अक्षय, हनी सिंह ने लांच की वर्ल्‍ड कबड्डी लीग

गुरुवार, 24 जुलाई 2014 (21:45 IST)
FILE
नई दिल्ली। बॉलीवुड के सुपरस्टार अक्षय कुमार और मशहूर रैपर यो यो हनी सिंह ने बहुप्रतीक्षित वर्ल्‍ड कबड्डी लीग को गुरुवार को यहां एक रंगारंग कार्यक्रम में फ्रेंचाइजी टीम मालिकों और वर्ल्‍ड कबड्डी लीग के अध्यक्ष तथा पंजाब के उपमुख्यमंत्री सुखबीर सिंह बादल की मौजूदगी में लांच किया।

भारत के 4000 वर्ष पुराने खेल कबड्डी को अब नए ग्लोबल अवतार में पेश किया जाएगा। आठ अंतरराष्ट्रीय टीमों की यह लीग पांच देशों के 13 शहरों में खेली जाएगी। इसमें कुल 86 मैच होंगे और 3.5 करोड रुपए की कुल पुरस्कार राशि होगी। इसका उद्घाटन मैच नौ अगस्त को खेला जाएगा, जबकि फाइनल 30 नवंबर को होगा। इस लीग में 144 शीर्ष अंतरराष्ट्रीय कबड्डी खिलाड़ी हिस्सा लेंगे।

अक्षय और यो यो हनी सिंह के साथ फिल्म स्टार रजत बेदी भी इस लीग को लांच किए जाने के समय मौजूद थे। इन तीनों ही सितारों ने इस लीग में एक-एक टीम खरीद रखी है। एक अन्य टीम की सहमालकिन और फिल्म अभिनेत्री सोनाक्षी सिन्हा हालांकि इस अवसर पर मौजूद नहीं थीं लेकिन लीग के लिए उन्होंने अपना संदेश प्रेषित किया।

संवाददाता सम्मेलन में वर्ल्‍ड कबड्डी लीग में फ्रेंचाइजी टीमों के नामों और लोगो की घोषणा की। खिलाड़ी कुमार के नाम से प्रसिद्ध अक्षय इस लीग में लंदन की स्पीडी सिंह के सहमालिक हैं जबकि यो यो हनी सिंह की टीम टोरंटो स्थित यो यो टाइगर्स है। रजत बेदी की टीम का नाम पंजाब थंडर्स है।

अक्षय ने इस अवसर पर कहा, खेल हमेशा मेरा जीवन रहे हैं। मैं एक्टर बाद में हूं, पहले खिलाड़ी और स्टंटमैन हूं। मेरे पिता पहलवान थे और पंजाब के अमृतसर से संबंध रखते थे। इस देश में क्रिकेट बेशक एक जुनून और धर्म है लेकिन अन्य खेलों को भी आगे लाना होगा। यही कारण है कि मैं इस कबड्डी लीग से जुड़ा हूं, जो हमारे देश का एक प्राचीन खेल है।

इस लीग की अन्य टीमों में वेंकूवर लायंस, कैलिफोर्निया ईगल्स, यूनाइटेड सिंह और हरियाणा फोकस शामिल हैं। इस अवसर पर मौजूद बादल ने कहा, कबड्डी पंजाब का खेल है और यह ग्रामीण क्षेत्रों में खेला जाता है। अब से चार साल पहले मैंने कबड्डी को लोकप्रिय बनाने का कदम उठाया था और कबड्डी विश्व कप शुरू किया था।

बादल ने कहा, पहले कबड्डी विश्व कप में छह टीमें खेली थीं लेकिन अब टीमों की संख्या 21 पहुंच चुकी है। हम इसके साथ-साथ महिला कबड्डी विश्व कप भी करा रहे हैं। अब स्थिति यह है कि कबड्डी दक्षिण अफ्रीका, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान जैसे देशों में भी खेली जा रही है।

यह पूछने पर कि क्या इस कबड्डी लीग को आईपीएल जैसी कामयाबी मिलेगी। अक्षय ने कहा, इसमें कुछ वक्त लगेगा लेकिन मुझे पूरा यकीन है कि यह तेजी से लोकप्रिय होगी। मैं आईपीएल के पहले संस्करण में दिल्ली डेयरडेविल्स का ब्रांड एंबेसेडर था और इस लीग में मैं एक सहमालिक हूं।

मशहूर रैपर यो यो हनी सिंह ने कहा, मैंने अपना म्यूजिक करियर पंजाब से शुरू किया था लेकिन स्वभाव से मैं एक देसी खिलाड़ी हूं। छह-सात साल पहले मैंने कुछ दोस्तों के साथ चंडीगढ़ में कबड्डी क्लब शुरू किया था। जब इस लीग की घोषणा हुई, तभी मैंने एक टीम खरीदने का फैसला कर लिया था। इस लीग में मैं अपनी टीम के लिए एक रैप सांग बनाऊंगा।

वर्ल्‍ड कबड्डी लीग और एक अन्य प्रो कबड्डी लीग के बीच मुकाबले की आशंका के बारे में पूछे जाने पर बादल ने स्पष्ट किया कि प्रो कबड्डी लीग उनकी लीग से बिल्कुल हटकर है और उसका वर्ल्‍ड कबड्डी लीग पर कोई असर नहीं पड़ेगा। इस लीग की घोषणा के समय कार्यक्रम का संचालन पूर्व भारतीय महिला क्रिकेट कप्तान अंजुम चोपड़ा ने किया जो अपने नए अवतार को लेकर खासी रोमांचित दिखाई दे रही थीं। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें