पाकिस्तान की रोमांचक जीत

मंगलवार, 1 फ़रवरी 2011 (18:41 IST)
FILE
मिस्बा उल हक (नाबाद 93) ने अपने वनडे करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेलते हुए पाकिस्तान को न्यूजीलैंड के खिलाफ चौथे एकदिवसीय अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच में दो विकेट से जीत दिलाकर छह मैचों की सिरीजमें 2-1 की बढ़त दिला दी।

पाकिस्तान को जीत के लिए 263 रन का लक्ष्य मिला था, जो उसने 49 ओवर में आठ विकेट पर 264 रन बनाकर पार कर लिया। हालाँकि पाकिस्तान ने अपने तीन विकेट 84 रन पर गँवा दिए थे लेकिन मिस्बा ने 91 गेंदों में सात चौकों और एक छक्के की मदद से नाबाद 93 रन बनाकर टीम को जीत की मंजिल पर पहुँचा दिया।

मेहमान टीम को अंतिम दो ओवर में जीत के लिए 13 रन चाहिए थे जबकि उसके दो विकेट शेष थे। सोहेल तनवीर ने 49वें ओवर में टिम साउदी के ओवर में तीन चौकों के साथ 14 रन बनाकर पाकिस्तान को रोमांचक जीत दिला दी।

मोहम्मद हफीज (12) और अहमद शहजाद (42) ने पहले विकेट के लिए 8.3 ओवर में 43 रन जोड़कर पाकिस्तान को अच्छी शुरुआत दी। शहजाद 42 गेंदों में छह चौकों और एक छक्के से 42 रन आउट हुए जबकि कामरान अकमल ने 20 रन बनाए। इन दोनों बल्लेबाजों को स्कॉट स्टायरिस ने आउट किया।

पाकिस्तान अपने तीन विकेट 84 रन तक गँवा चुका था लेकिन मिस्बा और यूसुखान (42) ने धैर्य के साथ खेलते हुए चौथे विकेट के लिए 89 रन जोड़कर टीम को शुरुआती संकट से उबार लिया। यूनुस 63 गेंदों में एक चौके की मदद से 42 रन बनाने के बाद रन आउट हुए।

उमर अकमल (10), कप्तान शाहिद अफरीदी (4) और अब्दुल रज्जाक 23 रन बनाकर आउट हुए जबकि वहाब रियाज खाता भी नहीं खोल पाए। इस दौरान मिस्बा ने 62 गेंदो में तीन चौकों की मदद से अपना 11वाँ अर्द्धशतक पूरा किया।

पाकिस्तान ने 250 के स्कोर पर अपने आठ विकेट खो दिए थे। उसके जीत के लिए अब भी 13 रन की जरूरत थी जबकि उसके दो विकेट शेष थे लेकिन एक छोर पर खूँटा गाड़कर खेल रहे मिस्बा और तनवीर ने टीम को जीत की मंजिल पहुँचा दिया। तनवीर ने छह गेंदों में तीन चौकों की मदद से नाबाद 14 रन बनाए। मिस्बा को उनकी शानदार पारी के लिए 'मैन ऑफ द मैच' चुना गया।

न्यूजीलैंड की ओर से स्टायरिस ने नौ ओवर में 40 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि हामिश बैनेट और डेनियल विटोरी के खाते में दो-दो विकेट आए।

इससे पहले न्यूजीलैंड ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का निर्णय लिया। मार्टिन गुप्तिल (21) और जेमी हाव (13) ने पहले विकेट के लिए 6.4 ओवर में 40 रन जोडे1 वहाब रियाज ने गुप्तिल को यूनुस के हाथों कैच कराते हुए पाकिस्तान को पहली सफलता दिलाई। गुप्तिल ने 17 गेंदों में तीन चौकों और एक छक्के की मदद से 21 रन बनाए।

टीम के स्कोर में अभी चार रन ही जुडे थे कि रज्जाक ने दूसरे ओपनर हाव को आउट करके कीवी टीम को दूसरा झटका दे दिया। इसी स्कोर पर रोस टेलर (4) भी रियाज का दूसरा शिकार बन गए। स्टायरिस (11) रन आउट हुए जबकि केन विलियम्सन (15) को मोहम्मद हफीज ने यूनुस के हाथों कैच कराते हुए न्यूजीलैंड का स्कोर पांच विकेट पर 79 रन कर दिया।

लेकिन जेम्स फ्रेंकलिन (62) और ब्रैंडन मैकुलम (37) ने छठे विकेट के लिए 62 रन जोड़कर टीम के स्कोर को 141 रन पहुँचाया। मैकुलम 39 गेंदों में तीन चौकों की मदद से 37 रन बनाकर वहाब का तीसरा शिकार बने। फ्रेंकलिन ने फिर नाथन मैकुलम (नाबाद 53) के साथ सातवें विकेट के लिए 64 रन की साझेदारी की।

फ्रेंकलिन 75 गेंदों में सात चौकों की मदद से 62 रन बनाकर आफरीदी की गेंद पर रियाज के हाथों लपके गए। नाथन मैकुलम 58 गेंदों में पाँच चौकों और एक छक्के की मदद से 53 रन बनाकर नाबाद रहे जबकि विटोरी ने 15 गेंदों में एक चौके की मदद से नाबाद 13 रन बनाए। नाथन मैकुलम और विटोरी ने आठवें विकेट के लिए 6.2 ओवर में 57 रन जोड़े।

पाकिस्तान की ओर से रियाज ने दस ओवर में 51 रन देकर तीन विकेट लिए जबकि रज्जाक, हफीज और अफरीदी को एक-एक विकेट मिला। सिरीज का अगला मैच गुरुवार को हेमिल्टन में खेला जाएगा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें