अगस्त में त्योहारों का मौसम

ND

अगस्त का पूरा महीना त्योहारों और पर्वों के बीच बीतेगा। इस महीने में राष्ट्रीय पर्व 15 अगस्त समेत सात त्योहार पड़ेंगे। महीने की शुरूआत जहाँ फ्रेडशिप-डे से हुई, वहीं महीने का अंत खमरछठ के साथ होगा। रक्षाबंधन का पर्व भी इसी महीने में मनाया जाएगा।

एक अगस्त को पूरे देश ने अपनी दोस्ती को प्रगाढ़ करने के लिए फ्रेंडशिप-डे बड़ी धूमधाम से मनाया और एक-दूसरे को उपहार देकर दिवस की बधाई दी। वहीं अब 10 अगस्त को लोकपर्व हरेली मनाया जाएगा। इस दिन ग्रामीण क्षेत्रों में किसान खेती-किसानी के उपयोग में आने वाले औजारों की पूजा करेंगे। वहीं युवा और बच्चे गेड़ी चढ़ने का आंनद लेगे। इस दिन सुबह से लेकर शाम तक गाँव-गाँव में नारियल की बाजी लगेगी।

तीन दिन बाद 14 अगस्त को नागपंचमी मनाई जाएगी। इस दिन लोग अपने खेतों और खलिहानों की बाँबियों में दूध और लाई रखेंगे, वहीं घरों की दीवारों पर साँप की तस्वीर बनाकर विधि-विधान से पूजा अर्चना करेंगे। नागपंचमी के दूसरे दिन 15 अगस्त को राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस मनाया जाएगा। सभी स्कूलों, कॉलेजों, शासकीय और गैरशासकीय भवनों में देश की शान तिरंगा झंडा फहराया जाएगा। जगह-जगह पर मिष्ठान आदि वितरित करके देश के आजादी की वर्षगाँठ मनाई जाएगी।

WD
इसके बाद 24 अगस्त को भाई और बहन के पवित्र प्रेम का पर्व रक्षाबंधन मनाया जाएगा। इस दिन बहनें अपने भाई की कलाई में राखी बाँधकर पूजा करेंगी और अपने हाथों से पकवान बनाकर उन्हें खिलाएँगी। वहीं भाई अपनी बहन की जीवन रक्षा करने का संकल्प लेंगे।

रक्षाबंधन के तीन दिन बाद 28 अगस्त को महिलाएँ बहुरा चौथ व्रत रखेंगी। इस दिन महिलाएँ जौ-आटे का हलवा या लड्डू ग्रहण कर व्रत का पारणा करेंगी।

महीने के आखरी दिन 30 अगस्त हो खमरछठ मनाई जाएगी। घरों में तालाब बनाकर गौरी, गणेश और शिव-पार्वती की पूजा की जाएगी और हर घर में परसई चावल, दही, मुनगा समेत सात प्रकार के भाजी का भोग लगेगा। इस दिन भैंस के दूध, दही और घी का विशेष महत्व रहता है।

वेबदुनिया पर पढ़ें