तीसरा मोर्चा बना, रालोद राजग में

सोमवार, 2 मार्च 2009 (23:17 IST)
लोकसभा चुनाव की घोषणा के साथ ही विवादास्पद सीटों के बँटवारे का समाधान निकालने के लिए विभिन्न पार्टियों में जल्दबाजी के बीच अजितसिंह के नेतृत्व वाला राष्ट्रीय लोकदल सोमवार को भाजपा नीत राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन में शामिल हो गया, जबकि आठ क्षेत्रीय एवं वाम दलों ने मिलकर तीसरे मोर्चे की घोषणा की।

कांग्रेस एवं समाजवादी पार्टी के बीच राजनीतिक रूप से महत्वपूर्ण उत्तरप्रदेश में सीटों के बँटवारे को लेकर गतिरोध बना हुआ है, हालाँकि मुलायमसिंह ने उम्मीद जताई है कि दोनों दलों के बीच जल्द ही चुनावी गठबंधन हो जाएगा।

यादव ने कहा कि कांगेस के साथ गठबंधन जल्द ही हो जाएगा तथा हमारी तरफ से कोई समस्या नहीं है सिर्फ संप्रग के प्रमुख दल को तय करना है।

भाजपा रालोद के साथ हुए चुनावी गठजोड़ को उत्तरप्रदेश में चुनावी लाभ के रूप में ले रही है क्योंकि पार्टी को 2004 के चुनाव में भारी नुकसान उठाना पड़ा था। हालाँकि सीटों के बँटवारे को लेकर कोई औपचारिक घोषणा नहीं की गई है, लेकिन सूत्रों ने कहा कि अजीतसिंह ने 80 सीटों में से कम से कम सात सीटें माँगी हैं।

पूर्व प्रधानमंत्री एवं जदएस प्रमुख देवगौड़ा ने आठ पार्टियों वाले तीसरे मोर्चे की घोषणा की और इसे कांगेस एवं भाजपा का राजनीतिक विकल्प करा दिया। तीसरे मोर्चे की शुरुआत 12 मार्च को कर्नाटक में बेंगलुरु के समीप तुमकुर में एक रैली में की जाएगी।

देवगौड़ा ने कहा कि भाकपा, माकपा, फारवर्ड ब्लॉक, आरपीआई, तेदेपा, टीआरएस, अन्नाद्रमुक और जदएस के नेताओं ने तीसरे मोर्चे को मंजूरी दे दी है। इन दलों के नेता रैली में भाग लेंगे।

राकांपा द्वारा कांगेस से 50 प्रतिशत सीटें माँगे जाने के बीच इसके प्रमुख शरद पवार ने कहा कि इस मुद्दे का हल निकालने के लिए मुंबई में बातचीत की जाएगी। पवार ने कहा कि मैं इस समय गठबंधन के बारे में कुछ नहीं कह सकता।

विदेशमंत्री एवं प्रदेश कांगेस अध्यक्ष प्रणब मुखर्जी ने पश्चिम बंगाल में कांगेस एवं तृणमूल कांगेस के बीच गठजोड़ होने के एक दिन बाद आज कहा कि सीट बँटवारे के बारे में अंतिम निर्णय कांग्रेस प्रमुख सोनिया गाँधीकरेंगी।

महाराष्ट्र में शिवसेना के राकांपा के साथ गठजोड़ करने की संभावना संबंधी खबरों के बीच भाजपा महासचिव गोपीनाथ मुंडे ने मुंबई में कहा कि भगवा पार्टी और शिवसेना के बीच दो दशक पुराना गठजोड़ बरकरार है और इसमें किसी तीसरे दल को शामिल नहीं किया जाएगा।

तमिलनाडु में कांग्रेस महासचिव गुलाम नबी आजाद ने संप्रग के घटक द्रमुक के प्रमुख एम. करुणानिधि से लोकसभा चुनाव के लिए तमिलनाडु में सीटों के बँटवारे के बारे में अनौपचारिक बातचीत की। एमडीएमके के एक दल ने अन्नाद्रमुक प्रमुख जयललिता द्वारा नियुक्त चुनाव दल से मुलाकात की और सीटों के बँटवारे के बारे में बातचीत की।

उड़ीसा में मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने कहा कि राज्य में लोकसभा एवं राज्य विधानसभा के एक साथ होने वाले चुनाव में बीजद और भाजपा के बीच होने वाले गठजोड़ के बारे में एक दो दिन में फैसला कर लिया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें