पहेली : कौन सी गुल्लक?

मोंटी के पास तीन गुल्लक हैं। एक में वह 1 रु. का सिक्का डालता है। दूसरी गुल्लक में वह २ रु. का सिक्का डालता है। मोंटी के पास तीसरी गुल्लक भी है जिसमें वह १ और २ रु. के साथ जो भी चिल्लर मिलती है वह डाल देता है। मोंटी ने हर गुल्लक को पहचानने के लिए एक पर्ची भी चिपका रखी है। पहली गुल्लक को उसने नाम दिया है इक्का। इसमें एक रु. के ही सिक्के डलते हैं। दूसरी गुल्लक जिसमें सिर्फ २ रु. डाले जाते हैं उसका नाम है दुक्का और तीसरी गुल्लक जिसमें कोई भी सिक्का डाला जा सकता है उसका नाम है चिल्लर।

मोंटी की छोटी बहन मानू ने एक दिन इन गुल्लक पर लगे नामों की पर्ची उलट-पलट कर डाली। अब मोंटी को पता ही नहीं चल पा रहा है कि कौन सी इक्का है, कौनसी दुक्का और कौनसी चिल्लर। मोंटी को परेशानी में देखकर मानू ने कहा कि वह तो तीनों में से एक गुल्लक से केवल एक ही सिक्का निकालकर पता लगा सकती है कि कौन सी इक्का है, कौनसी दुक्का और कौनसी चिल्लर। क्या तुम भी मानू की तरह पता लगा सकते हो?

उत्तर : चूँकि तीनों गुल्लक की पर्चियाँ आपस में बदल गई हैं। इसलिए जिस गुल्लक पर चिल्लर पर्ची लगी है वह चिल्लर तो नहीं है। इसलिए उसी से शुरू करते हैं। पहचान बदल जाने के बाद चिल्लर में मिले जुले सिक्के नहीं होंगे। अगर चिल्लर गुल्लक में एक का सिक्का निकलता है तो वह इक्का गुल्लक है और दो ‍का सिक्का निकलता है तो वह दुक्का है।

मान लो चिल्लर गुल्लक से एक का सिक्का निकलता है तो वह इक्का गुल्लक हुई। अब बाकी बची दोनों गुल्लक पर आते हैं। यानी कि दुक्का और इक्का पर्चियाँ वाली पर। अब दुक्का में तो 2 के सिक्के हो नहीं सकते हैं क्योंकि सबको अदल-बदल दिया गया है तो दुक्का में होंगे मिलेजुले सिक्के और इक्का गुल्लक में होंगे 2 रु. वाले सिक्के। अगर चिल्लर गुल्लक में 2 का सिक्का निकलता है तो पहेली को उस तरह से सुलझाया जा सकता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें