अफ्रीका से हारकर बांग्लादेश विश्वकप से बाहर

शनिवार, 19 मार्च 2011 (18:32 IST)
विश्व कप में पदार्पण करने वाले लोंवाबो सोटसोबे की कहर बरपाती गेंदबाजी की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने बांग्लादेश को 206 रन से हराकर टूर्नामेंट से बाहर कर दिया।

जैक कैलिस के 69 और फाफ डु प्लेसिस के 52 रन की बदौलत दक्षिण अफ्रीका ने पहले बल्लेबाजी करते हुए आठ विकेट पर 284 रन बनाए।

बांग्लादेश को क्वार्टर फाइनल में पहुँचने के लिए यह मैच हर हालत में जीतना था लेकिन पूरी टीम 28 ओवर में 78 रन पर आउट हो गई। सोटसोबे ने शीषर्क्रम को तहस नहस किया जबकि बाएँ हाथ के स्पिनर रॉबिन पीटरसन ने निचले क्रम में 12 रन देकर चार विकेट लिए।

कप्तान साकिब अल हसन ने सर्वाधिक 30 रन बनाए लेकिन बाकी दस बल्लेबाज दोहरे अंक तक भी नहीं पहुँच पाए। इस जीत से दक्षिण अफ्रीका ग्रुप बी में 10 अंक लेकर शीर्ष पर रहा। इसके साथ ही भारत और इंग्लैंड भी क्वार्टर फाइनल में पहुँच गए जबकि वेस्टइंडीज का पहुँचना लगभग तय है।

बांग्लादेश के छह अंक है। वेस्टइंडीज के भी छह अंक है लेकिन और भारत से बुरी तरह हारने पर भी वह नेटरन रेट के आधार पर अगले दौर में पहुँच जाएगा।

बड़े मैचों से पहले तेज गेंदबाज डेल स्टेन और मोर्नी मोर्कल को आराम दिए जाने के कारण सोटसोबे को मौका दिया गया था, जिसने उसे बखूबी भुनाया। सोटसोबे ने शेर ए बांग्ला स्टेडियम में मौजूद 25000 दर्शकों को स्तब्ध कर दिया, जब दूसरे ही ओवर में सलामी बल्लेबाज तामिम इकबाल (5) विकेट के पीछे कैच थमा बैठे।

इस गेंदबाज ने शानदार फॉर्म में चल रहे इमरूल कायेस और शहरयार नफीस को भी पैवेलियन भेजा जबकि ऑफ स्पिनर जोहान बोथा ने जुनैद सिद्दीकी को पगबाधा आउट कर दिया। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए दक्षिण अफ्रीका ने 8.3 ओवर में 50 रन पूरे किए। सलामी बल्लेबाज ग्रीम स्मिथ (45) और हाशिम अमला (51) ने बांग्लादेशी गेंदबाजों की धुनाई की।

दोनों ने पहले विकेट के लिए 98 रन जोड़कर बड़े स्कोर की नींव रखी। स्मिथ के 21वें ओवर में आउट होने से दक्षिण अफ्रीका की रनगति गिर गई। महमूदुल्लाह की गेंद पर वह चूके और मुशफिकर रहीम ने स्टम्प आउट कर दिया। स्मिथ ने 68 गेंद की पारी में चार चौके लगाए।

अमला भी ज्यादा देर टिक नहीं सके। ऑफ स्पिनर अब्दुर रज्जाक ने उन्हें आउट किया। अमला ने 59 गेंद की पारी में छह बार गेंद को सीमा रेखा तक पहुँचाया। हरफनमौला जाक कैलिस ने एक छोर संभालते हुए 76 गेंद में 69 रन बनाए जिसमें पाँच चौके और एक छक्का शामिल है। उन्होंने फाफ डु प्लेसिस (52 ) के साथ चौथे विकेट के लिए 82 रन जोड़े।

डु प्लेसिस ने अपनी पारी में चार चौके और एक छक्का जड़ा। बांग्लादेश के लिए कप्तान साकिब अल हसन ने गेंदबाजी में अपना शानदार फॉर्म बरकरार रखते हुए 10 ओवर में 46 रन देकर दो विकेट चटकाए। रूबेल हुसैन ने सर्वाधिक तीन विकेट लिए जिसमें से दो विकेट उसे आखिरी ओवर में मिले। (भाषा)

वेबदुनिया पर पढ़ें