‘गैंग्स ऑफ वसेपुर’ हांग कांग फिल्म समारोह में

FILE

फिल्मकार अनुराग कश्यप की प्रसिद्ध फिल्में ‘गैंग्स ऑफ वसेपुर’ प्रथम और द्वितीय दोनों को 37वें हांग कांग अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

मनोज वाजपेयी, रिचा चड्ढा, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और रीमा सेन अभिनीत इस फिल्म को पिछले साल आयोजित 65वें कान फिल्म समारोह में प्रदर्शित किया गया था और अब इसे हांग कांग अंतरराष्ट्रीय फिल्म समारोह में प्रदर्शन के लिए चुना गया है।

निष्ठा जैन के निर्देशन में बनी ‘गुलाबी गैंग’ भी वृतचित्र खंड में प्रतिस्पर्धा करेगी।

इस वृतचित्र में पिंक साड़ी पहने औरतों के समूह द्वारा लैंगिक हिंसा, भ्रष्टाचार और गरीबों व दलितों के अधिकारों के लिए लड़ी जाने वाली लड़ाई दिखाई गई है।

‘गुलाबी गैंग’ के साथ दौड़ में शामिल अन्य फिल्मों में जोशुआ ओपेनहीमर की ‘द एक्ट ऑफ किलिंग’, इकेया काओरू की ‘रूट्स’, डेल्फाइन लान्सन की ‘फादर्स बर्थ’, एलेक्स गिब्ने की ‘मिया मेक्सिमा कल्पा: साइलेंस इन द हाउस ऑफ गॉड’, क्रिश्चियन रोस्टा और क्लॉस स्ट्रीगेल की ‘रीडेंप्शन इंपॉबिल’ हैं।

‘गुलाबी गैंग’ और ‘गैंग्स ऑफ वसेपुर’ के अलावा भारत से चयनित अन्य फिल्मों में ‘द क्लाउड कैप्ड स्टार’, ‘सेल्युलोइड मैन’, ‘शिप ऑफ थीसस’, ‘मेघे ढाका तारा’,‘गुरु ऑफ साइलेंस’, ‘विद यू विदआउट यू’ और ‘21 चित्रकूट’ आदि शामिल हैं। यह समारोह फिल्मकारों, फिल्म पेशेवरों और फिल्मों के लिए जाने वालों के लिए एशिया के सर्वाधिक प्रतिष्ठित मंचों में से एक है।

इस साल इस समारोह में 50 देशों की लगभग 330 फिल्में शहर के 12 बड़े सांस्कृतिक स्थलों पर दिखाई जानी हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें