अपने ही घर में 16 साल बाद हारे कंगारू

मंगलवार, 30 दिसंबर 2008 (16:12 IST)
कप्तान ग्रीम स्मिथ की अगुवाई में दक्षिण अफ्रीका ने करिश्माई प्रदर्शन करते हुए दूसरे क्रिकेट टेस्ट के पाँचवें और अंतिम दिन यहाँ ऑस्ट्रेलिया को नौ विकेट से रौंदकर तीन मैचों की श्रृंखला में 2-0 की बढ़त बनाते हुए पहली बार ऑस्ट्रेलियाई जमीन पर सिरीज जीत ली।

विश्व चैंपियन ऑस्ट्रेलिया ने इससे पहले वर्ष 1992-93 में अंतिम बार अपनी जमीन पर टेस्ट सिरीज गँवाई थी। अगर दक्षिण अफ्रीका शनिवार से सिडनी में होने वाला तीसरा और अंतिम टेस्ट भी जीत लेता है तो वह आधिकारिक रूप से दुनिया की नंबर एक टीम बन जाएगा।

दक्षिण अफ्रीका को मैच के आखिरी दिन जीत के लिए महज 153 रन की दरकार थी जो उसने स्मिथ (75) का विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिए।

ऑस्ट्रेलिया की जमीन पर पहली बार टेस्ट सिरीज पर कब्जा करने के साथ ही दक्षिण अफ्रीका के शिविर में जश्न का दौर शुरू हो गया। दूसरी ओर 16 वर्ष तक निष्कंटक राज करने के बाद अपनी जमीन खिसकने की मायूसी विश्व चैंपियन टीम के खिलाड़ियों के चेहरों पर साफ देखी जा सकती थी।

दक्षिण अफ्रीका ने पर्थ में खेले गए पहले टेस्ट की पहली पारी में पिछड़ने के बावजूद जबरदस्त जीवट का प्रदर्शन करते हुए 414 रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ऑस्ट्रेलिया पर सात विकेट से जीत दर्ज की थी।

वेबदुनिया पर पढ़ें