सही टीम का चयन महत्वपूर्ण-धोनी

शनिवार, 26 जुलाई 2014 (23:15 IST)
FILE
साउथम्पटन। भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कहा इस लंबी श्रृंखला में 1-0 की बढ़त बहुत मामूली है इसलिए उन्हें इंग्लैंड के खिलाफ रविवार से शुरू होने वाले तीसरे टेस्ट मैच के लिए सही टीम का चयन करना होगा।

धोनी ने कहा, यह पांच मैचों की श्रृंखला है और 1-0 की बढ़त बड़ी नहीं है। सही टीम का चयन करना बेहद महत्वपूर्ण है। हम अभी 1-0 से जीतने या श्रृंखला बराबर होने के बारे में नहीं सोच रहे हैं। हमें सही टीम का चयन करने की जरूरत है और इसके लिए विकेट के मिजाज को समझना होगा। हम अभी इन चीजों पर अधिक ध्यान दे रहे हैं।

धोनी से पूछा गया कि क्या उन्होंने पिच देखी है तो उन्हें न में जवाब दिया। उन्होंने कहा, हमें मैच से पहले पिच की नमी का स्तर देखना होगा क्योंकि इंग्लैंड में इन दिनों काफी गर्मी पड़ रही है। हम इसी हिसाब से टीम का चयन करेंगे। लेकिन जब आप अच्छा प्रदर्शन कर रहे हों तो फिर दूसरे भी आपकी बराबरी पर आने की कोशिश करते हैं। इसलिए हमें विकेट का अच्छी तरह से जायजा लेकर सर्वश्रेष्ठ एकादश को चुनना होगा।

अभी यह देखना बाकी है कि धोनी सातवें बल्लेबाज के रूप में रोहित शर्मा को चुनते हैं या फिर पांच गेंदबाजों के साथ उतरने की रणनीति पर बने रहते हैं और स्टुअर्ट बिन्नी को एक और मौका देते हैं।

धोनी ने कहा, जब आप पांच गेंदबाजों के साथ खेलते हो तो आप एक गेंदबाज का बहुत अधिक उपयोग नहीं कर सकते। यह रिजर्व बैटरी की तरह है। जब लंबी साझेदारी हो रही हो तब वह गेंदबाज तरोताजा रहता है और अपनी तरफ से बेहतर प्रयास कर सकता है। आप अपने मुख्य गेंदबाजों को विश्राम दे सकते हो। उन्हें दूसरी नई गेंद के लिए तैयार रख सकते हो। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें