ब्‍लैकबेरी मैसेंजर - आपका बेस्‍ट बडी

ब्‍लैकबेरी, मोबाइल फोन्‍स की दुनि‍या में जाना माना और बेहद लोकप्रि‍य नाम है। इस पीढ़ी की सबसे शानदार सुवि‍धाओं वाले स्‍टायलि‍श सेल फोन्‍स ब्‍लैकबेरी ब्रांड में बेचे जाते हैं। आज हम आपको बताएँगे दुनि‍या को मोबाइल ईमेलिंग और चैटिंग की की सौगात देने वाले ब्‍लैकबेरी के ब्‍लैकबेरी मैसेंजर बडीज के बारे में -

PR


क्‍या है ब्‍लैकबेरी मैसेंजर
ब्‍लैकबेरी बडीज एक ब्‍लैकबेरी मैसेंजर है। यह एक इंस्‍टेंट मैसेजिंग प्रोग्राम है जि‍ससे आप ब्‍लैकबेरी टू ब्‍लैकबेरी कम्‍युनि‍केट कर सकते हैं। मतलब दो व्‍यक्ति‍ जि‍नके पास ब्‍लैकबेरी फोन है, वे दुनि‍या में कहीं पर क्‍यों न हों, अगर उनके पास डेटा सर्वि‍स है तो वे कभी भी एक दूसरे से चैट कर सकते हैं।

ब्‍लैकबेरी मैसेंजर से मैसेज करने के लि‍ए आपको एसएमएस की तरह हर मैसेज का पैसा नहीं लगता है। इसमें मैसेज रि‍सर्च इन मोबाइल सर्वर्स से भेजे जाते हैं ठीक ईमेल की तरह। हाँ, इसके लि‍ए आपको ब्‍लैकबेरी का इंटरनेट प्‍लान जरूर लेना होगा।

ब्‍लैकबेरी मैसेंजर कैसे इंस्‍टॉल करें
ब्‍लैकबेरी बडीज वैसे तो ज्‍यादातर नए डि‍वाइसेस में प्रीलोडेड है। लेकि‍न अगर आपके डि‍वाइस में ब्‍लैकबेरी बडीज नहीं है तो आप उसे ब्‍लैकबेरी की वेबसाइट पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं। ब्‍लैकबेरी मैसेंजर को इंस्‍टॉल करने के लि‍ए अपने डि‍वाइस को पीसी से कनेक्‍ट करें और उसे डेस्‍कटॉप मैनेजर में एप्‍लि‍केशन लोडर का उपयोग कर इंस्‍टॉल करें।

ब्‍लैकबेरी मैसेंजर में कॉन्‍टेक्‍ट कैसे जोड़ें
दो तरीके है जि‍नसे आप ब्‍लैकबेरी मैसेंजर में कॉन्‍टेक्‍ट जोड़े जा सकते हैं। एक तरीका है पि‍न नंबर का और दूसरा है ईमेल के जरि‍ए। पि‍न एक आठ कैरेक्टर की संख्‍या होती है जो हर ब्‍लैकबेरी डि‍वाइस को असाइन की जाती है। आप अपने ब्‍लैकबेरी डि‍वाइस से ऑप्‍शन में स्‍टेटस में जाकर अपनी पि‍न संख्‍या का पता लगा सकते हैं।

PR


यदि‍ आप कि‍सी संपर्क को ईमेल भेजकर जोड़ते हैं तो आपके पास डि‍वाइस से जुड़ा हुआ एक ईमेल एड्रैस होना चाहि‍ए। आप अपने फोन की एड्रैस बुक में जाकर कि‍सी भी संपर्क को एड रि‍क्‍वेस्‍ट भेज सकते हैं।

क्‍या पि‍न मैसेज नि‍जी होते हैं
पि‍न संख्‍या के जरि‍ए जो संदेश भेजे जाते हैं वे पि‍न मैसेजेज कहलाते हैं। यह मैसेजेज पूर्णत: नि‍जी हैं या नहीं यह परि‍स्‍थि‍ति‍जन्‍य है। यदि‍ आप ब्‍लैकबेरी एंटरप्राइज सर्वर पर हैं तो यह मान के चलें कि‍ आपका कोई भी डेटा नि‍जी नहीं होगा क्‍योंकि‍ वो ब्‍लैकबेरी एंटरप्राइज सर्वर के जरि‍ए भेजा जा रहा है। यदि‍ आप ब्‍लैकबेरी इंटरनेट सर्वि‍स का उपयोग कर रहे हैं तो आपकी बातचीत डि‍वाइस में स्‍टोर नहीं होती है इसलि‍ए उसे नि‍जी कहा जा सकता है।

ब्‍लैकबेरी मैसेंजर में समय-समय पर बदलाव कि‍ए जाते हैं और उसमें नए फीचर्स भी जोड़े जाते हैं ताकि‍ यूजर्स को ज्‍यादा सुवि‍धाएँ मि‍ले और वे पहले से कहीं ज्‍यादा इसका मजा ले सकें।

वेबदुनिया पर पढ़ें