असम : बढ़ सकती है मृतक संख्या

- वेबदुनिया न्यू

असम में गुरुवार को हुए सिलसिलेवार बम धमाकों में भले ही मरने वालों की संख्या 82 बताई जा रही हो, लेकिन स्थानीय सूत्रों से पता चला है कि यह आँकड़ा 150 के पार भी जा सकता है।

उल्लेखनीय है कि बम धमाकों में अभी भी गुवाहाटी और उसके आसपास के इलाकों के अस्पताल बम धमाकों में घायल हुए लोगों से पटे पड़े हैं। गुरुवार देर रात तक घायलों का आँकड़ा 470 था और इनमें से कई मौत के कगार पर हैं।

हालाँ‍कि स्थानीय डॉक्टर घायल और जले हुए लोगों की जान बचाने की भरसक कोशिश कर रहे हैं। अस्पतालों में खून की कमी होती जा रही है।

स्थानीय सूत्रों के हवाले से पता चला है कि सरकारी तौर पर जो भी खबरें आ रही हैं, वे जमीनी हालात से बिलकुल परे हैं। यह भी पता चला है कि बम धमाकों में कई परिवार उजड़ गए हैं और सरकार को सही हालत तक पहुँचने में काफी वक्त लगेगा।

बम धमाकों के एक चश्मदीद ने बताया कि इन धमाकों में इतना भीषण विस्फोटक (आरडीएक्स) इस्तेमाल किया गया था कि देखते ही देखते लाशों का अंबार लग गया। किसी का धड़ गायब था तो किसी के हाथ-पैर नदारद थे। कई महिलाएँ और बच्चे इन धमाकों का शिकार हुए हैं। विस्फोट के बाद लगी आग में कई लोग झुलस गए और अभी तक इनकी शिनाख्त नहीं हो सकी है।

स्थानीय लोग भी मानते हैं कि सरकारी आँकड़ों में भले ही 82 लोगों के मारे जाने की खबर दी जा रही हो, लेकिन सचाई यह है कि मरने वालों का आँकड़ा 150 से 200 तक भी पहुँच सकता है। बम धमाकों के 24 घंटे बीत जाने के बाद भी असम में मौत का सन्नाटा पसरा पड़ा है। लोग इतने खौफजदा हैं कि घरों से निकल ही नहीं रहे हैं।

स्थानीय लोगों का आक्रोश यह भी है कि विस्फोट पर राजनीति की जा रही है और आतंकवादियों की अब तक धरपकड़ नहीं हुई है। यहाँ तक कि पुलिस और खुफिया तंत्र यह तक पता नहीं लगा सका है कि इस आतंकी वारदात के पीछे कौन जिम्मेदार है।

वेबदुनिया पर पढ़ें