नरेंद्र मोदी ने लिखी मनमोहन को चिट्‍ठी

मंगलवार, 8 जनवरी 2013 (18:51 IST)
FILE
गुजरात की तेल रिफाइनरी में हाल ही में लगी आग के परिप्रेक्ष्य में गुजरात के मुख्यमंत्री नरेन्द्र मोदी ने मंगलवार को प्रधानमंत्री मनमोहनसिंह को पत्र लिखकर ऐसी घटनाओं से निपटने के लिए एमबी लाल समिति की सिफारिशों को लागू करने में विलंब पर सवाल उठाए हैं।

गुजरात सरकार की ओर से जारी बयान में मोदी के पत्र के हवाले से कहा गया कि हजीरा की ताजा घटना ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति रोकने के लिए प्रभावी और समय पर कदम उठाने की केन्द्र सरकार की क्षमता पर गंभीर सवाल उठाती है।

मोदी ने कहा कि जयपुर में इंडियन ऑइल कॉर्पोरेशन के टर्मिनल में 2009 में आग लगने के बाद लाल समिति का गठन किया गया था, जिसने 118 सिफारिशें की हैं। उन्होंने इन सिफारिशों के बारे में जानकारी के अभाव पर चिन्ता व्यक्त की।

मुख्यमंत्री ने कहा कि खराब कार्यान्वयन और ऐसी घटनाओं की पुनरावृत्ति से नागरिकों को सुरक्षा मुहैया कराने की सरकार की क्षमता में विश्वास कमजोर होता है।

हजीरा संयंत्र में पांच जनवरी को आग लगने से तीन लोगों की जान गई। भारी वित्तीय नुकसान के अलावा तेल आपूर्ति भी बाधित हुई। मोदी ने कहा कि हम इस तरह की घटना की पुनरावृत्ति को सहन नहीं कर सकते क्योंकि इससे ऊर्जा सुरक्षा पर असर पड़ता है।

उन्होंने प्रधानमंत्री से कहा कि वह लाल समिति की सिफारिशों के कार्यान्वयन के लिए निर्धारित समयसीमा के भीतर जिम्मेदारी तय करें। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें