लोकेशन बताएगा मोबाइल

ND
अब वे दिन लद गए, जब बार-बार मोबाइल की घंटी घनघनाने से लोग परेशान हो जाया करते थे और मोबाइल को बोझिल समझने लगे थे। अब मोबाइल केवल बातचीत का ही साधन नहीं रह गया है, बल्कि बातचीत के साथ ही अब इसके जरिए अपने रिश्तेदारों और दोस्तों की जानकारी भी ली जा सकती है। खेल, मनोरंजन, शिक्षा की समस्त जानकारियाँ हैंडसेट में ही मँगा सकते हैं।

अब आपका मोबाइल हैंडसेट ही आपकी मम्मी, दोस्तों, रिश्तेदारों और अन्य संबंधित लोगों का लोकेशन बताएगा। इसके लिए आपको हैंडसेट में थ्रीजी जैसी कोई सुविधा लेने की आवश्यकता नहीं है। मोबाइल उपभोक्ता फ्रैंड लोकेटर नामक इस सुविधा का उपयोग अपनी यूजर कंपनी से ही कर सकते हैं।

उपभोक्ताओं को इसके लिए आवश्यकता है कंपनी को बस एक एसएमएस करने का। उपभोक्ता इसके अलावा किसी फिल्म, आरती, म्यूजिक को अपने हैंडसेट में लाइव सुन सकते हैं।

अग्रणी दूरसंचार प्रदाता कंपनी एयरटेल ने फ्रैंड लोकेटर की सुविधा शुरू की है। इस सुविधा के तहत एयरटेल उपभोक्ता अपने किसी भी दोस्त या परिचित का लोकेशन जान सकता है। उसके पास बड़ी आसानी से पहुँच सकता है। यह सुविधा लेने के लिए आवश्यक है बस एसएमएस करने की। उपभोक्ता यह सुविधा सिर्फ 10 रुपए 10 दिन के हिसाब से पा सकता है।

कंपनी उपभोक्ता फिल्म की पूरी जानकारी, एफएम के गाने, देश के प्रमुख धार्मिक मंदिरों की लाइव आरती सुनने की सुविधा दे रही है। कंपनी सूत्रों का यह भी कहना है कि इस सुविधा के जरिए अभी हाल ही में शुरू थ्रीजी से निपटने का तरीका माना जा सकता है। इसका कारण यह है कि अभी निजी कंपनियों की थ्रीजी सेवा आने में करीब छह माह लगेंगे।

ND
हैंडसेट निर्माता कंपनियों द्वारा दी जा रही आधुनिक सुविधाओं के बाद अब मोबाइल कंपनियाँ भी ग्राहकों को नई-नई सुविधा दे रही हैं। जानकारी के अनुसार मोबाइल कंपनियों द्वारा टैरिफ प्लानों के साथ नई-नई सुविधा शुरू करने की शुरुआत पिछले साल ही हुई है। रिलायंस, वोडाफोन जैसी कंपनियों ने मोबाइल पर ही बच्चों के पसंदीदा कॉमिक्स पढ़ने की सुविधा शुरू की थी।

इसके साथ ही कंपनियों द्वारा मोबाइल पर ही एफएम के गाने सुनना, क्षेत्रों के आधार पर उपभोक्ताओं की माँग के अनुसार फिल्मों की जानकारी दी गई। इसके बाद तो कंपनियों द्वारा नई-नई सुविधाएँ देने की होड़ सी लग गई।

मोबाइल कंपनियों का कहना है कि वे लोगों की पसंद व उनकी सुविधा का ध्यान रखते हुए नई-नई सुविधाएँ प्रदान कर रही हैं। यह सुविधाएँ लोगों के बजट में होने के कारण इन सुविधाओं के प्रति रिस्पांस भी बढ़ता जा रहा है।

क्या है प्रक्रिया
कंपनियों द्वारा दी जा रही इन सुविधाओं की प्रक्रिया भी बड़ी आसान है। उपभोक्ता बिना कार्यालयों के चक्कर लगाए ही ये सुविधाएँ प्राप्त कर सकते हैं। एयरटेल द्वारा दी जा रही फ्रैंड लोकेटर की सुविधा का लाभ लेने उपभोक्ताओं को स्टार 321 स्टार 88 हैश पर मैसेज करना होगा।

ND
उपभोक्ता से सब्सक्राइव करने के बारे में पूछा जाएगा। इस सुविधा में हम किसी भी मित्र या रिश्तेदार को जोड़ सकते हैं। मित्र या रिश्तेदार के हा कहने पर आपके हैंडसेट में यह सुविधा आ जाएगी।

किसी भी हैंडसेट में मिल सकती है सुविधा
इन सुविधाओं के लिए उपभोक्ताओं को महँगे हैंडसेट खरीदने की आवश्यकता नहीं है। उपभोक्ता किसी भी सस्ते हैंडसेट में ही मोबाइल कंपनियों द्वारा दी जा रही इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

दूसरी कंपनियाँ भी लाएँगी सुविधाएँ
सूत्रों का कहना है कि एयरटेल द्वारा दी जा रही नई-नई सुविधा के बाद दूसरी कंपनियाँ तैयार हो गई हैं। कंपनियों द्वारा जल्द ही बातचीत व एसएमएस टैरिफ के साथ ग्राहकों को यह नई सुविधा दी जाएगी। कंपनी सूत्रों का कहना है कि वैसे भी प्रतिस्पर्धा का जमाना है। बातचीत व टैरिफ प्लानों की सुविधा देने के साथ ही मोबाइल हैंडसेट में इस प्रकार की नई सुविधा देना जरूरी है।

नहीं हो सकता दुरुपयोग
एयरटेल कंपनी द्वारा दी जा रही फ्रैंड लोकेटर की सुविधा के बारे में कंपनी अधिकारियों का कहना है कि इस सुविधा का दुरूपयोग हो ही नहीं सकता। यह ग्राहकों की सुविधा के लिए दी गई है। सुविधा के अनुसार जब तक आपका मित्र भी इस सुविधा के लिए तैयार नहीं हो जाता, आपको सुविधा नहीं मिल सकती।

सुविधा राशि
फ्रैंड लोकेटर 10 रुपए 10 दिन

मूवी का मजा 10 रुपए, 7 दिन की वैलिडिटी

वेबदुनिया पर पढ़ें