अफरीदी ने सचिन को रोका महाशतक से

बुधवार, 30 मार्च 2011 (18:24 IST)
भाग्य के बल पर कई जीवनदान पा चुके मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंडुलकर को आखिरकार पाकिस्तान के कप्तान शाहिद आफरीदी ने कैच कर उन्हें मोहाली में शतकों का महाशतक पूरा करने से रोक दिया।

विश्वकप के दूसरे सेमीफाइनल में सचिन के पाकिस्तान के खिलाफ अपनी 85 रन की पारी में जितने जीवनदान मिले उतने उन्हें 21 वर्षों के अपने लंबे करियर में किसी भी टेस्ट और वनडे पारी में नहीं मिले होंगे।

अफरीदी ने मैच से पहले दावा किया था कि वह सचिन को शतकों का महाशतक पूरा नहीं करने देंगे। अफरीदी ने आखिर अपनी बात को सही साबित कर दिखाया और आफ स्पिनर सईद अजमल की गेंद पर शार्ट एक्सट्रा कवर पर सचिन का बेहतरीन कैच लपक लिया।

सचिन ने 115 गेंदों पर 85 रन की अपनी पारी में 11 चौके लगाए लेकिन इस पारी के दौरान उनका चार बार कैच छूटा, एक बार वह रेफरल में बचे और एक बार स्टंपिंग का नजदीकी मामला उनके पक्ष में गया।

अजमल की गेंद पर पारी के 11वें ओवर में अंपायर इयान गौल्ड ने पगबाधा की जोरदार अपील पर अपनी उँगली उठा दी। सचिन ने तुरंत ही रेफरल माँग लिया। टीवी रीप्ले में गेंद लेग स्टंप छोड़ती दिखाई दे रही थी और अंपायर को अपना फैसला बदलना पड़ा।

अगली ही गेंद पर विकेटकीपर कामरान अकमल ने एक झटके में गिल्लियाँ उड़ा दीं मगर रीप्ले में सचिन का पैर अंतिम क्षणों में जमीन पर टिका था और वह इस जोरदार अपील से बच गए। इसके बाद भी सचिन के कैच फील्डरों और विकेटकीपर से छूटते रहे।

इतने जीवनदान के बीच ऐसा लग रहा था कि सचिन इस बार अपना 100वां अंतरराष्ट्रीय शतक पूरा कर जाएँगे लेकिन अजमल ने सचिन को आखिर अफरीदी के हाथों कैच कराकर मोहाली में बैठे हजारों दर्शकों को सन्न कर दिया।

इससे पहले धुआँधार शुरुआत करने वाले ओपनर वीरेन्द्र सहवाग ने बाएँ हाथ के तेज गेंदबाज वहाब रियाज की गेंद पर स्टंप के ठीक सामने होने के बावजूद रेफरल माँग लिया था और मैदानी अंपायर का उन्हें आउट देने का फैसला कायम रहा। (वार्ता)

वेबदुनिया पर पढ़ें