इंग्लैंड उतरेगा हार का सिलसिला तोड़ने

गुरुवार, 14 जून 2012 (19:56 IST)
FILE
फ्रांस के खिलाफ ड्रॉ खेलने वाली इंग्लैंड की टीम शुक्रवार को यूरो समेत हर बड़े टूर्नामेंट में स्वीडन के हाथों लगातार हार का कलंक मिटाने के इरादे से उतरेगी।

इंग्लैंड और स्वीडन के बीच अब तक तीन बार हुए मुकाबलों में तीनों बार जीत स्वीडन को मिली है। स्वीडन के स्वेन गोरान एरिक्सन जब 2002 और 2006 विश्व कप में इंग्लैंड के कोच थे, तब भी उसे जीत नहीं मिल सकी। इंग्लैंड को नॉकआउट चरण में प्रवेश का दावा पुख्ता करने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना है।

स्वीडन के सबसे अनुभवी खिलाड़ी एंडर्स स्वेनसन ने कहा कि हमारी टीम बहुत अच्छी है और हम इंग्लैंड के समकक्ष हैं, लेकिन मुझे लगता है कि इंग्लैंड टीम बतौर प्रतिद्वंद्वी हमारा उतना सम्मान नहीं करती, जितना फ्रांस का। इंग्लैंड ने स्वीडन पर जीत दर्ज करने का 43 बरस का इंतजार पिछले साल नवंबर में खत्म किया, लेकिन वेम्बले में खेला गया वह मैच दोस्ताना था।

फ्रांस के खिलाफ 1-1 से मैच ड्रॉ रहने के बाद इंग्लैंड अब रक्षात्मक रवैया अपनाकर नहीं खेल सकता। इंग्लैंड के स्ट्राइकर डैनी वेलबैक ने कहा कि हमें एक टीम के तौर पर अधिक आक्रामक होकर गोल करने होंगे। विरोधी सर्कल में अधिक हमले बोलने होंगे।

इंग्लैंड के सबसे खतरनाक स्ट्राइकर वेन रूनी दो मैचों के निलंबन के कारण बाहर हैं। वे हालांकि वेलबैक का मार्गदर्शन कर रहे हैं। वेलबैक ने कहा कि वे हमेशा मैदान पर और मैदान से बाहर सलाह देते रहते हैं। खेल से पहले या हॉफटाइम में वे सलाह देने के लिए मौजूद रहते हैं।

स्वीडन की कमजोरी कॉर्नर पर गोल गंवाने की रही है। पिछले तीन मैचों में उसने कार्नर पर गोल गंवाए हैं। उक्रेन के हाथों 2-1 से मिली हार में भी आंद्रेइ शेवचेंको ने हेडर पर दो गोल करके उसके डिफेंस की कलई खोल दी।

दूसरी ओर फ्रांस के खिलाफ इंग्लैंड का एकमात्र गोल डिफेंडर जोलोन लेसकाट ने किया। स्वीडिश कोच एरिक हैमरेन ने कहा कि इंग्लेंड की टीम मजबूत है। हमें गोल गंवाने से बचना होगा। हम इस पर मेहनत कर रहे हैं। स्वीडन के लिए यह करो या मरो का मुकाबला है। उक्रेन के खिलाफ सब्स्टीट्यूट के रूप में उतरे स्ट्राइकर जोहान एलमांडेर अब शुरुआती लाइनअप में हो सकते हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें