सीआईडी गैलेंट्री अवॉर्ड : बहादुरों को सलाम

PR

लोकप्रिय टीवी धारावाहिक सीआईडी के नाम पर आधारित सीआईडी गैलेंट्री अवॉर्ड आम पुरस्कारों से थोड़ा हटकर हैं। ये पुरस्कार रियल हीरो को दिए जाते हैं। ऐसे हीरो जिन्होंने अपनी जान जोखिम डालकर लोगों को बचाया है या समाज की बेहतरी के लिए काम किया है।

सोनी टीवी द्वारा स्थापित सीआईडी गैलेंट्री अवॉर्ड के जरिये एक उदाहरण लोगों के सामने रखने की कोशिश की है ताकि वे बहादुरों से प्रेरणा लें। इन पुरस्कारों को दो श्रेणियों में बाँटा गया है।

पहली श्रेणी में ऐसे बहादुरों का चयन किया गया जिन्होंने अपनी जान जोखिम में डाल कर दूसरों को बचाया। दूसरी श्रेणी में उनका चयन किया गया जिन्होंने सामाजिक बुराइयों के खिलाफ ‍काम किया। हर श्रेणी में पन्दह वर्ष से कम और पन्द्रह वर्ष से ज्यादा उम्र के व्यक्तियों को पुरस्कृत किया गया।

विजेताओं के चयन के लिए एक ज्यूरी का गठन किया गया जिसमें एअर मार्शल पद्मा बंधोपाध्याय, सबरीना लाल, फारूख शेख और शम्स ताहिर खान शामिल थे।

अभिनेता फारुख शेख ने बातचीत में बताया ‘ढेर सारी प्रविष्टियाँ हमें प्राप्त हुईं, जिनमें से कुछ को चुनना बहुत मुश्किल काम था। हमने चयन करते हुए उम्र, परिस्थिति के साथ-साथ इस बात का भी ध्यान रखा कि इन्होंने दूसरों की मदद किस हद तक की। सोनी टीवी ने एक बहुत अच्छी पहल आरंभ की है और इन बहादुर व्यक्तियों को लोगों के सामने रोल मॉडल बनाकर पेश किया है।‘

मोहम्मद अब्दुल इरफान, लक्ष्मी बिस्वास, निहाल बोरकर, मनीष बंसल, राजेंद्र दिवे, शाहनाज एहमद और संजना मेनन को पुरस्कृत किया गया। कार्यक्रम में खासतौर से अजय देवगन, ओमी वैद्य, शाजान पद्मसी और मधुर भंडारकर भी उपस्थित थे।

अजय देवगन ने कहा कि वे फिल्मी हीरो हैं और उन्हें रियल हीरो को सम्मानित कर बेहद खुशी हो रही है। ‘सीआईडी गैलेंट्री अवॉर्ड’ का प्रसारण 23 जनवरी को रात 8 बजे सोनी एंटरटेनमेंट टेलीविजन पर किया जाएगा।

वेबदुनिया पर पढ़ें