धोनी को टेस्ट कप्तानी छोड़ने का समय आ गया : चैपल

सोमवार, 14 जुलाई 2014 (21:48 IST)
FILE
बेंगलुरु। पूर्व ऑस्ट्रेलियाई कप्तान इयान चैपल को अब महेंद्र सिंह धोनी भारत के टेस्ट कप्तान के रूप में ठीक नहीं लगते, उन्होंने कहा कि विराट कोहली को टीम की कमान देने का सही समय आ गया है।

चैपल ने कहा, मुझे लगता है कि अब धोनी के जाने का समय आ गया है और शायद यह कोहली को बतौर कप्तान लाने का सही समय है। उन्होंने कहा, निश्चित रूप से वे (धोनी) टेस्ट कप्तान नहीं हैं। मुझे लगता है कि वे खेल के छोटे प्रारूप के अच्छे कप्तान हैं। मुझे नहीं लगता कि कोहली को टेस्ट टीम की कप्तानी देने में अब कोई समस्या होगी।

चैपल ने कहा कि भारत को टीम का नेतृत्व करने के लिए युवा दिमाग की जरूरत है लेकिन भारतीय चयनकर्ता कड़े फैसले लेने वाले बेरहम नहीं हैं। उन्होंने कहा, भारतीय चयनकर्ताओं में क्रूरता वाला गुण नहीं है जैसा कि ऑस्ट्रेलियाई चयनकर्ताओं में है। वे (भारतीय चयनकर्ता) खिलाड़ी के संन्यास लेने का इंतजार करते हैं।

उन्होंने कहा, मेरा मतलब है, उसके (धोनी के) इंग्लैंड और ऑस्ट्रेलिया से 0-4 से हारने के बाद, अगर वे ऑस्ट्रेलियाई कप्तान होते तो उन्‍हें हटा दिया गया होता। उन्‍होंने टीम को प्रेरित करने के लिए कुछ नहीं किया।

चैपल ने कहा, आप हमेशा हार सकते हो, यह सही है, लेकिन आप जूझते हुए हारो। मैंने उन्‍हें ऐसा करते हुए नहीं देखा। मेरे लिए, कप्तान ने अपनी उपयोगिता खो दी है और अब उनके जाने का समय आ गया है। उन्होंने कहा कि कोहली के लिए टीम की अगुवाई करने के लिए 27 साल की उम्र बिलकुल सही है।

चैपल ने कहा, मुझे नहीं लगता कि कप्तानी का कोहली पर प्रतिकूल असर पड़ेगा क्योंकि वे बहुत मजबूत व्यक्तित्व वाले खिलाड़ी हैं और वे आत्मविश्वास से भरे क्रिकेटर हैं। इसलिए वे कप्तान के तौर पर चीजें सही कर सकते हैं। 27 साल की उम्र में, आपके पास एक खिलाड़ी के शिखर पर पहुंचने के लिए चार से पांच साल होते हैं और यह महत्वपूर्ण है कि खिलाड़ी को कप्तानी की जिम्मेदारी दी जाए।

उन्होंने कहा, 32 से 33 साल की उम्र में कप्तानी देने का कोई फायदा नहीं है, जब वह शिखर से उतरना शुरू हो जाता है। आपको खिलाड़ी को सर्वश्रेष्ठ मौका देना चाहिए। चैपल ने कहा कि भारतीय टीम में सबसे बड़ी समस्या चयन है और उन्होंने स्टुअर्ट बिन्नी के इंग्लैंड के खिलाफ पहले टेस्ट के लिए अंतिम एकादश में चुने जाने पर भी सवाल उठाए।

उन्होंने कहा, चयन गलत था। अगर आप चयन सही नहीं कर सकते तो जीतना मुश्किल है। आप अश्विन को कैसे छोड़ सकते हैं? उन्होंने बिन्नी को क्यों चुना? बिन्नी एक गेंदबाज नहीं हैं और वे आठवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हैं। अश्विन भी बल्लेबाजी कर सकते हैं और वे उनसे बेहतरीन गेंदबाज हैं। अश्विन तो यहां तक कि जड़ेजा से भी बेहतरीन गेंदबाज हैं। इसलिए उनहें इससे निपटना होगा। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें