भूपति-नोल्स की जोड़ी फाइनल में

गुरुवार, 29 जनवरी 2009 (17:23 IST)
भारतीय स्टार महेश भूपति और मार्क नोल्स की तीसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी ने ऑस्ट्रेलियाई ओपन के पुरूष युगल स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया जबकि लिएंडर पेस और उनके जोड़ीदार लुकास डलूही को अंतिम चार में हार का सामना करना पड़ा।

इससे पेस-डलूही का खिताब जीतने का इंतजार बरकरार है। भूपति और बहामा के नोल्स ने लुकास कुबोत और ओलिवर मराच को 6-3, 6-1 से हराकर फाइनल में जगह बनाई। इन दोनों ने 2009 में यह जोड़ी बनाई थी और पहली बार ग्रैंड स्लैम स्पर्धा के फाइनल में प्रवेश किया।

वहीं दूसरे सेमीफाइनल में चौथे वरीयता प्राप्त पेस-डलूही को माइक और बॉब ब्रायन की अमेरिका की दूसरी वरीयता प्राप्त जोड़ी से 3-6, 3-6 से शिकस्त मिली।

भूपति के पास अब ग्रैंड स्लैम टूर्नामेंट के पुरूष युगल खिताब के सूखे को समाप्त करने का मौका है क्योंकि पिछली बार उन्होंने 2002 में अमेरिकी ओपन के विजेता ट्रॉफी जीती थी। ऑस्ट्रेलियाई ओपन पुरुष युगल में अभी तक भूपति और पेस कोई खिताब नहीं जीत सके हैं।

पेस और भूपति ने एक साथ मिलकर फ्रेंच ओपन और विम्बलडन खिताब जीता था लेकिन अमेरिकी ओपन में ये दोनों अलग जोड़ीदारों के साथ उतरे थे। ब्रायन बंधुओं ने पेस और उनके चेक गणराज्य के लुकास को 54 मिनट में शिकस्त दी और भारतीयों की उम्मीदों पर पानी फेर दिया।

पेस ने 2006 में मार्टिन डैम के साथ अमेरिकी ओपन खिताब जीता था और इसके बाद से वह ग्रैंड स्लैम में कोई भी पुरुष युगल खिताब नहीं हासिल कर सके हैं। इससे पहले सेमीफाइनल में भूपति और नोल्स ने गैर वरीयता प्राप्त पोलैंङ-ऑस्ट्रेलियाई प्रतिद्वंद्वियों को 58 मिनट में शिकस्त दी। भूपति-नोल्स ने पिछले साल से बेहतरीन प्रदर्शन किया क्योंकि इसमें वे सेमीफाइनल में ही बाहर हो गए थे।

वहीं भूपति दूसरी बार ऑस्ट्रेलियाई ओपन के फाइनल में जगह बनाने में सफल रहे। 1999 में वह हमवतन जोड़ीदार लिएंडर पेस के साथ पुरुष युगल के फाइनल में पहुँचे थे। भूपति के पास अब पाँचवाँ पुरुष युगल ग्रैंड स्लैम, पहला ऑस्ट्रेलियाई ओपन और कुल 11वाँ खिताब जीतने का मौका है। वर्ष 2002 में उन्होंने मैक्स मिर्नी के साथ अमेरिकी ओपन खिताब अपने नाम किया था।

भूपति-नोल्स ने पहले सेट में एक बार अपने प्रतिद्वंद्वी की सर्विस तोड़ी और 1-0 से बढ़त बनाई। फिर उन्होंने दूसरे सेट में पहले पाँचवें और सातवें गेम में तीन बार सर्विस ब्रेक करते हुए फाइनल में प्रवेश किया।

जूनियर वर्ग में शीर्ष वरीय यूकी भांबरी की शानदार फॉर्म में जारी है। उन्होंने एकल और युगल स्पर्धा के सेमीफाइनल में स्थान बनाया। एकल में युकी ने जर्मनी के बेकर की चुनौती को 6-1, 7-5 से पस्त करते हुए लड़कों के एकल वर्ग में जगह बनाई।

फिर युगल में उन्होंने चीनी ताइपे के लियांग चि हुआंग के साथ मिलकर क्वार्टर फाइनल में फ्रांस के एड्रियन पुगेट और जुलियन ओबरी को 7-6, 6-4 से मात दी। भारत के युवा टेनिस खिलाड़ी युकी पिछले साल भी सेमीफाइनल में पहुँचे थे।

वेबदुनिया पर पढ़ें