‘मेरे ढोलना सुन’

मंगलवार, 5 अक्टूबर 2010 (21:13 IST)
बॉलीवुड के शास्त्रीय गीतों पर तरणताल में थिरकने वाली भारत की पहली लयबद्ध तैराक अवनि कर्दम दवे 19वें राष्ट्रमंडल खेलों में बुधवार से यहाँ शुरू हो रही इस स्पर्धा में फिल्म ‘भूल भुलैया’ के मशहूर गीत ‘मेरे ढोलना सुन, मेरे प्यार की धुन’ पर अपना प्रदर्शन करेंगी।

19 वर्षीय अवनि दूसरी बार राष्ट्रमंडल खेलों में भाग ले रही हैं और अमेरिका में प्रशिक्षण हासिल करने और जापानी कोच हारूका फुजीयामा से टिप्स लेने के बाद माना जा रहा है कि वह ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, कनाडा और श्रीलंका की अपनी प्रतिद्वंद्वियों को कड़ी टक्कर देंगी।

बेहद खुशमिजाज अवनि भी अच्छे प्रदर्शन के प्रति आश्वस्त हैं। उन्होंने आज श्यामाप्रसाद मुखर्जी तरणताल में जमकर अभ्यास किया। उनका मानना है कि यदि वह इस बार अच्छा प्रदर्शन करने में सफल रहती हैं तो इससे देश में लयबद्ध तैराकी को आगे बढ़ाने में मदद मिलेगी।

अवनि ने 14 साल की उम्र में लयबद्ध तैराकी में कदम रखा और कुछ महीनों बाद ही उन्होंने मेलबोर्न राष्ट्रमंडल खेलों में भाग लिया। उन्होंने तब कनाडाई कोच लेस्ली स्प्राल से प्रशिक्षण लिया था। मेलबोर्न में उन्होंने फिल्म लज्जा के गीत ‘बड़ी मुश्किल’ से पर प्रदर्शन किया था जो माधुरी दीक्षित और मनीषा कोइराला पर फिल्माया गया है।

अवनि ने इस बार जो गीत ‘मेरे ढोलना सुन’ चुना है, उसे श्रेया घोषाल और एमजी श्रीकुमार ने गाया है और इसे मुख्य रूप से विद्या बालन पर फिल्माया गया है।

छह जुलाई 1991 को जन्मी अवनि दवे के प्रदर्शन में लचक, मजबूती और एयरोबिक का बेमिसाल मिश्रण होता है। उनकी कोरियोग्राफी भरतनाट्यम और बैले पर आधारित होती है। लयबद्ध तैराकी के एकल में इस बार इंग्लैंड की मेलबोर्न खेलों की रजत पदक विजेता जेना रैंडाल भी भाग ले रही हैं।
उनके अलावा न्यूजीलैंड की क्रिस्टीन एंडरसन, कनाडा की एलिसे मार्कोट और ऑस्ट्रेलिया की टेरेन ओटी को खिताब का प्रबला दावेदार माना जा रहा है।

भारत इस बार युगल में भाग लेगा जिसमें उसका प्रतिनिधित्व कविता कोलापकर और बिजाल विजय बसंत शामिल हैं। ये दोनों फिल्म ‘ताल’ के गीत ‘जंगल में कोयल बोले कू, कू कू’ पर अपना प्रदर्शन करेंगी । यह गाना ऐश्वर्य राय पर फिल्माया गया है।

इस वर्ग में भारत के अलावा इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, कनाडा, श्रीलंका और मलेशिया भी भाग ले रहे हैं। कनाडा की टीम में पिछली बार की चैंपियन मेरी पियरे बोड्रियु भी शामिल हैं। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें