नई माता का मंदिर

WDWD
आस्था और अंधविश्वास की इस कड़ी में हम आपको लेकर चलते हैं मध्यप्रदेश के बुरहानपुर जिले में स्थित बिरोदाबाद गाँव में, जहाँ नई माता का मंदिर है। वैसे तो यह मंदिर बहुत ही छोटा है, परंतु यहाँ पर दूर-दूर से लोग आते हैं। कहते हैं कि यहाँ आने वाले हर एक शख्स की तकलीफ का अंत होता है, चाहे वह शारीरिक ‍बीमारी हो या फिर मानसिक, या फिर कोई भूतबाधा से पीड़ित हो।

फोटो गैलरी देखने के लिए क्लिक करें-

कहा जाता है कि किसी के हाथ या पैर का कोई जख्म हो तो वह माता के द्वार से स्वस्थ होकर लौटता है। महाराष्ट्र से आए रवीन्द्र का कहना है कि नियमित रूप से पाँच मंगलवार माता के दर्शन करने से पीड़ित व्यक्ति अपनी समस्या से निजात पा सकता है। वहीं यहाँ आने वाले व्यक्ति को परहेज करने के साथ-साथ डॉक्टर के पास न जाने की सख्त हिदायत दी जाती है।

यहाँ आने वाले लोगों में तरह-तरह की धारणाएँ प्रचलित हैं। ऐसे ही एक श्रद्धालु सदाशिव चौधरी का मानना है कि सफेद वस्तु का प्रयोग करने से माता का प्रकोप अत्यंत बढ़ जाता है। यहाँ तक क‍ि भोजन में सफेद चीजों के प्रयोग से माता क्रोधित हो सकती हैं। काला कपड़ा पहनना अपशकुन माना जाता है। शवयात्रा में जाने से रोगी का रोग बिगड़ सकता है। इसी तरह की कई धारणाएँ लोगों के मन में घर कर चुकी हैं।

WDWD
माता के मंदिर के पास ही सजनबाई नामक महिला ने देवी के नाम पर अपना तामझाम फैला रखा है। सजनबाई का दावा है कि उनके शरीर में माता आती हैं। भूत-प्रेत से पीड़ित लोगों को वे अपने मंत्र से मुक्ति दिलाती हैं तथा हर प्रकार के रोग का इलाज करती हैं। कोढ़ी को काया और बाँझों को संतान दिलाती हैं। साथ ही चेतावनी देती हैं कि यदि डॉक्टर के पास गए तो माता क्रोधित हो जाएँगी और मरीज की मृत्यु तक हो सकती है।

आज जहाँ हम हर छोटी से छोटी बीमारी के लिए डॉक्टर के पास इलाज के लिए जाते हैं, वहीं बिरोदाबाद आने वाले लोगों का गंभीर से गंभीर बीमारी में डॉक्टर की सलाह न लेकर जादू-टोने पर विश्वास करना इस देश में फैले अंधविश्वास के भयानक रूप को दिखाता है।