भारत को फॉलोआन टालने के लिए 47 रन की जरूरत

मंगलवार, 29 जुलाई 2014 (23:38 IST)
FILE
साउथम्पटन। भारत और इंग्लैंड के बीच खेले जा रहे तीसरे टेस्ट मैच में भारतीय बल्लेबाज रनों से जूझ रहे हैं। भारत को अभी भी फॉलोआन टालने के लिए 47 रनों की दरकार है और उसके 2 विकेट आउट होना शेष हैं। तीसरे दिन का खेल समाप्त होने के समय तक भारत ने पहली पारी में 8 वि‍केट खोकर 323 रन बनाए। इंग्लैंड ने अपनी पहली पारी 7 विकेट पर 569 रनों पर घोषित की थी।

तीसरे दिन का खेल खत्म होने के समय कप्तान महेन्द्र सिंह धोनी 50 और मोहम्मद शमी 4 रन पर नाबाद हैं। धोनी के लिए यह एक तरह की अग्निपरीक्षा है। इंग्लैंड की तरफ से अब तक एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड 3-3 व मोईन अली ने 2 विकेट ले चुके हैं।

भारत ने सुबह तीसरे दिन 25 रनों पर 1 विकेट से पारी की शुरुआत की। इंग्लैंड की कसावट भरी गेंदबाजी के आगे चेतेश्वर पुजारा इस बार भी बड़ा स्कोर खड़ा करने में नाकाम रहे और 25 रनों पर आउट हो गए। उनका विकेट बटलर ने ब्रॉड के हाथों झिलवाकर लिया।

सुबह का दूसरा विकेट मुरली विजय के रूप में पैवेलियन लौटा। वे भी ब्रॉड का शिकार बने। मुरली विजय ने 95 गेंदों पर 53 रन बनाए। इस सीरीज में बुरी तरह से फ्लॉप रहे विराट कोहली आज भी बड़ी पारी खेलने में नाकाम रहे। कोहली जब 39 रनों पर थे, तब जेम्स एंडरसन की गेंद पर एलिस्टेयर कुक ने उनका कैच लपक लिया। भारत का चौथा विकेट 136 रनों पर पैवेलियन लौटा।

भारत ने पांचवा विकेट रोहित शर्मा (28) का गंवाया। उन्हें मोईन अली की गेंद पर स्टुअर्ट ब्रॉड ने लपका। इसके बाद छठा विकेट आउट होने में भी देर नहीं हुई। मोईन अली ने अगला शिकार अजिंक्य रहाणे (54) का किया। उन्हें अतिरिक्त खिलाड़ी टैरे ने लपका। भारत 217 रनों के कुल स्कोर पर 6 विकेट खो चुका था।

धोनी और जडेजा की जोड़ी से काफी उम्मीद थी लेकिन यह जोड़ी जल्दी ही टूट गई। जेम्स एंडरसन ने जडेजा को 31 रनों पर पगबाधा आउट कर दिया। इस तरह भारत सात विकेट गंवाकर रनों के लिए संघर्ष रहा था।

स्टुअर्ट ब्रॉड ने भारत का आठवां विकेट लिया। उन्होंने भुवनेश्वर को 19 रनों के निजी स्कोर पर बैलेंस के हाथों कैच आउट करवाया। भारत ने जब आठवां विकेट खोया, तब स्कोर 313 रन था।

वेबदुनिया पर पढ़ें