्ष राजनाथ सिंह की अध्यक्षता में हुई केंद्रीय निर्वाचन समिति की बैठक में वरिष्ठ पार्टी नेता लालकृष्ण आडवाणी, जसवंतसिंह, अरूण जेटली, एम. वैंकेया नायडू और नरेन्द्र मोदी ने भाग लिया।

वेबदुनिया पर पढ़ें