जडेजा पर आईसीसी के फैसले से नाखुश हैं धोनी

शनिवार, 26 जुलाई 2014 (21:18 IST)
FILE
साउथम्पटन। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने रविंद्र जडेजा पर जुर्माना लगाने के आईसीसी के फैसले की कड़ी आलोचना करते हुए कहा कि इस मामले में कई चीजों पर ध्यान नहीं दिया गया और यदि उनके खिलाड़ियों से र्दुव्‍यवहार होता है तो वे उसे नजरअंदाज नहीं कर सकते।

जडेजा को ट्रेंटब्रिज में इंग्लैंड के तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन के साथ घटी घटना के लिए खेल भावना के खिलाफ आचरण करने का दोषी पाया गया जिसके लिये उन पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना किया गया।

धोनी ने इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे टेस्ट मैच की पूर्व संध्या पर कहा कि निजी तौर पर यह मेरे लिये बेहद आहत करने वाला फैसला था। इस मामले में फैसला करते समय कई चीजों पर ध्यान नहीं दिया गया।

भारतीय कप्तान ने ट्रेंटब्रिज की घटना के बारे में भी बताया। उन्होंने कहा, 'यदि आप देखो कि वास्तव में क्या हुआ तो अंपायरों ने लंच की घोषणा की और हम पैवेलियन की तरफ जाने लगे। मैं किसी अन्य खिलाड़ी का नाम नहीं लेना चाहता हूं। हम जा रहे थे और अन्य खिलाड़ी ने जडेजा के खिलाफ अपशब्दों का उपयोग करना शुरू कर दिया। जब हम सीमा रेखा तक पहुंचे तब मैंने सोचा कि स्थिति संभल गई है।

धोनी ने कहा, 'जब हम खिलाड़ियों के क्षेत्र में पहुंचे तो मैं जडेजा से आगे था। वह मेरे से थोड़ा पीछे था। फिर कुछ हुआ। उसके लिए कुछ कहा गया और फिर से उसे धक्का दे दिया गया। वह बमुश्किल अपना संतुलन बना पाया। वह यह देखने के लिए पीछे मुड़ा कि क्या हो रहा है और इस आधार पर उस पर जुर्माना लगा दिया गया।

भारतीय कप्तान ने कहा, 'मुझे नहीं लगता कि जडेजा ने थोड़ा भी गुस्सा दिखाया गया होगा और इसलिए मैं फैसले से काफी आहत हूं।' आईसीसी ने जडेजा को लेवल एक के तहत दोषी पाया और धोनी इसे भी हास्यस्पद मानते हैं।

घटना के बाद बीसीसीआई से क्या बोले धोनी... अगले पन्ने पर...


उन्होंने कहा, 'आरोप लेवल दो के लगे थे और जडेजा को लेवल एक के लिए सजा मिली। लेवल एक की खासियत यह है कि आप उसके खिलाफ अपील नहीं कर सकते लेकिन बीसीसीआई और कानूनी टीम इस पर काम कर रहे हैं। हम निश्चित तौर पर फैसले से खुश नहीं हैं। सचाई क्या है मैंने बता दी है।'

धोनी ने कहा, 'यदि मैं अपने खिलाड़ियों से कहता हूं कि मैदान पर कुछ भी नहीं कहें, तो यह फिर इस तरह से होगा कि जो कुछ भी होगा उसका हम पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना लगेगा। इसलिए मैं भी अपशब्दों का उपयोग कर सकता हूं क्योंकि अन्य खिलाड़ी के आपके लिए अपशब्द कहने पर भी आपको 50 प्रतिशत मैच फीस गंवानी ही है।'

भारतीय कप्तान ने इसके साथ ही कहा कि उन्होंने बीसीसीआई से कहा था कि वह निश्चित तौर पर चाहते हैं कि वह इस फैसले के खिलाफ अपील करे। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें