सेक्स के सपने, कुछ कहते हैं आपसे...

बुधवार, 13 अप्रैल 2016 (13:17 IST)
स्वप्न को लेकर सर्वाधिक महत्वपूर्ण खोज और शोध करने वाले प्रसिद्ध चेक-ऑस्ट्रियन मनोवैज्ञानिक सिग्मंड फ्रायड का कहना है कि स्वप्न हमारी उन इच्छाओं को सामान्य रूप से अथवा प्रतीक रूप से व्यक्त करता है जिसकी तृप्ति जाग्रत अवस्था में नहीं हो पाती है। दूसरे शब्दों में कहें तो स्वप्न हमारी उन इच्छाओं का प्रतीक है जिन्हें हम कुछ कारणों से दबा देते हैं।  
ऐसे में अगर आपको सेक्स से संबंधित सपने आते हैं तो इसका अर्थ है कि आप हद से अधिक सेक्स के बारे में सोचते हैं, मगर आपको मौका नहीं मिलता। जिसके कारण चेतन और अवचेतन दोनों अवस्था में आपके मस्तिस्क की संचार कोशिकाओं में यह विषय घूमता रहता है। इन सपनों के होने के कारण के साथ-साथ इनके अपने मतलब भी होते हैं। आइए जानते हैं सेक्स से जुड़े अलग अलग सपनों के बारे में...
 
 

अजनबी के साथ सेक्स : स्वप्न में यदि आप किसी ऐसे इंसान के साथ सेक्स करते नजर आते हैं जिसका चेहरा आपको नजर नहीं आता है या उस शख्स ने नकाब पहना हुआ तो आप समझ लें कि आप किसी अनजाने इंसान के साथ सेक्स के सपने देख रहे हैं। 
क्या हैं इसके मायने : इस सपने के द्वारा आपका अवचेतन मन आपसे यह कह रहा है कि आपको अंदर छिपी प्रतिभा को सबके सामने लाने की जरूरत है। साथ ही साथ अपने अंदर बहादुरी के गुण भी विकसित करने की जरूरत है। इसका यह भी अर्थ हो सकता है कि जिन-जिन खूबियों वाले इंसान की आपको तलाश है वह अभी तक आपको मिला नहीं है। इसलिए आपका अवचेतन मन आपको उस इंसान का बिम्ब आपको सपने में दिखाता है।
 
जब आप स्वप्न में पार्टनर के साथ सेक्स करें... पढ़ें अगले पेज पर....
 

पार्टनर के साथ सेक्स : यदि आप अपने सपने में अपना पार्टनर चाहे वो पति या पत्नी हो या प्रेमी के साथ सेक्स करते हुए पाते हैं तो इसके केवल दो ही मतलब हो सकते हैं। पहला यह कि आप दोनों के रिश्ते में बहुत प्यार है और आप चेतन-अवचेतन मन से अपने पार्टनर को याद करते रहते हैं।
इसके साथ दूसरा मतलब यह भी निकल सकता है कि आप अपने पार्टनर से बहुत प्यार करते हैं मगर आपको इस रिश्ते में अपने पार्टनर से वह सब नहीं मिल रहा है जिसकी आपने कल्पना की थी और इस अवस्था में आपका अवचेतन मन आपसे यह कहने की कोशिश कर रहा है कि आपको अपने पार्टनर से बात करके अपनी समस्या का समाधान निकलने की कोशिश करनी चाहिए।
 
जब पूर्व बॉयफ्रेंड के साथ सपने में सेक्स हो... पढ़ें अगले पेज पर....
 

पूर्व बॉयफ्रेंड या गर्लफ्रेंड के साथ सेक्स : अगर आप सपने में अपने पूर्व प्रेमी, प्रेमिका के साथ खुद को सेक्स करता हुआ पाते हैं तो इसका यह अर्थ बिलकुल नहीं है कि आप उसे फिर से पाना चाहते है। इसका यह अर्थ भी हो सकता है कि आपका अपने पूर्व प्रेमी के साथ का रिश्ता बहुत ही प्यार भरा रहा हो और आप दोनों ने सेक्स लाइफ का आनंद बहुत ही अच्छे अंदाज में लिया है।
आपका चेतन मन भले अपने पूर्व प्रेमी को याद ना करता हो मगर आपका अवचेतन मन, उनके साथ बिताए अच्छे पलों को नहीं भूल पाया है और आंतरिक मन:स्थिति के आधार पर उन पलों को आपको बार बार दिखाने की कोशिश करता है। 
 
अपने पूर्व प्रेमी के साथ रिश्ता टूटने के बाद अगर आप अभी तक सिंगल है तो इसका अर्थ यह भी हो सकता है कि आप सेक्स को बहुत मिस कर रहे हैं और आपकी जिंदगी बहुत ज्यादा नीरस हो चुकी है और आपको इसे बेहतर बनाने की जरूरत है।
 
जब सपने में सेक्स पार्टनर दोस्त हो तो... पढ़ें अगले पेज पर....
 

दोस्त के साथ सेक्स : कितनी बार अपने चेतन मन को समझाते हैं कि वह मेरी या मेरा केवल दोस्त है और उससे ज्यादा कुछ नहीं मगर सोने के बाद अक्सर वह आपके सपने में आ कर आपके साथ रूमानी हो कर शरारत करे और आप उनके साथ सेक्स संबंध भी बना लेते हैं।
यह इस बात का इशारा हो सकता है कि आप उस व्‍यक्ति के लिए अपने रोमांटिक प्‍यार को स्‍वीकार नहीं कर रहे हैं और वह इंसान आपके लिए दोस्त से ज्यादा बहुत कुछ है और दिल ही दिल में वह आपके लिए काफी खास है और आप उनसे प्यार करते हैं। आप असमंजस की स्थिति से बाहर निकलकर उनसे बात करें और उनकी भावना को जानने की कोशिश करें।
 
स्वप्न में एक से अधिक लोगों साथ सेक्स क्या कहता है... पढ़ें अगले पेज पर....
 
 

एक से ज्यादा लोगों के साथ सेक्स : यदि आप सपने में खुद को सिर्फ एक नहीं वरन कई पार्टनर के साथ सेक्स करते हुए देखते हैं तो यह आपकी दबी हुई सेक्‍सुअल भावनाओं की तरफ इशारा करता है।
इसका मतलब है कि आप अपनी लाइफ में नैतिकता के बोझ तले खुद को दबाए रहते हैं लेकिन अंदर ही अंदर आप कुछ प्रयोग करना चाहते हैं। इसका यह भी मतलब है कि आपको अपनी जिंदगी में चीजों की प्राथमिकता सही ढंग से करने या उन्हें फिर उनमें सही तालमेल बिठाने की भी जरूरत है।
 
जब प्रेमी या प्रेमिका किसी गैर के साथ सेक्स करते हुए दिखें... पढ़ें अगले पेज पर...
 

सेक्स में धोखेबाजी का सपना : यदि आप सपने में देखते हैं कि या तो आप या आपका साथी किसी अन्‍य व्‍यक्ति के साथ सेक्‍स कर रहा है। यह आमतौर पर उपेक्षा, परित्‍याग या गुस्‍से की भावना के कारण हो सकता है। आपको ऐसा लगता है कि आपका साथी आपको पूरी तवज्‍जो नहीं दे रहा है।
वह आपको दिल से प्‍यार नहीं करता तब आप सपने में अपने साथी के परित्‍याग की भावना को देखते हैं या फिर अपनी उपेक्षा को पूरा करते हुए देखते हैं। इसका यह भी मतलब हो सकता है कि आप वास्तविकता में उस रिश्ते में खुद को जकड़ा हुआ महसूस करते हैं और आप अपने रिश्‍ते से संतुष्ट नहीं हैं और अब आपको इससे बाहर आने की ज़रूरत है।
 
...और जब हो बॉस या सहकर्मी के साथ सेक्स, क्या हैं इसके इशारे... पढ़ें अगले पेज पर...
 

बॉस के साथ सेक्स : अगर आप अपने किसी सहकर्मी या बॉस के साथ सेक्स को सपने में देखते हैं तो इसका सिर्फ यह कारण है कि आप उनके प्रशंसक हैं, उनकी दिल से इज्जत करते हैं और उनसे काफी कुछ सीख सकते हैं।
समलैंगिक यौन संबंध : अगर सपने में आपने समलैंगिक पार्टनर के साथ सेक्स का सपना देखते हैं तो परेशान मत होइए। इसका यह मतलब नहीं है कि आपकी सोच में सेक्स को लेकर कोई बदलाव आ रहा है, बल्कि इसका मतलब है कि आप विश्वास से भरे व्यक्ति हैं और खुद को बहुत अधिक प्‍यार करते हैं।
 
क्या आपको पसंदीदा स्टार के साथ सेक्स का सपना आता है... तो पढ़ें अगले पेज पर...
 
 
पसंदीदा स्टार के साथ : अगर आप सपने में अपने किसी पसंदीदा स्टार के साथ सेक्स करते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि आप अपने पार्टनर में और भी बहुत कुछ तलाश कर रहे हैं। आप उस स्टार का लुक और सक्सेस को अपने पार्टनर की खूबियों के साथ तौलते हैं और संभवत: इन बातों की कमी महसूस करते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें