जिम्बॉब्वे ने ऑस्ट्रेलिया को हराकर उलटफेर किया

सोमवार, 1 सितम्बर 2014 (00:21 IST)
FILE
हरारे। गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन के बाद एल्टन चिगुम्बुरा की कप्तानी पारी की मदद से जिम्बॉब्वे ने रविवार को यहां त्रिकोणीय एकदिवसीय श्रृंखला में ऑस्ट्रेलिया को तीन विकेट से हराकर उलटफेर किया।

चिगुम्बुरा ने 68 गेंद में नाबाद 52 रन की पारी खेली, जिसकी मदद से जिम्बॉब्वे ने दुनिया की नंबर एक वनडे टीम ऑस्ट्रेलिया के 209 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए 48 ओवर में सात विकेट पर 211 रन बनाकर मैच जीत लिया। जिम्बॉब्वे की विश्व टीम रैंकिंग 10 है।

चिगुम्बुरा ने नौवें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे प्रास्पर उत्सेया (28 गेंद में नाबाद 30, दो चौके और एक छक्का) के साथ आठवें विकेट के लिए 55 रन की अटूट साझेदारी करके अपनी टीम की जीत सुनिश्चित की। उत्सेया ने मिशेल स्टार्क पर छक्का जड़कर टीम को जीत दिलाई। ब्रैंडन टेलर (32) और सिकंदर रजा (22) ने भी टीम की ओर से उपयोगी पारियां खेली।

जिम्बॉब्वे की टीम एक समय दो विकेट पर 100 रन बनाकर अच्छी स्थिति में लग रही थी लेकिन इसके बाद उसने नियमित अंतराल पर विकेट गंवाए, जिससे उसका स्कोर सात विकेट पर 156 रन हो गया। चिगुम्बुरा और उत्सेया ने यहीं से नाबाद साझेदारी करते हुए मैच को जिम्बॉब्वे की झोली में डाल दिया।

जिम्बॉब्वे ने 1983 विश्व कप में नौ जून को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अपने पहले ही मैच में जीत दर्ज की थी लेकिन उसे इस टीम के खिलाफ अगली जीत दर्ज करने के लिए 31 साल से अधिक का समय लगा जबकि इस दौरान उसने लगातार 27 मैच गंवाए।

इससे पहले जिम्बॉब्वे ने सीन विलियम्स की अगुआई में गेंदबाजों के दमदार प्रदर्शन की बदौलत ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट पर 209 रन ही बनाने दिए। विलियम्स ने 10 ओवर में 21 रन देकर दो विकेट हासिल किए। डोनाल्ड तिरिपानो और पिछले मैच में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ हैट्रिक लेने वाले उत्सेया ने क्रमश: 34 और 45 रन देकर दो-दो विकेट चटकाए।

जान न्युंबू ने भी किफायती गेंदबाजी करते हुए 10 ओवर में 30 रन देकर एक विकेट चटकाया जबकि मैल्कम वालेर ने छह ओवर में 21 रन देकर एक विकेट हासिल किया।

ऑस्ट्रेलिया की ओर से टीम में वापसी कर रहे कप्तान माइकल क्लार्क ने सर्वाधिक नाबाद 68 रन बनाए लेकिन अपनी इस पारी के दौरान उन्हें चोटिल होने के कारण रिटायर हर्ट होकर पैवेलियन भी लौटना पड़ा। क्लार्क मांसपेशियों में खिंचाव के कारण ऑस्ट्रेलिया के पहले दो मैचों में नहीं खेल पाए थे. क्लार्क के अलावा विकेटकीपर ब्रैड हैडिन ने भी 49 रन की उम्दा पारी खेली।

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान अपनी पारी के दौरान सहज दिखे लेकिन 40वें ओवर में दूसरा रन लेने के दौरान उनके बाएं पैर की मांसपेशी में खिंचाव आ गया। वह हालांकि 43वें ओवर तक खेलते रहे लेकिन बाद में वापस लौट गए।

ऑस्ट्रेलिया की शुरूआत अच्छी नहीं रही और उसने 57 रन पर ही चार विकेट गंवा दिए थे। ये सभी विकेट स्पिनरों के खाते में गए। क्लार्क ने मिशेल मार्श (15) के साथ पांचवें विकेट के लिए 40 और हैडिन के साथ 50 रन जोड़े लेकिन बाद में उन्हें चोट के कारण वापस लौटना पड़ा। जिम्बॉब्वे की स्थिति और बेहतर हो सकती थी अगर उसके फील्डर पहली ही गेंद पर मिशेल मार्श को जीवनदान नहीं देते और तीन बार हैडिन का कैच नहीं छोड़ते।

हैडिन ने जीवनदानों का फायदा उठाते हुए 66 गेंद में दो चौकों और तीन छक्कों की मदद से 49 रन बनाए। बेन कटिंग ने 26 रन की पारी खेली। उन्होंने हैडिन के साथ 5.5 ओवर में 51 रन की साझेदारी की. ऑस्ट्रेलिया ने अंतिम पांच ओवर में 55 रन जोड़े. हैडिन और कटिंग अंतिम ओवर में आउट हुए।

क्लार्क पारी की अंतिम दो गेंदों के लिए क्रीज पर उतरे जिसमें से एक पर नाथन लियोन ने छक्का जड़ा। जिम्बाब्वे ने चार स्पिनरों का इस्तेमाल किया, जिन्होंने मिलकर 36 ओवर में 117 रन देकर छह विकेट चटकाए। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें