एएफए ने किया मेराडोना को बर्खास्त

बुधवार, 28 जुलाई 2010 (12:08 IST)
FILE
अर्जेंटीना फुटबॉल संघ ने बुधवार को डिएगो मेराडोना को राष्ट्रीय टीम के कोच के पद से बर्खास्त कर दिया है।

मेराडोना और एएफए अध्यक्ष जूलियो ग्रांडोना के बीच सोमवार को हुई तनावपूर्ण बैठक के बाद ही इस 49 वर्षीय पूर्व फुटबॉल स्टार के भविष्य को लेकर अटकलें लगनी शुरू हो गई थी।

एएफए के प्रवक्ता अर्नेस्टो चेरकिस बियालो ने कहा कि अध्यक्ष ने लंबी बातचीत के दौरान मेराडोना के सामने कुछ अहम मुद्दे उठाए।

कार्यकारी समिति ने सर्वसम्मति से राष्ट्रीय टीमों के तकनीकी निदेशक के तौर के मेराडोना के अनुबंध का नवीनीकरण नहीं करने का फैसला किया।

मेराडोना का 18 महीने का कार्यकाल उतार-चढ़ाव से भरपूर रहा। टीम किसी तरह विश्व कप के लिए क्वालीफाई कर सकी जहाँ वह क्वार्टर फाइनल से बाहर हो गई।

मेराडोना ने इस सप्ताह कहा था कि वह अपनी शर्तों पर पद पर बने रह सकते हैं। इन शर्तों में उनके स्टाफ खासकर विश्वस्त सहयोगी अलेजांद्रो मेंकुसो का पद पर बने रहना शामिल था।

पिछले साल अक्तूबर में उरुग्वे के खिलाफ मिली जीत के बाद पत्रकारों के साथ बदसलूकी के आरोप में मेराडोना दो महीने के लिए सभी फुटबॉल गतिविधियों से प्रतिबंधित हो गए थे।

मेराडोना की जगह 55 वर्षीय अलेजांद्रो साबेला ले सकते हैं जिनके मार्गदर्शन में एस्टुडियांटेस ने पिछले साल अच्छा प्रदर्शन किया था। इनके अलावा मिगुल एंजेल रूस्सो (रेसिंग क्लब) और सर्जियो बतिस्ता (अर्जेंटीना की अंडर 20 टीम के कोच) भी दौड़ में शामिल हैं।

बतिस्ता को 11 अगस्त को डबलिन में आयरलैंड के खिलाफ होने वाले दोस्ताना मैच के लिए टीम चुनने की जिम्मेदारी सौंपी गई है। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें