माहेला के नाबाद शतक से श्रीलंका मजबूत

गुरुवार, 24 जुलाई 2014 (21:44 IST)
FILE
कोलंबो। पूर्व कप्तान माहेला जयवर्धने (नाबाद 140) के बेहतरीन शतक और उनके कप्तान एंजेलो मैथ्यूज (63) के साथ चौथे विकेट के लिए 131 रन की शानदार साझेदारी की बदौलत श्रीलंका ने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पांच विकेट पर 305 रन का मजबूत स्कोर बना लिया।

माहेला ने अपने करियर के 147वें टेस्ट में 34वां शतक ठोका। वे अब तक 225 गेंदों की नाबाद पारी में 16 चौके और एक छक्का लगा चुके हैं। मैथ्यूज ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए 135 गेंदों पर 63 रन में छह चौके लगाए। ओपनर कौशल सिल्वा ने 73 गेंदों में सात चौकों की मदद से 44 रन बनाए लेकिन पूर्व कप्तान कुमार संगकारा खाता भी नहीं खोल पाए।

श्रीलंका ने अपने दो विकेट 16 रन तक गंवा दिए थे लेकिन माहेला ने सिल्वा के साथ तीसरे विकेट के लिए 99 रन और मैथ्यूज के साथ चौथे विकेट के लिए 131 रन जोड़ डाले। पहला टेस्ट हार चुके श्रीलंका ने इस तरह पहले दिन मजबूत शुरुआत की जिसका श्रेय पूरी तरह माहेला को जाता है जिन्होंने एक छोर संभालकर दक्षिण अफ्रीका के तेज और स्पिन गेंदबाजों को हावी नहीं होने दिया।

माहेला ने चायकाल से ठीक पहले अपना शतक 137 गेंदों में 13 चौकों और एक छक्के की मदद से पूरा किया। माहेला अपने 34वें शतक के साथ ही भारत के महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर और वेस्टइंडीज के ब्रायन लारा की बराबरी पर आ चुके हैं। गावस्कर ने 125 टेस्टों में 34 शतक और लारा ने 131 टेस्टों में 34 शतक बनाए थे। माहेला अब सर्वाधिक शतक बनाने वाले खिलाड़ियों की सूची में संयुक्त रूप से सातवें स्थान पर पहुंच गए हैं।

श्रीलंका ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। पहले टेस्ट के मैन ऑफद मैच डेल स्टेन ने उपुल तरंगा (11) को जल्दी ही पैवेलियन लौटा दिया। स्टेन ने तरंगा को आउट करने के बाद अगली ही गेंद पर पूर्व कप्तान कुमार संगकारा का विकेट झटक लिया।

सिल्वा 44 रन बनाने के बाद जेपी डुमिनी का शिकार बने। डुमिनी ने श्रीलंकाई कप्तान मैथ्यूज को भी आउट किया। किथुरुवान वितांगे 13 रन बनाने के बाद मोर्न मोर्कल की गेंद पर एबी डीविलियर्स को कैच थमा बैठे।

श्रीलंका ने अपना पांचवां विकेट 285 के स्कोर पर गंवाया। माहेला के साथ स्टंप्स के समय विकेटकीपर निरोशान डिकवाला 12 रन बनाकर नाबाद थे। डिकवाला ने इस टेस्ट से अपना टेस्ट पदार्पण किया। दक्षिण अफ्रीका की तरफ से स्टेन ने 55 रन पर दो विकेट, डुमिनी ने 58 रन पर दो विकेट और मोर्कल ने 42 रन पर एक विकेट लिया। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें