राजस्थान में पद को लेकर खींचतान तेज

-कपिल भट्ट

राजस्थान में सरकार बनाने जा रही कांग्रेस में मुख्यमंत्री पद को लेकर खींचतान तेज हो गई है। कांग्रेस की जाट लॉबी अशोक गहलोत का विरोध करते हुए किसी जाट को मुख्यमंत्री बनाए जाने के लिए खुलकर सामने आ गई है, जबकि राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष डॉ. सीपी जोशी ने यह कहकर इस दौ़ड़ को खुला कर दिया है कि कांग्रेस में प्रत्येक कार्यकर्ता को मुख्यमंत्री बनने का अधिकार है। इसके लिए यह कतई जरूरी नहीं कि वह विधानसभा का सदस्य हो।

इस सबके बीच पूर्व मुख्यमंत्री अशोक गहलोत को मुख्यमंत्री पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा है। उधर कांग्रेस के उच्च पदस्थ सूत्रों ने दावा किया है कि पार्टी ने बहुमत के आँक़ड़े से ज्यादा विधायक जुटा लिए हैं। राजस्थान कांग्रेस में मंगलवार को दिन भर मुख्यमंत्री पद को लेकर गतिविधियाँ तेज रहीं।

सुबह राजस्थान कांग्रेस के प्रदेशाध्यक्ष डॉ. जोशी ने एक पत्रकार सम्मेलन में कहा कि मुख्यमंत्री कौन बनेगा, इसका फैसला आलाकमान करेगा और इस बारे में अभी तक वहाँ से कोई संदेश नहीं मिला है।

गौरतलब है कि विधानसभा चुनावों के परिणाम आने से पहले जोशी को मुख्यमंत्री पद का सबसे प्रबल दावेदार माना जा रहा था। लेकिन वे मात्र एक वोट से चुनाव हार गए। लेकिन आज के घटनाक्रम को देखते हुए लगता है कि अशोक गहलोत की राह आसान नहीं है और कांग्रेस में नेता पद को लेकर ल़ड़ाई काफी गहरा चुकी है।

हर विकल्प खुला कांग्रेस के एक बड़े सूत्र ने साफ कहा कि इस मुद्दे पर हर विकल्प खुला हुआ है और अब मुख्यमंत्री पद का मामला एकतरफा खेल नहीं रहा है। प्रदेशाध्यक्ष बनने के बाद डॉ. जोशी की सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी से काफी निकटता हो गई है। (नईदुनिया)

वेबदुनिया पर पढ़ें