मुनव्‍वर राना

WDWD
शायरी के शौकीन इंदौर के अवाम कमुनव्वर राना की शायरी इतनी पसंद है कि वह मीलों दूर जाकर रात भर जागकर उन्हेसुनते हैं। मुनव्वर राना भी अपने इन चाहने वालों से प्यार करते हैं, उन्हें अपने ताज़और नए शेर सुनाते हैं और उनकी फरमाइशों को भी पूरा करते हैं। इंदौर में मुशायरे औकवि सम्मेलन होते ही रहते हैं। देश के कोने-कोने से शायर और कवि यहाँ आते हैंइंदौरवासियों को इनमें जो सबसे ज़्यादा पसंद है, वह है मुनव्वर राना-

* राना साहब आपने इंदौरवासियों पर ऐसकौन-सा जादू कर दिया है कि वह रात भर जाग कर आपके शेर सुनना चाहते हैं?
- जादू वाली तो कोई बात नहीं है। हाँ, मेरी गज़लों की बातें शायद उनसे और उनकी जिंदगी से जुड़ी होती हैं और फिर मेरशायरी की ज़ुबान भी एकदम सरल और आसान होती है, जिससे मैं उनके दिलों को गुदगुदाने मेकामयाब हो जाता हूँ

* पुरानी शायरी और मौजूदा शायरी मेआप क्या फर्क देखते हैं ?
- देखिए, पुरानी शायरी मेज़्यादातर प्यार-मोहब्बत, शराब, शबाब की बातें हुआ करती थीं- औरत के बदन के एक-एक हिस्से का बयान (नाखून, अंगुली, हथेली, हाथ, कमर, पाँव, बाजू, सीना, आँख, नाक, कान, गरदन, भवें, पेशानी, बाल इत्यादि) किया जाता था। परंतु आज की शायरी इस बकवास से दूर निकल आई है। अब उसने कच्चे गोश्की इस दुकान को सदा के लिए बंद कर दिया है
शायरी के शौकीन इंदौर के अवाम को मुनव्वर राना की शायरी इतनी पसंद है कि वह मीलों दूर जाकर रात भर जागकर उन्हें सुनते हैं। मुनव्वर राना भी अपने इन चाहने वालों से प्यार करते हैं, उन्हें अपने ताज़ा और नए शेर सुनाते हैं और उनकी फरमाइशों को भी पूरा करते हैं।


आज की शायरी में इंसानियत के मुखतलिफ़ जावियों को के विभिन्न कोणोको बड़ी सूझ-बूझ के साथ बज्म़ किया जाता है। प्यार-प्रसंगों के साथ ही सआशी पहलको भी सामने रखा जाता है। उसे अनदेखा नहीं किया जाता है। इसलिए आज की शायरी लोगों कउनकी अपनी शायरी दिखाई देती है। वह उन्हें जु़बानी याद हो जाती है। लोग उससे खुद भी आनंदित होते हैं और दूसरों को सुनाकर उन्हें भी खुश कर देते हैं। शायरी में यटर्निंग प्वाइंट आया शायद शाद आरफी और यगाना चंगेजी जैसे शायरों से

* शायरी में ज़ुबान का इस्तेमाल और लफ़्जों कचुनाव के बारे में कुछ बताइए ?
- देखिए, शायरी के अल्फ़ाज़ हैं आराइश के समान जैसे बिंदिया, लिपिस्टिक, कंघा, परफ्यूम, पावडर वगैरजो किसनौजवान खूबसूरत दोशीजा के ड्रेसिंग टेबल पर सजे रहते हैं। शायरी के मज़ामान होते है, उस दोशीजा का लिबास और जे़वर, जिन्हें वह अपनी पसंद, अपने मूड और मौसके मिज़ाज़ को देखते हुए इनतिखान करती है- शायरी की ज़ुबान और लफ़्जों के इस खूबसूरत इस्तेमाल को बताया और समझाया है, मशहूर शायर नज़ीर अकबराबादी ने।

आज की शायरी में मानवता के विभिन्न कोणोको बड़ी सूझ-बूझ के साथ चित्रित किया जाता है। प्रेम-प्रसंगों के साथ ही आर्थिक पहलको भी सामने रखा जाता है। उसे अनदेखा नहीं किया जाता है। इसलिए आज शायरी लोगों कउनकी अपनी शायरी दिखाई देती है। वह उन्हें जुबानी याद हो जाती है। लोग उससे स्वयभी आनंदित होते हैं और दूसरों को सुनाकर उन्हें भी खुश कर देते हैं। शायरी में यटर्निंग प्वाइंट आया शायद शाद आरफी और यगाना चंगेजी जैसे शायरों से

* शायरी में भाषा का उपयोग शब्दों कचुनाव के बारे में कुछ बताइए ?
- देखिए, शायरी के शब्हैं बनाव-श्रृंगार की वस्तुओं के समान जैसे बिंदिया, लिप्‍स्टिक, कंघा, परफ्यूम, पावडर, इत्यादि, जो किसनौजवान सुंदर स्त्री के ड्रेसिंग टेबल पर सजे रहते हैं। शायरी की विषयवस्तु होतै, उस स्त्री के वस्त्र, जिन्हें वह अपनी रुचि, अपने मूड और मौसके स्वभाव को देखते हुए चुनती है- शायरी की भाषा और शब्दों के इस सुंदर उपयोग कबताया और समझाया है, प्रसिद्ध शायर नज़ीर अकबराबादी ने।

मशहूर शायर मुनव्वर राना से अज़ीज़ अंसारी की बातचीत

शायरी के शौकीन इंदौर के अवाम को मुनव्वर राना की शायरी इतनी पसंद है कि वह मीलों दूर जाकर रात रात भर जागकर उन्हें सुनते हैं। मुनव्वर राना भी अपने इन चाहने वालों से प्यार करते हैं, उन्हें अपने ताज़ा और नए शेर सुनाते हैं और उनकी फरमाइशों को भी पूरा करते हैं। इंदौर में मुशायरे और कवि सम्मेलन होते ही रहते हैं। मुल्क के कोने-कोने से शायर और कवि यहाँ आते हैं। इंदौरवासियों को इनमें जो सबसे अधिक पसंद है, वह है मुनव्वर राना-

- राना साहब आपने इंदौरवासियों पर ऐसा कौन-सा जादू कर दिया है के वह रात रात भर जाग कर आपके शे'र सुनना और उनसे लुत्फ़ अन्दोज़ होना चाहते हैं
- जादू वाली तो कोई बात नहीं है। हाँ, मेरी गज़लों की बातें शायद उनसे और उनकी ज़िन्दगी से जुड़ी होती हैं और फिर मेरी शायरी की ज़ुबान भी एकदम सरल और आसान होती है, जिससे मैं उनके दिलों को गुदगुदाने में कामयाब हो जाता हूँ।

- पुरानी शायरी और मोजूदा दौर की शायरी में आप क्या फ़र्क़ देखते हैं ?
- देखिए, पुरानी शायरी में ज़्यादातर प्यार-मोहब्बत, शराब, शबाब की बातें हुआ करती थीं - औरत के जिस्म के एक-एक हिस्से का बखान (नाखून, अंगुली, हथेली, हाथ, कमर, पाँव, बाजू, सीना, आँख, नाक, कान, गरदन, भवें, पेशानी, बाल वग़ैरा ) किया जाता था मगर आज की शायरी इस बकवास से दूर निकल आई है। अब उसने कच्चे गोश्त की इस दुकान को सदा के लिए बंद कर दिया है।

शायरी के शौकीन इंदौर के लोगों को मुनव्वर राना की शायरी इतनी पसंद है कि वह मीलों दूर जाकर रात रात भर जागकर उन्हें सुनते हैं। मुनव्वर राना भी अपने इन चाहने वालों से प्यार करते हैं, उन्हें अपने ताज़ा और नए शेर सुनाते हैं और उनकी फरमाइशों को भी पूरा करते हैं।

आज की शायरी में इनसानियत के मुख्नतलिफ़ ज़ावियों को बड़ी सूझ-बूझ के साथ नज़्म किया जाता है। प्यार- मोह्ब्बत की बातों के साथ ही मआशी पहलू को भी सामने रखा जाता है। उसे अनदेखा नहीं किया जाता है। इसलिए आज शायरी लोगों को उनकी अपनी शायरी दिखाई देती है। वह उन्हें ज़ुबानी याद हो जाती है। लोग उससे ख्नुद भी लुत्फ़अन्दोज़ होते हैं और दूसरों को सुनाकर उन्हें भी खुश कर देते हैं। शायरी में यह टर्निंग प्वाइंट आया शायद शाद आरफ़ी और यगाना चंगेज़ी जैसे शायरों से।

- शायरी में ज़ुबान का इस्तेमाल और लफ़्ज़ों के चुनाव के बारे में कुछ बताइए?
- देखिए, शायरी के लफ़्ज़ हैं बनाव-श्रृंगार के समान जैसे बिंदिया, लिप्‍स्टिक, कंघा, परफ्यूम, पावडर, इत्यादि, जो किसी नौजवान ख्नूबसूरत दोशीज़ा के ड्रेसिंग टेबल पर सजे रहते हैं। शायरी का ख्न्याल होता है, उस दोशीज़ा का लिबास जिसे वह अपनी मरज़ी , अपने मूड और मौसम के मिज़ाज को देखते हुए चुनती है- शायरी के ख्न्याल और लफ़्ज़ों के इस ख्नूबसूरत इसतेमाल को बताया और समझाया है, मशहूर शायर नज़ीर अकबराबादी ने।

उन्होंने अपनी शायरी की ज़ुबान को इतना आसान और सरल बनाया के लोग उन्हें हिन्दवी शायर कहने लगे। धीरे-धीरे उनकी मक़बूलियत इतनी बढ़ी कि दूसरे शायरों ने भी उनकी तर्ज़ को अपनाना शुरू कर दिया। मुशकिल ज़ुबान और बड़े-बड़े वज़नी लफ़्ज़ों ने हमेशा ही ज़ुबान ओ अदब को नुक़सान पहुंचाया है। आज यह समझा जाने लगा है कि अच्छा शेर वही है, जिसकी ज़ुबान इतनी आसान हो के उसका तरजुमा ही न किया जा सके। शायरी में ज़ुबान की यह सादगी भारत से ही होती हुई पाकिस्तान तक पहुँच गई है। दो शेर देखिए, एक हिदुस्तानी शायर का है और दूसरा पाकिस्तानी शायर का-

कृष्ण होते तो ज़रूर इनको ज़ुबाँ दे देते
मेरे आँसू है सुदामा के सवालों की तरह।
- वसी सीतापुरीं

क्यूँ हवा आके उड़ा देती है आँचल मेरा
यूँ सताने की तो आदत मेरे घनश्याम की थी।
- परवीन शाकिर (पाकिस्तान)

- आप मुशायरों के कामयाबतरीन शायर हैं। मुशायरे के स्टेज पर तो कई शायर होते हैं, उन दूसरे शायरों के चुनाव और उनके मेयार के बारे में कुछ बताएँ।
- देखिए, अब मुशायरे सिर्फ़ शौक के लिए नहीं पढ़े जाते। अब इसमें ग्लैमर, दौलत, शोहरत वग़ैरा बातें भी शामिल हो गई हैं। दौलत कमाने के लिए और जल्दी से शोहरत हासिल करने के लिए कई ग़ैर शायर इसमें शामिल हो गए हैं। किसी ने अपनी सुरीली और मीठी आवाज़ का सहारा लिया है। किसी ने उस्तादों और बुज़ुर्ग शायरों को पैसे देकर ग़ज़ल लिखवाकर मुशायरों में शामिल होने का रास्ता खोज निकाला है। यह बीमारी इतनी बढ़ गई है के पांच फ़ीसद भी अच्छे और सच्चे शायर मुशायरों में शामिल नहीं होते।

पचास फ़ीसद ऐसे शायर होते हैं, जो शायरी समझते ही नहीं। अब सिर्फ़ टेबलेट से इस बीमारी को दूर नहीं किया जा सकता। अब तो ऑपरेशन ही इस बीमारी को दूर कर सकता है। यह ऑपरेशन कर सकते हैं मुशायरों को मुनअक़िद करने वाले, बुज़ुर्ग और उस्ताद शायर वह अपनी गजलों को बेचना बंद कर दें। मुशायरा, जो हमारी तज़ीब का एक मज़बूत सुतून है, उसे मुशायरा माफियाओं से बचाएँ।

- अब हम बात करना चाहेंगे आपकी शायरी की। ऐसा कहा जाता है कि आप 'माँ' के शायर हैं। आपकी ग़ज़लों में कहीं न कहीं माँ ज़रूर होती है।
- यह सच है कि मेरी ग़ज़लों में माँ अक्सर मिल जाती है या यह कहिए कि शायरी में मेरी महबूबा मेरी माँ है। देखिए, ग़ज़ल का मतलब होता है, महबूब से बातें करना। शायर तो ऐसी औरतों को भी अपना महबूब बना लेते हैं, जिनका कोई मेयार नहीं होता। कोठे पर बैठने वाली, मुजरा करने वाली जब महबूबा बन सकती है तो 'माँ' क्यूँ नहीं? 'माँ' तो खुदा की पार्टनर होती है। खुदा को भी इंसान की पेदाइश के लिए माँ का सहारा लेना पड़ता है। इसलिए 'माँ' की दुआओं में असर होता है। जब माँ इतनी पाक और अज़ीम है तो उसे महबूबा बनाने में क्या बुराई है। मैं तो शान से कहता हूँ के हाँ, मेरी महबूबा मेरी 'माँ' है।

सिरफिरे लोग हमें दुश्मने जाँ कहते हैं
हम जो इस मुल्क की मिट्टी को भी माँ कहते हैं

मुझे बस इसलिए अच्छी बहार लगती है
कि ये भी माँ की तरह खुशग्वार लगती है

मैंने रोते हुए पोंछे थे किसी दिन आँसू
मुद्दतों माँ ने नहीं धोया दुपट्टा अपना

लबों पे उसके कभी बद्दुआ नहीं होती
बस एक माँ है जो मुझसे ख़फ़ा नहीं होती

किसी को घर मिला हिस्से में या दुकाँ आई
मैं घर में सबसे छोटा था मेरे हिस्से में माँ आई

इस तरह मेरे गुनाहों को वो धो देती है
माँ बहुत गुस्से में होती है तो रो देती

ये ऐसा कर्ज़ है जो मैं अदा कर ही नहीं सकता
मैं जब तक घर न लौटू मेरी माँ सजदे में रहती है

खाने की चीज़ें माँ ने जो भेजी थीं गाँव से
बासी भी हो गई हैं तो लज्जत वही रही

बरबाद कर दिया हमें परदेस ने मगर
माँ सबसे कह रही है बेटा मज़े में है

लिपट जाता हूँ माँ से और मौसी मुस्कुराती है
मैं उर्दू में ग़ज़ल कहता हूँ हिन्दी मुस्कुराती है

इसी तरह के अनेक शेर माँ के लिए मैंने लिखे हैं। परंतु इसका यह मतलब नहीं कि मैंने दूसरे रिश्तों पर कुछ नहीं लिखा। मेरी शायरी में आपको बेटी, बहन, भौजाई और बचपन भी मिलेगा।

इस तरह मेरे गुनाहों को वदेत
माँ बहुत गुस्से में होती है तदेत
ये ऐसा कर्ज़ है जो मैं अदा कर हनहीसकत
मैं जब तक घर न लौटू मेरी माँ सजदमेरहती ह
खाने की चीज़ें माँ ने जो भेजी थीगाँ
बासी भी हो गई हैं तो लज्जवहरह
बरबाद कर दिया हमें परदेमग
माँ सबसे कह रही है के बेटा मज़मेहै
लिपट जाता हूँ माँ से औमौसमुस्कुरातहै
मैं उर्दू में ग़ज़ल कहता हूहिन्दमुस्कुरात
इसी तरह के अनेक शेर माँ के लिमैंनलिखे हैं। परंतु इसका यह अर्थ नहीं कि मैंने दूसरे रिश्तोपर कुछ नहीं लिखा। मेरशायरी में आपको बेटी, बहन, भौजाई और बचपन भमिलेगा

उछलते-खेलते बचपन में बेटढूँढ़तहोगी
तभी तो देख के पोते को दादमुस्कुराती ह
ओढ़े हुए बदन पे गरीबी चल
बहनों को रोता छोड़ के भाचल
इन्हें फ़िकरापरस्ती मत सिखा देना कबच्च
ज़मीं से चूम कर तितली के टूटे पउठातहै
कसम देता है बच्चों की बहाने सबुलातहै
धुआँ चिमनी का हमको कारख़ाने सबुलात
कम से कम बच्चों के होंठों की हँसखाति
ऐसी मिट्टी में मिलाना के खिलौनजाऊँ
मुझे इस शहर की सब लड़कियाँ आदाकरतहै
मैं बच्चों की कलाई के लिए राखबनातहू
ग़ज़ल वो सिनफ़े नाजुक है जिसे अपनरफ़ाक़त स
वो मेहबूबा बना लेता है बैं बेटबनातहूँ
हम सायादार पेड़ जमाने कका
जब सूखने लगे तो जलाने कका
कोयल बोले या गौरैया अच्छलगत
अपने गाँव में सब कुछ भैय्यअच्छलगता ह
नए कमरों में अब चीज़ें पुरानी कौरखता ह
परिन्दों के लिए शहरों में पानकौरखता ह
ये चिड़िया मेरी बेटी से कितनमिलतजुलती ह
कहीं भी शाखे गुलदेखे ये झूला डादेत
तो फिर जाकर कहीं बाप को कुछ चैपड़तहै
कि जब ससुराल के घर आ कबेटमुस्कुराती ह
खुदा मेहफूज़ रक्खे मुल्क कगंदसियासत स
शराबी देवरों के बीच में भोजारहत
हमारे और उसके बीच/इक धागे करिश्त
हमें लेकिन हमेशा वो सगा भासमझतहै
ये देखकर पतंगे भी हैरान ह
अब छतें भी हिन्दू मुसलमागईं

* अदब के ज़रिये यक जेहती औभाईचारे का पैगाम क्या सरहदों से बाहर जाकर भी दिया जसकता है?
- जरूर दिया जा सकता है और दिया जा रहहैदेख नहीं रहे हैं कि पड़ोसी मुल्कों के फ़नकार भारत आते हैं और कितनी इज़्जत पातहैं। इसी तरह जब हम सरहद पार जाते हैं तो हमें भी सर-आँखों पबिठाया जातहै।

मगर एक कड़वा सच यह है कि शायर के लिए भी सरहद पार जाना आसान नहीं है। वीज़बड़ी मुश्किल से मिलतै, जबकि शायर को अदबा प्रोग्रामों में हिस्सा लेने कलिवीज़ा इतनी देर में मिल जाना चाहिए, जितनी देर मेगर्म चाय ठंडी होतहै।

फ़नकारों में एकता और भाईचारहमेशसे रहा है और आज भी है। हम लोग विदेशों में जाकर इसी ज़जबे को फैलातहैं। नफ़रत की दीवारें तो राजनेताओं द्वारा खड़ी की जातहैं। फ़नकार बरनी ममालिक से सिर्फ फ़नकार नहीं होता। वह अपने मुल्क का नुमाइंदा होतै, बाहर जाकर एम्बेसेडर (राजदूत) का काम करता है।

सियासत नफरतों का जख्म भरने हनहीदेती
जहाँ भरने पे आता है तो मक्खी बैजातहै

जख्म को न भरने देने वाली यह मक्खसियास
लेकिन हमने भी नफरत को मोहब्बमिटाने का हुनर सीख लिया है

जो मुझको साँप कहता है उससे मेरो
जाकर लिपट गया, उसे चंदबनदिय

परिंदों ने कभी रोका नहीरस्तपरिंदों का
खुदा दुनिया को चिड़ियाघर बना देतअच्छा थ

हज़ारों सरहदों की बेड़ियाँ लिपटहैपैरों से
हमारे गाँव को भी पर बना देता तअच्छ

- भारत और पाकिस्तान मेकुअच्छी शायरी करने वाले युवा शायरों के नाम बताने की तकलीफकरे
- पाकिस्तान में - इफ़्तिख़ार आरिफ़, अहमद फ़राज़ (नौजवानहीं हैं), नसीर तुराबी, शहजाअहमद, असलम कोलसरी, अजीम बे़हजाअच्छा लिख रहहैं। इसी तरह भारत में नौशाद- मोमिन, तारिक़मर, मोइन शादाब, शाहिद अंजुम, खुरशीअकबअच्छा लिख रहे हैं। औरतों में पाकिस्तान की रेहारूही, क़मर, फ़हमीदा, रियाज किश्वर नाहीद अच्छा लिख रही हैं। अदब मेशायर के मेयार का अंदाजा उसकी शायरी सलगाया जाना चाहिए। दीगर मुआलिक में मुशायरपढ़ने से नहीं। ऐसा सोचा गया तो मीर, ग़ालितो कभी बाहर गए नहीं। दौरे हाजि़र में मुशायरउर्दू अदब को नुकसान पहुँचा रहे हैंमुशायरों में पुरानी तहजी़ब और ‍िरवायतों कका़यम किया जाना चाहिए

- भारत में उर्दू के भविष्य कबारमें आप क्या सोचते हैं ?
- भारत में उर्दू को बचाना है तसबसपहले उर्दू अकादमियों को ख़त्म कर देना चाहिए। इनससरकारी रुपया बर्बाद हो रहा हैदावतें उड़ाई जा रही हैं। हवाई जहाजों से सफ़र किए जा रहे हैं और उनमें बैठकअँग्रेजी़ के अखबार पढ़े जा रहे हैं। मैंने अकादमी के किसअफ़सर के पास कभी उर्दका अख़बार नहीं देखा

हर एक जिले में उर्दू इंसपेक्टहोना चाहिए, जो सीधा कलेक्टके हुक्म से काम करे

- इंदौर और यहाँ के बाशिंदों के बारमेआपका क्या ख़्याल है
- इंदौर बहुत अच्छा शहर है। इसदेसाहित्यिक राजधानी कहा जाना चाहिए। मुखतालिक ज़ुबानों का संगम यहाँ है औसबकइज्जत मिलती है। उर्दू-हिन्दी में तो यहाँ कोई फर्क ही दिखानहीं देता। मेरप्यार, मेरा दिल, मेरा तआवुन, मेरी दुआएहमेशा इंदौरवासियों के साथ हैं।

उछलते-खेलते बचपन में बेटा ढूँढ़ती होगी
तभी तो देख के पोते को दादी मुस्कुराती है

ओढ़े हुए बदन पे गरीबी चले गए
बहनों को रोता छोड़ के भाई चले गए

इन्हें फ़िकरापरस्ती मत सिखा देना के ये बच्चे
ज़मीं से चूम कर तितली के टूटे पर उठाते हैं

कसम देता है बच्चों की बहाने से बुलाता है
धुआँ चिमनी का हमको कारख़ाने से बुलाता है

कम से कम बच्चों के होंठों की हँसी की खातिर
ऐसी मिट्टी में मिलाना के खिलौना हो जाऊँ

मुझे इस शहर की सब लड़कियाँ आदाब करती हैं
मैं बच्चों की कलाई के लिए राखी बनाता हूँ

ग़ज़ल वो सिनफ़े नाजुक है जिसे अपनी रफ़ाक़त से
वो मेहबूबा बना लेता है बैं बेटी बनाता हूँ

हम सायादार पेड़ जमाने के काम आए
जब सूखने लगे तो जलाने के काम आए

कोयल बोले या गौरैया अच्छा लगता है
अपने गाँव में सब कुछ भैय्या अच्छा लगता है

नए कमरों में अब चीज़ें पुरानी कौन रखता है
परिन्दों के लिए शहरों में पानी कौन रखता है

ये चिड़िया मेरी बेटी से कितनी मिलती जुलती है
कहीं भी शाखे गुलदेखे ये झूला डाल देती है

तो फिर जाकर कहीं बाप को कुछ चैन पड़ता है
कि जब ससुराल के घर आ के बेटी मुस्कुराती है

खुदा मेहफूज़ रक्खे मुल्क को गंदी सियासत से
शराबी देवरों के बीच भोजाई रहती है

हमारे और उसके बीच/इक धागे का रिश्ता है
हमें लेकिन हमेशा वो सगा भाई समझती है

ये देखकर पतंगें भी हैरान हो गई
अब तो छतें भी हिन्दू मुसलमान हो गईं।

अदब के ज़र्रिये यकजेहती और भाईचारे का पैग़ाम क्या सरहदों से बाहर जाकर भी दिया जा सकता है।
ज़रूर दिया जा सकता है और दिया जा रहा है। आप देख नहीं रहे हैं के पड़ोसी मुल्कों के फ़नकार भारत आते हैं और कितनी इज़्ज़त पाते हैं। इसी तरह जब हम सरहद पार जाते हैं तो हमें भी सर-आँखों पर बिठाया जाता है।

मगर एक कड़वा सच यह है के एक फ़नकार के लिए भी सरहद पार जाना आसान नहीं है। वीज़ा बड़ी मुश्किल से मिलता है, जब के फ़नकार को अदबी मेहफ़िलोंस् में हिस्सा लेने के लिए वीज़ा इतनी देर में मिल जाना चाहिए, जितनी देर में गर्म चाय ठंडी होती है।

फ़नकारों में एकता और भाईचारा हमेशा से रहा है और आज भी है। हम लोग ग़ैरमुमालिक में जाकर इसी प्यार, मोहब्बत को फैलाते हैं। नफ़रत की दीवारें तो लीडरों के ज़रीये खड़ी की जाती हैं। फ़नकार दूसरे मुलकों में सिर्फ़ फ़नकार नहीं होता। वह अपने मुल्क का नुमाइंदा होता है, जो के एक एम्बेसेडर (राजदूत) की तरह होता है।

सियासत नफ़रतों का ज़ख्न्म भरने ही नहीं देती
जहाँ भरने पे आता है तो मक्खी बैठ जाती है।

ज़ख्न्म को न भरने देने वाली यह मक्खी है सियासत
लेकिन हमने भी नफ़रत को मोहब्बत से मिटाने का हुनर सीख लिया है।

जो मुझको साँप कहता है उससे में इक रोज़
जाकर लिपट गया, उसे चंदन बना दिया

परिंदों ने कभी रोका नहीं रस्ता परिंदों का
ख्नुदा दुनिया को चिड़ियाघर बना देता तो अच्छा था

हज़ारों सरहदों की बेड़ियाँ लिपटी हैं पैरों से
हमारे पांव को भी पर बना देता तो अच्छा था

भारत और पाकिस्तान में कुछ अच्छी शायरी करने वाले नौजवान शायरों के नाम बतायें-
- पाकिस्तान में - इफ़्तिख़ार आरिफ़, अहमद फ़राज़ (जवान नहीं हैं) नसीर तुराबी, शहजाद अहमद, असलम कोलसरी, अजीम बे़हजाद अच्छा लिख रहे हैं। इसी तरह भारत में नौशाद, मोमिन, तारिक़ क़मर, मोइन शादाब, शाहिद अंजुम, खुरशीद अकबर अच्छा लिख रहे हैं। औरतों में पाकिस्तान की रेहानरूही क़मर, फ़हमीदा रियाज़ और किश्वर नाहीद अच्छा लिख रही हैं। अदब में शायर के मेयार का अन्दाज़ा उसकी शायरी से लगाया जाना चाहिए। देश-विदेश में मुशायरा पढ़ने से नहीं। ऐसा सोचा गया तो मीर गालिब तो कभी हिन्दुस्तान से बाहर गए नहीं। दौरे हाज़िर में मुशायरे उर्दू अदब को नुक़सान पहुँचा रहे हैं। मुशायरों में पुरानी तेहज़ीब और रिवायतों को क़ायम किया जाना चाहिए।

हिन्दुस्तान में उर्दू के मुसतक़बिल के बारे में आप क्या सोचते हैं ?
हिन्दुस्तान में उर्दू को बचाना है तो सबसे पहले उर्दू अकादमियों को ख्नत्म कर देना चाहिए। इनसे सरकारी रक़म बरबाद हो रही है। दावतें उड़ाई जा रही हैं। हवाई जहाजों से साफ़र किये जा रहे हैं और उनमें बैठकर अँग्रेज़ी के अख्नबार पढ़े जा रहे हैं। मैंने अकादमी के किसी अफ़सर के पास कभी उर्दू का अख़बार नहीं देखा।

हर ऎक ज़िले में उर्दू इंसपेक्टर का तक़र्रुर होना चाहिए, जो सीधा कलेक्टर की रेहनुमाई में काम करे।

- इंदौर और इंदौर के बाशिन्दों के बारे में आपका क्या ख़्याल है।
- इंदौर बहुत अच्छा शहर है। इसे मुल्क की अदबी और सक़ाफ़यी राजधानी कहा जाना चाहिए। मुख्नतलिफ़ ज़ुबानों का संगम यहाँ है और सबको इज़्ज़त मिलती है। उर्दू-हिन्दी में तो यहाँ फ़र्क़ ही दिखाई नहीं देता। मेरा प्यार, मेरा दिल, मेरा तआवुन , मेरी दुआएँ हमेशा इन्दौर के बाशिन्दों के साथ हैं।