अफरीदी सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में

शनिवार, 22 सितम्बर 2007 (20:41 IST)
बल्लेबाजी में अपने आक्रामक रूख और छक्के जड़ने की कार्यकुशलता के बूते पर शाहिद अफरीदी ट्वेंटी-20 विश्व चैंपियनशिप के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी की दौड़ में शीर्ष पर बने हुए हैं।

इस 27 वर्षीय पाकिस्तानी ऑलराउंडर ने बल्ले से ज्यादा गेंदबाजी में अपने शानदार प्रदर्शन से दक्षिण अफ्रीका के दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है।

उनकी विभिन्न प्रकार की लेग स्पिन अब तक इस टूर्नामेंट में सफल साबित हुई है और वह टूर्नामेंट में सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेंदबाजों में दूसरे नंबर पर काबिज हैं। उन्होंने 11 विकेट चटकाए हैं।

अफरीदी का औसल 12.18 का रहा जबकि 6.70 के इकॉनामी रेट से ट्वेंटी- 20 क्रिकेट के लिए उपयोगी खिलाड़ी भी साबित हुए। बल्ले से अफरीदी ने भले ही कोई लंबी पारियाँ नहीं खेली हों, लेकिन उन्होंने इस टूर्नामेंट में अभी तक 85 रन बनाए हैं, जिसमें उनका स्ट्राइक रेट 212.50 का रहा है।

टूर्नामेंट के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी के लिए अफरीदी को अभी तक सात अंक मिल चुके हैं। वह ऑस्ट्रेलियाई स्टुअर्ट क्लार्क, दक्षिण अफ्रीका के मोर्ने मोर्केल और श्रीलंका के सनथ जयसूर्या से एक अंक आगे हैं क्योंकि ये तीनों छह अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं।

इसमें से दो टीमें पहले ही टूर्नामेंट से बाहर हो चुकी हैं और ऑस्ट्रेलिया के क्लार्क ही अफरीदी के स्थान को हिला सकते हैं। टूर्नामेंट के अंतिम चार में केवल इतनी ही टीमें बची हैं, लेकिन अफरीदी से जो खिलाड़ी पुरस्कार छीन सकते हैं।

इसमें से ऑस्ट्रेलिया के ब्रेट ली नाथन ब्रेकन और मैथ्यू हैडन शामिल हैं, जबकि न्यूजीलैंड के क्रेम मैकमिलन और डेनियल विटोरी खुद की टीम के मिशबाह उल हक, यूनिस खान और शोएब मलिक तथा भारत के रोहित शर्मा और युवराजसिंह भी उनको पछाड़ सकते हैं।

वेबदुनिया पर पढ़ें