दाम्बुला वनडे में भारत छह विकेट से जीता

बुधवार, 28 जनवरी 2009 (18:18 IST)
वेबदुनियन्यूज

भारश्रीलंकबीपाँएकदिवसीअंतरराष्ट्रीक्रिकेमैचोश्रृंखलपहलमैमेभारश्रीलंकआसानविकेपराजिदियाश्रीलंकभारजीलिए 247 रनोलक्ष्दिया, जिसउसनगौतगंभीर (62), सुरेरैना (53) कप्ताधोनी (नाबाद 61) पारियोबदौलत 11 गेंशेरहतहासिलिया। सनजयसूर्यउनकशानदाशतलिमैसर्वश्रेष्खिलाड़चुनगया

श्रीलंका ने जयसूर्या के शतक के सहारे भारत के सामने जीत के लिए 247 रनों का लक्ष्य रखा। श्रीलंका के 247 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय पारी की शुरुआत भी अच्छी नहीं रही। सचिन तेंडुलकर (5) जल्द ही तुशारा की गेंद पर पगबाधा आउट हो गए। इसके बाद सुरेश रैना और गौतम गंभीर ने लंकाई गेंदबाजों को हावी होने का कोई मौका नहीं दिया और भारतीय पारी की नींव रखी।

सचिन के जल्दी आउट हो जाने के बाद गंभीर ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर का 14वाँ अर्धशतक लगाया। रैना ने भी श्रीलंका गेंदबाजी का अच्छा प्रतिकार करते हुए भारत को मजबूत कर दिया। दोनों बल्लेबाजों ने दूसरे विकेट के लिए 113 रन जोड़े। गंभीर 62 रनों के निजी योग पर मुरलीधरन का शिकार बने।

दूसरे छोर पर रैना ने भी अर्धशतक पूरा किया। यह उनके एकदिवसीय क्रिकेट करियर का 9वाँ अर्धशतक रहा। रैना 53 रन बनाने के बाद युवराजसिंह के साथ तालमेल में कमी के कारण रन आउट हुए।

दोनों जमे हुए बल्लेबाजों के आउट हो जाने के बाद युवराजसिंह और कप्तान महेंद्रसिंह धोनी ने चौथे विकेट के लिए 63 गेंदों में 44 रन जोड़कर भारत को लक्ष्य के करीब ला दिया। 23 रनों के निजी योग पर युवराज को मुरलीधरन ने माहरूफ की गेंद पर लपका।

इसके बाद धोनी ने रोहित शर्मा के साथ मिलकर मैच में श्रीलंका के सारे अवसर खत्म कर दिए। धोनी ने जिम्मेदारी से खेलते हुए अपने एकदिवसीय करियर का 26वाँ अर्धशतक जमाया। उन्होंने अपना अर्धशतक 56 गेंदों में चार चौकों की मदद से पूरा किया। धोनी और रोहित शर्मा ने पाँचवें विकेट के लिए अविजित 66 रनों की साझेदारी निभाई। धोनी 61 और शर्मा 25 रनों पर नाबाद रहे।

इससे पहले श्रीलंका ने निर्धारित 50 ओवरों में 7 विकेट पर 246 रन बनाए। सनथ जयसूर्या ने शानदार शतक (107) लगाया, जबकि कुमार संगकारा ने 44 रनों का योगदान दिया।

आज सुबह भारतीय कप्तान महेन्द्रसिंधोनसिक्कजीतकपहलगेंदबाजकरनफैसलकियाश्रीलंका पारी की तीसरगेंदिलशान (0) यूसुपठाद्वारआउहो गए गए। इसके बाद श्रीलंका ने अपनी पारी की धीमी, किंतु ठोस शुरुआत की। जयसूर्या ने अपने वनडे करियर का 28वाँ शतक जमाकर श्रीलंका की पारी को आधार दिया। जयसूर्या और संगकारा ने दूसरे विकेट के लिए 118 रन जोड़कर स्थिति को सुधारा। संगकारा रन गति तेज करने के प्रयास में प्रज्ञान ओझा की गेंद पर सुरेश रैना के हाथों में लपके गए। उन्होंने 44 रन बनाए।

जयसूर्या ने बेहतरीन बल्लेबाजी करते हुए अपने एकदिवसीय क्रिकेट करियर का 28वाँ शतक जड़ा। उन्होंने तीसरे विकेट के लिए कादम्बी (17) के साथ 51 रन जोड़े। 107 रनों के निजी योग पर जयसूर्या जहीर खान का शिकार बने। कादम्बी को ईशांत शर्मा ने आउट किया।

अंतिम ओवरों में फरवीज माहरूफ (35) और कपुगेदरा (15) ने श्रीलंका को 246 रनों के योग तक पहुँचाया।

वेबदुनिया पर पढ़ें