साल में दो आईपीएल टूर्नामेंट!

रविवार, 24 मई 2009 (09:41 IST)
दक्षिण अफ्रीका में इंडियन प्रीमियर लीग की सफलता ने उत्साहित इसके आयोजक एक ही कैलेंडर वर्ष में ऐसे दूसरे और छोटे प्रारूप का आयोजन विदेश में कराने पर विचार कर रहे हैं।

आईपीएल आयुक्त ललित मोदी ने द डेली टेलीग्राफ से कहा कि दूसरे आईपीएल की सफलता ने आयोजकों को अमेरिका और कनाडा जैसे क्षेत्रों में भी संभावनाएँ तलाशने को प्रेरित कर दिया है।

लीग की संचालन संस्था इस मुद्दे पर जोहान्सबर्ग में टूर्नामेंट के समाप्त होने के बाद चर्चा करेगी। मोदी ने कहा संभावनाएँ बहुत हैं।

उन्होंने कहा हमने चुनौती और विषमताओं के बाद इस टूर्नामेंट को दक्षिण अफ्रीका में ले जाकर एक बढ़िया मौका बना दिया है। प्रशंसक ही इसकी सफलता या असफलता तय करेंगे। इससे पता चल गया कि टूर्नामेंट किसी भी क्षेत्र, किसी भी देश में आयोजित हो सकता है। आईपीएल टू ने हमारे लिए अलग-अलग मौकों के द्वार खोल दिए।

आईपीएल आयुक्त ने यह साफ कर दिया कि पहले सत्र की मेजबानी भारत में ही की जाएगी और उसी कैलेंडर वर्ष के दूसरे सत्र के आयोजन के बारे में बाहरी देश के बारे में सोचा जा सकता है।

उन्होंने कहा अमेरिका में इसका आयोजन चुनौतीपूर्ण है, लेकिन हमारे पास जो प्रारूप है, उस पर काम करने की जरूरत है। यह परिवार के लिए एक दिन बाहर बिताने का मौका है।

शानदार क्रिकेट देखने के अलावा वे शाम का भरपूर आनंद उठा सकते हैं। यह प्रारूप कहीं भी कारगर साबित होगा।

मोदी ने कहा इस टूर्नामेंट से पहले हम नहीं जानते थे कि हम इसका आयोजन कर सकेंगे या नहीं, लेकिन अब हम जानते हैं। हम विश्वभर में मौजूद खेल के प्रति भूख को संतुष्ट करना चाहते हैं और मकसद दुनिया में प्रशंसकों का आधार तैयार करना है।

मोदी ने कहा कि भारतीय क्रिकेट बोर्ड इंग्लैंड और दक्षिण अफ्रीका के बोर्डों से संपर्क में रहेगा, लेकिन उन्होंने इस बात की संभावना से इनकार कर दिया कि किसी भी देश को लगातार टूर्नामेंट की मेजबानी सौंपी जाएगी।

मोदी ने कहा हम इंग्लैंड और वेल्स क्रिकेट बोर्ड से बात करेंगे और दक्षिण अफ्रीका मेजबानी की दौड़ में शामिल रहेगा, जो प्रत्येक वर्ष हमारा स्वागत करने का इच्छुक है। लोग और बोर्ड इसका आयोजन चाहते हैं, लेकिन प्रत्येक वर्ष एक ही स्थान पर लगातार इसका आयोजन संभव नहीं होगा।

एक ही कैलेंडर वर्ष के दूसरे आईपीएल से टेस्ट क्रिकेट को नुकसान पहुँचेगा, लेकिन मोदी इससे सहमत नहीं हैं। उन्होंने कहा जो लोग यह कहते हैं कि हम टेस्ट क्रिकेट के साथ नहीं चल सकते तो वे इसे समझते नहीं हैं। आपको हर वक्त प्रत्येक के मौजूद होने की जरूरत नहीं होती। आपको सभी देशों के इस दौरान फ्री होने की जरूरत नहीं है।

मोदी ने कहा कि इंग्लैंड में प्रीमियर लीग होती है और इसके साथ ही स्पेनिश और इटैलियन लीग का भी आयोजन होता है। ऐसा करने के लिए हमें अपने सितारों को बनाना और इनका प्रदर्शन करना होगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें