अगला मैच प्री क्वार्टर फाइनल समझे भारत

मंगलवार, 15 मार्च 2011 (08:39 IST)
भारत को अब से कुछ दिनों बाद वेस्टइंडीज के खिलाफ होने वाले अपने अंतिम लीग मैच को प्री-क्वार्टर फाइनल की तरह लेना चाहिए। भारतीय खिलाड़ियों को स्वयं के लिए अगले चार मैच जीतने का लक्ष्य रखना चाहिए। यह एक आसान-सा लक्ष्य है और बहुत कठिन भी नहीं है। इसके पहले भी भारतीय टीम ने लगातार चार या ज्यादा मैच जीते हैं।

भारतीय खिलाड़ियों को साथ ही अगले कुछ दिन अपनी आगामी योजनाओं पर विचार मंथन करना चाहिए। इसके लिए खिलाड़ियों को ईमानदारी से अपने प्रदर्शन का आकलन करना होगा। ऐसा कोई भी मैच नहीं रहा, जिसमें सभी कुछ योजनानुसार हुआ हो। टीम को यह भी सोचना होगा कि वे खेल किस तरह रहे हैं।

उदाहरण के लिए दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ बल्लेबाजी पॉवर प्ले 16वें ओवर से लिया जा सकता था जब सचिन और सहवाग आक्रामक अंदाज में खेल रहे थे। यदि तब पॉवर प्ले लिया जाता तो दक्षिण अफ्रीकी गेंदबाजों का मनोबल बुरी तरह टूट जाता। हमें डेल स्टेन जैसे खतरनाक गेंदबाज को वापसी करने का मौका नहीं देना था।

हालाँकि हर स्पर्धा में सीख मिलती है। यदि खिलाड़ी अपनी जिम्मेदारी समझें और उसी के अनुसार खेलें तो भारत का जीतना इस समय कोई मुश्किल नहीं लग रहा है। इसके लिए आपको पता होना चाहिए कि हर खिलाड़ी की क्या जिम्मेदारी है।

यदि गंभीर और विराट की जिम्मेदारी स्ट्राइक रोटेट करते हुए पूरे 50 ओवर बल्लेबाजी करना है और युवराज व यूसुफ का काम आक्रामक खेलना है तो ओपनरों को खतरा उठाने की जरूरत नहीं है।

भारत को यह फायदा होगा कि वेस्टइंडीज के खिलाफ मुकाबला उनका अंतिम लीग मैच है। जब दोनों टीमें चेन्नई में भिड़ेंगी तो भारत को पता होगा कि जीतने पर या हारने पर क्वार्टर फाइनल में उनकी टक्कर किससे हो सकती है। -हॉक आ

वेबदुनिया पर पढ़ें